Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेटइन 3 खिलाड़ियों के करियर तबाह होने की वजह बन सकते हैं...

इन 3 खिलाड़ियों के करियर तबाह होने की वजह बन सकते हैं रिषभ पंत

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज (Rishabh Pant) ने पिछले कुछ महीनों में खुद को एक समझदार और काबिल विकेटकीपर-बल्लेबाज साबित किया है। प्रतिभा तो इस खिलाड़ी में शुरु से ही रही है, मगर अक्सर वह अपना विकेट यूं ही खो देते थे। मगर कहना गलत नहीं होगा कि ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद भारतीय टीम को एक नया ही ऋषभ पंत देखने को मिला है।

अब वह तीनों फॉर्मेट में बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज प्रदर्शन कर रहे हैं। ना केवल उनकी बल्लेबाजी बल्कि उनकी विकेटकीपिंग में भी काफी सुधार देखने को मिला है। मगर अब जब एक ओर पंत तीनों फॉर्मेट में अपना दबदबा बना रहे हैं, तो दूसरे खिलाड़ियों के लिए ये अच्छे संकेत नहीं हैं।

प्लेइंग इलेवन में विकेटकीपर के तौर पर तो एक ही खिलाड़ी को जगह मिलती है। तो ऐसे में कुछ खिलाड़ियों का करियर खत्म हो सकता है। तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन 3 विकेटकीपर-बल्लेबाजों के बारे में बताते हैं, जिनका Rishabh Pant के चलते करियर हो सकता है खत्म।

Rishabh Pant के कारण खत्म हो सकता है 3 विकेटकीपरों का करियर

1- संजू सैमसन

विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन का नाम इस लिस्ट में शामिल होना लाजमी है। दरअसल, 26 वर्षीय संजू सैमसन एक बहुत ही प्रतिभाशाली व विस्फोटक बल्लेबाज हैं। साथ वह पारी को बनाकर बल्लेबाजी करना भी अच्छी तरह जानते हैं। उनकी क्षमताओं को देखते हुए राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें टीम की कप्तानी भी सौंप दी है।

अब तक सैमसन आईपीएल करियर में 3 शतक लगा चुके हैं। उनकी बल्लेबाजी में एक स्पार्क देखने को मिलता है। मगर ये कहना गलत नहीं होगा कि संजू सैमसन को जब भी भारतीय टीम के लिए मौका मिला है, वह अब तक उन मौकों को भुना नहीं सके हैं।

वह 7 टी20आई मैच खेल चुके हैं। मगर अब जिस प्रकार से ऋषभ पंत (Rishabh Pant) प्रदर्शन कर रहे हैं, तो ऐसा लगता है कि अब टीम में सैमसन को मौका मिलना मुश्किल होगा।

2- ईशान किशन

झारखंड के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ईशान किशन का करियर मानो अभी ही शुरु हुआ था, लेकिन Rishabh Pant के शानदार खेल के चलते अब उनके करियर पर काले बादल मंडरा रहे हैं। दरअसल, किशन को हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच खेलने के मौके मिले, खिलाड़ी ने खुद को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी साबित किया।

मगर अब जिस तरह के फॉर्म में Rishabh Pant हैं और जिस तरह टीम मैनेजमेंट व चयनकर्ता उनपर भरोसा जता रहे हैं। उसे देखकर लगता है कि ईशान किशन को अब दोबारा टीम में मौका मिलना मुश्किल होगा।

क्योंकि पंत के टीम में रहने से फिनिशर की जरुरत भी पूरी हो जाती है, जरुरत पड़ने पर वह नंबर-4-5 पर भी बल्लेबाजी करने आ सकते हैं। किशन मुंबई इंडियंस के लिए पिछले कुछ सीजनों से लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं। सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आईपीएल 2020 में आया, जब उन्होंने 14 मैचों में 57.33 की शानदार औसत व 145.76 के शानदार स्ट्राइक रेट से कुल 516 रन बनाए थे।

3- केएस भरत

आंध्र प्रदेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज केएस भारत का नाम आपने टीम इंडिया के साथ भी सुना होगा। हां, केएस को भारतीय टीम के साथ ड्रेसिंग रूम शेयर करने का मौका मिल चुका है, मगर अब तक वह टीम इंडिया के लिए डेब्यू नहीं कर सके हैं।

खिलाड़ी ने 69 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.58 की औसत से 3909 रन बनाए हैं, जिसमें 8 शतक और 20 अर्धशतक शामिल हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनका सबसे बड़ा स्कोर 308 रन का है। आईपीएल 2021 में वह आरसीबी की टीम में शामिल थे। हालांकि उन्हें वहां भी खेलने का मौका नहीं मिला।

केएल एक बहुत ही शानदार विकेटकीपर हैं, लेकिन Rishabh Pant के प्रदर्शन के चलते उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलना मुश्किल ही लग रहा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments