Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटपृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास चेज करते हुई खेली सबसे बड़ी पारी,...

पृथ्वी शॉ ने रचा इतिहास चेज करते हुई खेली सबसे बड़ी पारी, तोड़ा धोनी-विराट का रिकॉर्ड

कप्तान पृथ्वी शॉ (Prithvi Shaw) की तूफानी पारी के दम पर मुंबई ने मंगलावर को खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सौराष्ट्र को 9 विकेट से रौंदकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। सेमीफाइनल में मुंबई का मुकाबला 11 मार्च को कर्नाटक की टीम से होगा। जीत के हीरो हरे पृथ्वी ने 123 गेंदों में 21 चौकों और 7 छक्कों की मदद से नाबाद 185 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही उन्होंने एमएस धोनी (MS Dhoni) और विराट कोहली (Virat Kohli) जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

पृथ्वी ने बतौर भारतीय लिस्ट ए क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे बड़ी व्यक्तिगत पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने ना कर लिया है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व भारती कप्तान धोनी और मौजूदा कप्तान कोहली के नाम थे।

इससे पहले धोनी ने 2005 में श्रीलंका के खिलाफ जयपुर में हुए मुकाबले में 145 गेंदों में नाबाद 183 रन और कोहली ने 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में हुए मैच में 148 गेंदों में 183 रनों की पारी खेली थी।

पृथ्वी ने इस विजय हजारे ट्रॉफी के मौजूदा सीजन में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 6 मैच में 196.3 की औसत और 134.78 की स्ट्राइक रेट से 589 रन बनाए हैं। जिसमें एक दोहरा शतक और और दो शतक शामिल हैं। पृथ्वी ने दिल्ली के खिलाफ 105*, पुडुचेरी के खिलाफ 227* और सौराष्ट्र के खिलाफ 185 रन बनाए और तीनों ही पारियों में वह नाबाद पवेलियन लौटे।

खराब फॉर्म के चलते सिलेक्टर्स ने पृथ्वी को टीम इंडिया से बाहर का रास्ता दिखाया था। हालांकि अपनी शानदार फॉर्म से उन्होंने भारतीय वनडे टीम में वापसी की दावेदारी पेश की है। इंग्लैंड के खिलाफ 23 मार्च से शुरू होने वाली तीन वनडे मैच की सीरीज के लिए भारतीय टीम की घोषणा होना अभी बाकी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments