Friday, April 23, 2021
Homeआईपीएलआईपीएल के 10 से ज्यादा सीजन खेलने के बावजूद IPL खिताब नही...

आईपीएल के 10 से ज्यादा सीजन खेलने के बावजूद IPL खिताब नही जीत पाए ये 4 खिलाड़ी

जब भी कोई खिलाड़ी कोई स्पोर्ट्स खेलता हैं तो अपने करियर के दौरान ट्रॉफी या मेडल जीतना चाहता है। हालांकि कई खेल ऐसे हैं जिसमें खिलाड़ी की जीत या हार उसके व्यक्तिगत खेल पर निर्भर करती है लेकिन क्रिकेट, फुटबॉल और हॉकी जैसे खेलों में यह बात लागू नहीं होती हैं। बात की जाए क्रिकेट की तो इसमें 11 खिलाड़ी मिलकर एक टीम बनाते हैं और बिना टीम के सभी खिलाड़ियों के योगदान के आप कोई भी ट्रॉफी नहीं जीत सकते। एक खिलाड़ी के दम पर कोई टूर्नामेंट जीतना नामुमकिन है और ऐसा हमने कई बार दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग आईपीएल में देखा है।

यह भी पढ़ें: 3 बड़े खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल ऑक्शन में इस साल अपना नाम नहीं भेजा

आईपीएल एक उच्च स्तरीय टूर्नामेंट बन चुका हैं और इस टूर्नामेंट में दुनिया भर के टॉप के खिलाड़ियों को खेलने का मौका मिलता हैं। आईपीएल में कई खिलाड़ी काफी समय से खेल रहे हैं और 10 से अधिक आईपीएल सीजन खेल चुके हैं लेकिन उनके हाथ अभी तक ट्रॉफी जीतने का अवसर नहीं लगा है। कुछ खिलाड़ी कप्तान के तौर और कुछ बतौर खिलाड़ी के तौर अभी तक ट्रॉफी को हाथ नहीं लगा पाए हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 दिग्गज खिलाड़ियों की चर्चा करने जा रहे हैं, जो आईपीएल में 10 से अधिक सीजन खेलने के बावजूद ट्रॉफी नहीं जीत सके।

#4 अजिंक्य रहाणे (13 सीजन)

आईपीएल में मौजूदा समय में दिल्ली कैपिटल्स की टीम के लिए खेलने वाले रहाणे पहले सीजन से ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा बने हुए हैं। रहाणे ने साल 2008 में मुंबई इंडियंस के आईपीएल में डेब्यू किया था। हालांकि मुंबई के साथ रहाणे कई सीजन खेले लेकिन उस दौरान मुंबई ने एक भी ट्रॉफी नहीं जीती थी। इसके बाद वह राजस्थान रॉयल्स, राइसिंग पुणे सुपरजायंट्स और दिल्ली के लिए खेले लेकिन अभी तक उन्हें ट्रॉफी नसीब नहीं हुयी है। पिछले सीजन उनकी टीम फाइनल तक पहुंची थी लेकिन उसे मुंबई के हाथों हार मिली थी।

#4 क्रिस गेल (12 सीजन)

आईपीएल में वेस्टइंडीज के दिग्गज बल्लेबाज क्रिस गेल ने अपने शानदार प्रदर्शन से अपना एक अलग ही मुकाम बनाया है। गेल इस टूर्नामेंट के सबसे इम्पैक्टफुल खिलाड़ियों में से एक हैं। आईपीएल में गेल ने दर्शकों अपनी हिटिंग से दीवाना बनाया। गेल ने आईपीएल में 2009 में केकेआर के लिए अपना डेब्यू किया था लेकिन इस बल्लेबाज ने अपनी असली पहचान आरसीबी के लिए खेलते हुए बनाई। आरसीबी के लिए कई सालों तक खेलने के बाद गेल इस समय पंजाब किंग्स का हिस्सा हैं। आईपीएल में 12 सीजन खेल चुके गेल को भी अभी ट्रॉफी की तलाश है।

#2 एबी डीविलियर्स (13 सीजन)

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व बल्लेबाज एबी डीविलियर्स को आईपीएल में उनकी बल्लेबाजी के लिए बहुत पसंद किया जाता है। दिल्ली की टीम के लिए खेलकर अपने आईपीएल करियर की साल 2008 में शुरुआत करने वाले डीविलियर्स पिछले कई सालों से विराट कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा हैं। हालांकि ना तो अभी तक बैंगलोर की टीम ने कोई भी आईपीएल ट्रॉफी जीती है और ना ही डीविलियर्स के हाथों अभी तक ट्रॉफी आयी है।

#1 विराट कोहली (13 सीजन)

आईपीएल में अभी तक ट्रॉफी ना जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अगर सबसे ऊपर किसी का नाम आता है तो वह विराट कोहली हैं। विराट आईपीएल 2008 से लगातार एक ही टीम आरसीबी के लिए खेल रहे हैं। शुरूआती कुछ सीजन दूसरे कप्तानों की कप्तानी में खेलने वाले कोहली पिछले कई सीजन से खुद ही कप्तानी कर रहे हैं और हर सीजन वो पूरी तैयारी से टूर्नामेंट में उतारते हैं लेकिन अपने साथी खिलाड़ियों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण उन्हें अभी तक ट्रॉफी नसीब नहीं हुयी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments