Friday, April 23, 2021
Homeआईपीएलबड़े से बड़ा IPL फैन नहीं जानता होगा कि कभी इन IPL...

बड़े से बड़ा IPL फैन नहीं जानता होगा कि कभी इन IPL टीमों से भी खेले हैं ये टॉप 10 खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग(आईपीएल) पिछले कुछ वर्षों में काफी बड़ा और बेहतर टूर्नामेंट बन गया है. यह दुनिया भर के सर्वश्रेष्ठ टूर्नामेंटों में से एक है. इस लीग में न केवल क्रिकेटरों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक मंच प्रदान करता है, बल्कि उन्हें इससे मोटी कमाई भी होती हैं. इन वर्षों में, क्रिकेटरों की गुणवत्ता में भी सुधार हुआ है.

ऐसे कई क्रिकेटर हैं जो अपने फ्रेंचाइजी का चेहरा बने हैं, उदाहरण के लिए, सीएसके के लिए एमएस धोनी, मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा और आरसीबी के लिए विराट कोहली. हालांकि, कुछ ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जिन्हें हम कभी नहीं जानते थे कि वे टीमों का हिस्सा हैं और किसी का ध्यान नहीं गया. ऐसे ही 10 खिलाड़ी इस लेख में हम देखेंगे.

1) माइकल क्लिंगर

पूर्व सलामी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज माइकल क्लिंगर घरेलू क्रिकेट के दिग्गज और टी20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी माने जाते हैं. दुर्भाग्य से उन्हें ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहद कम मौके मिल पाए. बेहद कम क्रिकेट फैन्स के जानते होंगे कि आईपीएल 2011 में उन्हें कोची टस्कर्स केरला ने 75000$ में ख़रीदा था. लेकिन सीजन के दौरान उन्हें सिर्फ 4 मैच खेलने को मिले थे, जिसमे उन्होंने सिर्फ 73 रन बनाये थे.

2) जेम्स फॉकनर

यह वर्ष 2011 में एंजेलो मैथ्यूज के लिए चोटिल होने के बाद प्रतिस्थापन खिलाड़ी के रूप में जेम्स फॉकनर को पुणे वारियर्स इंडिया (PWI) के लिए खेलने का मौका मिला था. उन्हें सीज़न के अंत तक दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल) के खिलाफ एक मैच खेलने के मौका मिला था, जिसमे उन्होंने 2 ओवरों में 19 रन देकर एक विकेट लिया था.

3) नुवान कुलसेकरा

श्रीलंका के तेज गेंदबाज, नुवान कुलसेकरा को चेन्नई सुपर किंग्स ने $ 100,000 के बेस प्राइस पर खरीदा था, लेकिन उन्हें सीजन के दौरान केवल एक खेल खेलने के लिए मिला था. उन्होंने जो एकमात्र मैच खेला, उमसे उन्होंने 3 ओवरों में 36 रन देकर एक विकेट लिया था. 2011-12 में उन्होंने चेन्नई के लिए 6 मैच खेले थे, जिसके बाद वह दोबारा कभी आईपीएल नहीं खेले.

4) एल्बी मॉर्केल

एल्बी मॉर्केल शुरुआती वर्षों में चेन्नई सुपर किंग्स टीमके एक महत्वपूर्ण हिस्सा थे। हालाँकि, IPL 2013 के सीजन में उन्हें रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने INR 2.4 करोड़ की कीमत पर खरीदा था और उन्होंने 7 मैच खेले. जिसके बाद उन्हें अगला सीज़न खेलने के लिए रिलीज़ किया गया था.

2015 में, उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीदा, जहां उन्होंने चार मैच खेले और CSK के खिलाफ नाबाद 73 रन बनाए. 2016 में, उन्होंने राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए दो मैच खेले. हालांकि, उस सीज़न के बाद, उन्हें आईपीएल में कभी कोई अवसर नहीं दिया गया.

