Friday, June 18, 2021
Homeआईपीएलजानिए अब कहां हैं आईपीएल के पहले सीजन के सभी 8 कप्तान

जानिए अब कहां हैं आईपीएल के पहले सीजन के सभी 8 कप्तान

साल 2008 में 8 टीमों के साथ आईपीएल की शुरुआत हुई थी। सभी टीमों ने दिग्गज खिलाड़ियों को अपनी टीम का कप्तान बनाया था। इस टूर्नामेंट के बारे में किसी ने ये नहीं सोचा था कि ये टूर्नामेंट इतना सफल हो जाएगा। पहली बार आयोजित हुए आईपीएल में सभी टीमों के मालिकों को अपनी टीम का आइकन प्लेयर चुनने की आजादी थी। तकरीबन सभी ने वैसा ही किया और टीम के घरेलू स्टार को अपना आइकन बनाया और वह कप्तान भी बने। सीएसके ने एमएस धोनी व राजस्थान रॉयल्स ने शेन वॉर्न को कप्तानी का जिम्मा दिया। इस खास लेख में हम आपको पहले आईपीएल सीजन के कप्तानों के बारे में बता रहे हैं, साथ ही वह अब कहां हैं, ये भी बता रहे-

वीवीएस लक्ष्मण, डेक्कन चार्जर्स

टेस्ट क्रिकेट के विशेषज्ञ बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण ने साल 2008 के आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी की थी। जहां अंकतालिका में उनकी टीम आखिरी पायदान पर रही थी। अगले साल जब एडम गिलक्रिस्ट ने टीम की कप्तानी की तो टीम चैंपियन बनी। बाद में लक्ष्मण ने सभी तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया। फिलहाल वह बतौर कॉमेंटेटर और सनराइजर्स हैदाराबाद के मेंटर के रूप में काम करते हैं।

शेन वॉर्न, राजस्थान रॉयल्स

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिनर शेन वॉर्न ने साल 2008 के आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की। जहां टूर्नामेंट में सबसे कमजोर मानी जा रही टीम उनकी कप्तानी में चैंपियन बनी। कुछ वर्ष टीम को सेवा देने के बाद वॉर्न ने सभी तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया और वह राजस्थान टीम के कोच व मेंटर हैं। बाकी समय वह बतौर कॉमेंटेटर क्रिकेट की दुनिया में एक्टिव रहते हैं।

राहुल द्रविड़, रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर

साल 2008 के आईपीएल में राहुल द्रविड़ ने आरसीबी की कप्तानी की थी। जहां उनकी टीम का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। उनकी टीम अंकतालिका में सातवें नंबर पर रही थी। द्रविड़ बाद में राजस्थान रॉयल्स की तरफ से भी खेले और मौजूदा समय में नेशनल क्रिकेट एकेडमी के हेड हैं।

सौरव गांगुली, कोलकाता नाइट राइडर्स

प्रिंस ऑफ कोलकाता के नाम से मशहूर सौरव गांगुली साल 2008 के आईपीएल में शाहरुख खान की टीम केकेआर के कप्तान थे। जहां उनकी टीम प्लेऑफ में जगह बनाने से चूक गई थी। एक सीजन बाद गांगुली पुणे वॉरियर्स का हिस्सा बने। मौजूदा समय में सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष हैं।

एमएस धोनी, चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी साल 2008 में भी सीएसके के कप्तान थे और आज भी वह इसी टीम के कप्तान हैं। हालांकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वह आखिरी बार साल 2019 के विश्वकप सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेले थे।

सचिन तेंदुलकर, मुंबई इंडियंस

भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर साल 2008 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान थे। जहां वह कुछ मैचों में नहीं खेल पाए थे और उनकी टीम सेमीफाइनल की रेस में नहीं पहुंची थी। साल 2013 में क्रिकेट को अलविदा कहने वाले सचिन फिलहाल सोशल वर्क व सोशल मीडिया के माध्यम से अपने फैंस से जुड़े हुए हैं। साथ ही वह कई प्रदर्शनी मैचों में खेलते नजर आए हैं।

युवराज सिंह, किंग्स इलेवन पंजाब

आईपीएल 2008 में युवराज सिंह ने किंग्स इलेवन पंजाब की कप्तानी की थी। टी-20 विश्वकप 2007 में जोरदार प्रदर्शन करने वाले युवराज आईपीएल में भी खूब सफल रहे और उनकी कप्तानी में पंजाब ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया। साल 2019 में युवराज सिंह ने सभी तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया और उसके बाद वह कई विदेशी लीग में खेलते नजर आए हैं।

वीरेंद्र सहवाग, दिल्ली डेयरडेविल्स

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग साल 2008 के आईपीएल सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के कप्तान थे। उनकी कप्तानी में टीम ने शानदार प्रदर्शन किया था और सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। साल 2015 में सहवाग ने सभी तरह के क्रिकेट से अपना नाता तोड़ लिया। उसके बाद वह बतौर कोच, कॉमेंटेटर व प्रदर्शनी मैचों में क्रिकेट खेलते नजर आए। मौजूदा समय में सहवाग एंडी डोपिंग अपील पैनल यानी नाडा के सदस्य हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स का नाम बदलकर अब दिल्ली कैपिटल्स हो गया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments