RR vs KXIP IPL 2019 पंजाब ने राजस्थान को 14 रन से हराया, गेल ने खेली आतिशी पारी

0

आज 25 मार्च को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12 सीजन का चौथा मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच खेला गया। इस मैच में राजस्थान के कप्तान अजिक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी के मिले न्योते को पंजाब धीमी शुरूआत के बावजूद 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 184 रन बनाए।

 

किंग्स इलेवन पंजाब की बल्लेबाजी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करनी उतरी पंजाब की शुरूआत अच्छी नही रही और राजस्थान के गेंदबाज धवल कुलकर्णी ने पंजाब के ओपनर  केएल राहुल को अपने पहले ओवर की चौथी गेंद पर ही विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट कराकर पंजाब को पहला झटका दिया। केएल राहुल ने एक चौके मदद से 4 रन बनाए। राहुल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए मंयक अग्रवाल के साथ मिलकर क्रिस गेल (Chris Gayle) ने पारी को आगे बढ़ाया दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 56 रनों की साझेदारी हुई। इसी बीच गौतम ने मयंक को धवल कुलकर्णी के हाथों कैच कराकर पंजाब को दूसरा झटका दिया। मयंक ने 24 गेंदो में 2 छक्के और 1 चौके की मदद से 22 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी के भेजे गए सरफराज खान (Sarfaraz Khan) के साथ मिलकर गेल ने तेजी से रन बटोरे और 12 वें की चौथी गेंद पर छक्के के साथ अपनी फिफ्टी पूरी की। वही दूसरी तरफ सरफराज भी तेजी रन बटोर रहे थे। लेकिन इसी बीच 144 के कुल स्कोर पर बेन स्टोक्स ने क्रिस गेल को राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच आउट कराया। गेल ने अपनी तबाड़तोड़ पारी में 47 गेंदो में 8 चौके और 4 छक्के की मदद से 79 रन बनाए। दोनों के बीच 84 रन की पार्टनरशिप हुई।

chris-gayle

गेल के आउट होने के बाद बैटिंग करने आए निकोलस पूरन के साथ मिलकर सरफराज ने तेजी रन बनाए। पारी के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन बेन स्टॉक्स का दूसरा शिकार बने। निकोलस ने 14 बॉल पर 12 रन बनाए। निकोलस के बाद बैटिंग करने आए मंदीप सिंह के साथ मिलकर सरफराज ने आखिरी ओवर में 17 रन बनाए और पंजाब को विशाल स्कोर खड़ा करने में मदद की सरफराज 29 गेंदो में 6 चौके और 1 छक्के की मदद से 46 रन बनाकर नॉट आउट रहे वही मंदीप सिंह 5 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

राजस्थान की तरफ से बेन स्टॉक्स ने 2, धवल कुलर्णी और गौतम ने 1-1 विकेट लिया।

राजस्थान की बल्लेबाजी

184  रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान के ओपनर कप्तान अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) और विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर (Jos Buttler) ने ठोस शुरूआत की और पावरप्ले के पहले 6 ओवर में 64 रन बटोरे लेकिन नौवे ओवर की पहले गेंद पर ही पंजाब के कप्तान और ऑफ स्पिनर आर अश्विन ने रहाणे को बोल्ड कर पंजाब को पहली सफलता दिलाई। आउट होने से पहले रहाणे ने बटलर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 78 रन की पार्टनशिप कर चुके थे। रहाणे ने 20 गेंदो में 4 चौके की मदद से 27 रन बनाए। रहाणे के आउट होने के बटलर पर कोई असर नही पड़ा और तीसरे नंबर पर बैटिंग करने आए संजू सैमसन के साथ मिलकर बटलर ने तेजी से रन बनाए।  लेकिन इसी बीच अश्विन ने बटलर को रन आउट कर दिया रन आउट फैसला थोड़ा विवादित रहा लेकिन बटलर को पेवेलियन वापिस जाना पड़ा आउट होने से पहले बटलर अपनी टीम जीत ओर अग्रसर तो कर चुके थे। बटलर ने आउट होने से पहले 43 गेंदो पर 10 चौके और 2 छक्को की मदद से  69 रन की शानदार पारी खेली।

Joss-Buttler_fifty

बटलर के आउट होने के बाद लम्बे समय बाद क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं स्टीवन स्मिथ के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया लेकिन इसी बीच सैम कुर्रन ने स्मिथ को विकेट पीछे कैच आउट कराकर राजस्थान को तीसरा झटका दिया। स्मिथ ने 16 गेंदो में 19 रन बनाए राजस्थान इस झटके से उबर भी नही पाई थी और सैम कुर्रन ने ओवर की आखिरी गेंद पर संजू सैमसन को भी अश्विन के हाथों कैच आउट कराकर राजस्थान को चौथा झटका दिया। इसके बाद बैटिंग करने आए बेन स्टोक्स भी एक छक्का मारकर मुजीब उर रहमान की बॉल पर सब्सिट्यूट करूण नायर को कैच थमा कर पेवेलियन लौट गए। इसके बाद मुजीब ने राहुल त्रिपाठी को भी विकेट के पीछे निकोलस के हाथों कैच आउट कराकर राजस्थान को छठा झटका दिया। इसके बाद ऑलराउंडर जोफरा अर्चर भी शमी ने रन आउट कर दिया राजस्थान विकेट गिर गया। अर्चर ने 2 रन बनाए राजस्थान को जीत के लिए आखिरी ओवर में 21 रन बनाने थे लेकिन राजस्थान सिर्फ 6 रन ही बना सकी और मैच राजस्थान 14 रन से हार गई आखिरी में राजस्थान ने जयदेव उनादकट 1 रन, गौतम 3 रन के विकेट गवाएं वही धवल कुलकर्णी 5 रन और श्रेयस गोपाल 1 रन बनाकर नॉट आउट रहे।

पंजाब की तरफ से सैम कुर्रन, मुजीब उर रहमान और अंकित राजपूत ने 2-2 विकेट लिए वही आर अश्विन ने 1 विकेट लिया।

मैन ऑफ द मैच

क्रिस गेल को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ मैच दिया गया क्रिस गेल ने अपनी तबाड़तोड़ पारी में 47 गेंदो में 8 चौके और 4 छक्के की मदद से 79 रन बनाए थे।

दोनों टीमें इस प्रकार थी

Rajasthan Royals (Playing XI)

Ajinkya Rahane (c), Jos Buttler (wk), Steven Smith, Sanju Samson, Ben Stokes, Rahul Tripathi, Krishnappa Gowtham, Shreyas Gopal, Jofra Archer, Jaydev Unadkat, Dhawal Kulkarni

Kings XI Punjab (Playing XI)

Chris Gayle, Lokesh Rahul, Mayank Agarwal, Sarfaraz Khan, Nicholas Pooran (wk), Mandeep Singh, Sam Curran, Ravichandran Ashwin (c), Mohammed Shami, Mujeeb Ur Rahman, Ankit Rajpoot

 

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.