5) मार्क बाउचर

आईपीएल के शुरुआती तीन सीज़न में मार्क बाउचर ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सेटअप में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. तीन सत्रों के दौरान मार्क ने 27 मैच खेले. जहाँ उन्हें एक फिनिशर की भूमिका निभाई.

हालांकि इसके बाद उन्हें टिम पेन द्वारा रिप्लेस किया गया था. 2011 विश्व कप के बाद उनकी उंगली में चोट लगी, जिसके बाद वह दोबारा आईपीएल में वापसी नहीं कर पाए.

6) शिवनारायण चंद्रपॉल

शिवनारायण चंद्रपॉल वह खिलाड़ी है जो अपने टी20 खेल के लिए नहीं जाने जाते है, हालांकि, वह इंडियन प्रीमियर लीग के 2008 के संस्करण के दौरान आईपीएल में आरसीबी का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने 3 मैच खेले, जहाँ उन्होंने 3 पारियों में केवल 80.65 की स्ट्राइक-रेट के सिर्फ 25 रन बनाए. शुरुआती सीजन में ही खराब प्रदर्शन के बाद उन्हें फिर कभी किसी फ्रैंचाइज़ी ने नहीं चुना.

7) डेमियन मार्टिन

1990 के दशक के अंत और 2000 की शुरुआत में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के प्रमुख खिलाड़ियों में से एक, डेमियन ने 2010 में राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व किया था. उन्हें $ 100,000 के पेस प्राइस पर चुना गया था. उन्होंने आईपीएल 2010 सीजन के 10वें मैच से राजस्थान रॉयल्स के लिए डेब्यू किया था, जहाँ उन्होंने 24 गेंदों पर 19 रन बनाये थे. वह नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते थे. उनका पहला और आखिरी आईपीएल मैच यही थी.

8) टिम पेन

जब से टिम पेन ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट टीम के कप्तान बने हैं, उन्होंने खेल के सबसे छोटे प्रारूप नहीं खेला है. यह 2011 में उन्हें पुणे वारियर्स इंडिया द्वारा 270,000 डॉलर में खरीदा था. उस सीज़न के दौरान, उन्होंने एक-दो मैच खेले, लेकिन प्रभाव नहीं बना पाए. उन्होंने 2 मैचों में केवल 10 रन बनाए. बाद में, 2012 में उन्हें चोट के कारण सीजन से बाहर कर दिया गया था जिसके बाद 2013 के आईपीएल संस्करण में रिलीज़ किया गया था. तब से वह कभी भी आईपीएल नहीं खेले हैं.

9) स्टीव स्मिथ

यह कई लोगों के लिए एक हैरान करने वाला हैं, स्टीव स्मिथ को आईपीएल 2010 सीजन के दौरान रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा था. हालाँकि, उन्होंने केवल आरसीबी के लिए सिर्फ एक ही मैच ही खेला और कुछ साल बाद, उन्होंने पुणे वारियर्स इंडिया का प्रतिनिधित्व किया, जिसके बाद वह राजस्थान रॉयल्स टीम में शामिल किये गए.

10) श्रेयस गोपाल

आईपीएल 2019 में श्रेयस राजस्थान रॉयल्स के प्रमुख खिलाड़ियों बनकर उभरे थे. उन्होंने अपनी टीम के लिए बहुत अच्छा प्रदर्शन किया था. हालाँकि ये बेहद कम फैन्स जानते होंगे कि श्रेयस ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत मुंबई इंडियंस से की थी.

गोपाल को मुंबई इंडियंस ने 2014 की नीलामी के बेस प्राइस 10 लाख रुपये में ख़रीदा था, जहां उन्होंने 4 मैच खेले और सभी को अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया. हालांकि, वह 2015 और 2016 में किसी का ध्यान आकर्षित नहीं कर पाए और 2017 के पूरे सत्र में गायब रहे. 2018 में उन्हें रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में चुना गया, जिसके बाद उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments