Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेटODI में बिना कप्तान बने सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले टॉप 3...

ODI में बिना कप्तान बने सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले टॉप 3 क्रिकेटर

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर देश की राष्ट्रीय क्रिकेट का प्रतिनिधित्व करना किसी भी खिलाड़ी के लिए बड़ी उपलब्धि होती हैं. हालाँकि लंबे समय तक टीम में बने रहना कभी भी आसान नहीं रहता हैं. क्रिकेट में ऐसा कई बार देखने को मिला हैं जब खिलाड़ी को करियर के शुरुआत दौर में कप्तानी का मौका मिल जाता हैं हालाँकि कुछ ऐसे अनलकी क्रिकेटर भी रहे हैं, जो करीब 10-15 वर्षों तक लगातार अपने देश के लिए कंसिस्टेंट प्रदर्शन करते रहे लेकिन उन्हें कभी कप्तानी का सौभाग्य नहीं मिल पाता हैं.

आज इस लेख में हम 3 ऐसे खिलाडियों के बारे में जानेगे, जिन्हें सबसे अधिक वनडे खेलने के बाद भी कभी कप्तानी की जिम्मेदारी नहीं दी गई हैं.

3) क्रिस हैरिस- 250 वनडे (न्यूज़ीलैण्ड)

न्यूजीलैंड के पूर्व महान हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस हैरिस अपने दौर के सफलतम खिलाड़ियों में से एक रहे हैं. इस खिलाड़ी वनडे करियर में 29 की औसत से 4379 रन बनाये हैं जबकि गेंदबाजी में इस खिलाड़ी ने 37.50 की औसत और 4.28 की इकॉनोमी दर से 203 विकेट अपने नाम किये हैं.

हैरिस ने 2008 में इंडियन क्रिकेट लीग(आईसीएल) में सफल कप्तानी की लेकिन 250 वनडे खेलने के बाद भी उन्हें कीवी टीम की कप्तानी का मौका नहीं मिला.

2) युवराज सिंह- 304 वनडे (भारत)

सिमित ओवर क्रिकेट में भारत के सबसे बड़े मैच विनर खिलाड़ी रहे युवराज सिंह भी इस अनचाही सूची का हिस्सा हैं. इस हरफनमौला खिलाड़ी ने वनडे में 36.55 की औसत और 14 शतकों की मदद से 8701 रन बनाये जबकि गेंदबाजी में भी 111 विकेट अपने नाम किये.

युवराज ने आईपीएल में कई टीमों की कप्तानी की लेकिन भारत के लिए 300 से अधिक वनडे खेलने के बाद भी उन्हें कभी टीम की कप्तानी नहीं सौंपी गई.

1) मुथैया मुरलीधरन- 350 वनडे (श्रीलंका)

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले श्रीलंका के फिरकी गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन इस सूची में टॉप पर हैं. इस महान गेंदबाज ने वनडे में 23.08 की औसत और 3.93 की इकॉनोमी दर से 534 विकेट अपने नाम किये हैं.

श्रीलंका ने वनडे में 350 मैच खेले लेकिन हैरानी वाली बात ये रही हैं कि इस दिग्गज को कभी को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कप्तानी की जिम्मेदारी नहीं दी गई.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments