49 सालों में न्यूजीलैंड ने पहली बार जीती पाकिस्तान से टेस्ट सीरीज, बने 5 बड़े विश्व रिकॉर्ड

0

न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया तीसरा टेस्ट आज न्यूजीलैंड ने 123 रनों से जीत लिया. इस टेस्ट में पाकिस्तान को 123 रनों से हराने के बाद कीवियों ने यह टेस्ट सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली है. तो चलिए जानते हैं इस मैच का पूरा स्कोर।

इस मैच का पूरा स्कोरकार्ड

इस टेस्ट में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी. न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 274 रन बनाए. इस पारी में कप्तान विलियमसन ने सबसे अधिक 89 रन बनाए. पाकिस्तान की ओर से बिलाल आसिफ ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए।

इसके बाद पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में कुल 348 रन बनाए. इस पारी में पाकिस्तान के लिए अज़हर अली और असद शफीक ने शतक लगाए. इस तरह पाकिस्तान को पहली पारी के आधार पर 74 रनों की बढ़त मिली. इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में कप्तान विलियमसन और हेनरी निकोल्स के शतक की बदौलत 353/7 रन पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी. इस तरह अब न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान को जीतने के लिए 279 रनों का लक्ष्य दिया।

पाकिस्तान की दूसरी पारी

पांचवें दिन पाकिस्तान अपनी दूसरी पारी में सिर्फ 156 रन ही बना सकीं और अपने सभी 10 विकेट गवा दिए. इस पारी में पाकिस्तान के लिए बाबर आज़म ने सबसे अधिक 51 रन बनाए. न्यूजीलैंड की ओर से इस पारी में टिम साउदी, एजाज पटेल और विलियम सोमरवाइल ने 3-3 विकेट लिए. जबकि कोलिन डीग्रैंडहोम ने भी एक विकेट लिया. इस तरह न्यूजीलैंड ने यह मैच और टेस्ट सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

pak vs nz

इसे मिला मैन ऑफ द मैच और और सीरीज का अवार्ड

इस टेस्ट मैच में अपनी शानदार बल्लेबाजी करने के लिए कप्तान केन विलियमसन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. इस टेस्ट सीरीज में सबसे शानदार गेंदबाजी करने के लिए पाकिस्तान के यासिर शाह को मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड दिया गया।

kane williamson

मैच में टूटे 5 बड़े विश्व रिकॉर्ड

1. न्यूजीलैंड ने साल 1969 के बाद पहली बार पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज जीती है. साल 1969 में न्यूजीलैंड ने 1-0 से यह कारनामा किया था. जबकि इस टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की है।

2. यासिर शाह 3 टेस्ट मैच की सीरीज में सबसे अधिक 29 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए. उनसे पहले मुरलीधरन ने साल 2004 में 28 विकेट लेकर यह विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

3. इस टेस्ट मैच में यासिर शाह ने 5 विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 200 विकेट लेने दुनिया के एकलौते क्रिकेटर बन गए. यासिर शाह ने करीब 82 साल पुराना टेस्ट रिकॉर्ड तोड़ डाला. अब वो टेस्ट में सबसे तेज 33 टेस्ट में 200 विकेट लेने वाले एकलौते क्रिकेटर बन गए हैं।

yasir shah world records 29 wickets

 

4. पाकिस्तान के युवा बल्लेबाज बाबर आज़म ने आज अपनी 51 रनों की पारी के दौरान टेस्ट क्रिकेट में अपने 1000 रन भी पूरे कर लिए।

5. आज के मैच में विलियम सोमरवाइल ने कुल 3 विकेट लिए. जबकि इस टेस्ट में उन्होंने कुल 7 विकेट लिए. टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू करते हुए यह न्यूजीलैंड का चौथा बेस्ट प्रदर्शन है. उनसे पहले मार्क क्रैग (8/188), कोलिन डीग्रैंडहोम (7/64) और एजाज पटेल (7/123) यह कारनामा कर चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.