Saturday, May 8, 2021
Homeक्रिकेटदुनिया के एकलौते बल्लेबाज है रोहित शर्मा जिनके नाम दर्ज हैं ये...

दुनिया के एकलौते बल्लेबाज है रोहित शर्मा जिनके नाम दर्ज हैं ये 4 विश्व रिकॉर्ड

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर में कई विश्व रिकॉर्ड बनाए हैं। जिसमें में कई रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिसे तोड़ना दुनिया के अन्य बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं है। खासकर उनके वनडे के रिकॉर्ड, जहां उन्होंने रनों का अंबार लगा दिया। आज इस खास लेख में हम आपको रोहित के चार विश्व रिकॉर्ड के बारे में बता रहे हैंः

एक विश्वकप में 5 शतक

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने साल 2019 के विश्वकप में कुल 5 शतक बनाए थे। जो विश्व रिकॉर्ड है, इससे पहले कोई भी बल्लेबाज वनडे विश्वकप में 5 शतक नहीं बना पाया। रोहित ने 9 मैचों में 81 के औसत से 5 शतकों की मदद से 648 रन बनाए थे। उनसे पहले विश्वकप 2015 में कुमार संगकारा ने चार शतक बनाए थे।

वनडे का सबसे बड़ा उच्च स्कोर

भारतीय सीमित ओवर टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने वनडे का सबसे बड़ा स्कोर 264 रन बनाया था। श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 में रोहित ने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली थी। जो आज भी विश्व रिकॉर्ड है, उन्होंने इस पारी में 33 चौके व 9 छक्के लगाए थे। इस महारिकॉर्ड को तोड़ना आसान नहीं है।

तीन बार एकदिवसीय में दोहरा शतक

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2013 में रोहित शर्मा ने अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक 209 रन बनाया था। उन्होंने वनडे में दूसरा दोहरा शतक साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन बनाया। वहीं साल 2017 में उन्होंने तीसरा दोहरा शतक 208 रन श्रीलंका के खिलाफ बनाया।

टी-20 में चार शतक

साल 2007 में रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था। फिलहाल वह 100 टी-20 मैचों से ज्यादा खेल चुके हैं। जिसमें उनके नाम चार शतक दर्ज हैं और वह दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं, जिनके नाम टी-20 में सबसे ज्यादा चार शतक दर्ज हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments