Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेटकभी विराट कोहली से होती थी इन 4 खिलाड़ियों की तुलना, अब...

कभी विराट कोहली से होती थी इन 4 खिलाड़ियों की तुलना, अब हो गए हैं गुमनाम

भारतीय कप्तान विराट कोहली वर्तमान में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं. 2008 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने के बाद से कोहली ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा हैं. समय-समय पर देश के अन्य खिलाड़ियों की तुलना कोहली से होती रहती हैं लेकिन जल्द ये खिलाड़ी कोहली से काफी पिछड़ते हुए दिखाई देते हैं.

आज इस लेख में हम 4 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिनकी तुलना विराट कोहली से होती थी लेकिन वे अब अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से दूर हो चुके हैं.

1) अहमद शहजाद

सिर्फ लुक्स से ही नहीं बल्कि अपने खेल से भी अहमद शहजाद विराट कोहली से काफी मिलते जुलते रहे हैं. हालाँकि, जब भी प्रतिबद्धता और स्वभाव की बात आती है, तो भारतीय कप्तान अपने पाकिस्तानी समकक्ष की तुलना में मीलों आगे है.

पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज़ ने ऑन-फील्ड विवादों के कारण अपना अन्तराष्ट्रीय करियर बर्बाद कर लिया हैं. 2014 में, उन्होंने तिलकरत्ने दिलशान के साथ विवाद में अनुचित धार्मिक टिप्पणी की थी. एक साल बाद, शहजाद ने लाहिरू थिरिमाने के कैच का दावा किया, जब गेंद स्पष्ट रूप से रिप्ले के अनुसार जमीन पर लगी.

28 वर्षीय अहमद शहजाद ने 2009 में डेब्यू किया था. जिसके बाद से उन्होंने 13 टेस्ट, 81 वनडे और 59 अन्तराष्ट्रीय टी20 में क्रमश: 982, 2605 और 1471 रन बनायें हैं. अक्टूबर 2019 के बाद शहजाद ने कोई भी अन्तराष्ट्रीय मैच नही खेला हैं.

2) उमर अकमल

उमर अकमल एक क्रिकेट परिवार से हैं. उनके अन्य दो भाई भी पाकिस्तान के लिए अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं. 2009 में उमर अकमल ने न्यूजीलैंड के विरुद्ध शानदार शतक जड़कर खूब सुर्खियाँ बटौरी थी थी.

इस मैच के बाद वह रातों स्टार बन गए थे और पाकिस्तान के लिए कई यादगार पारी खेली, जिसके बाद क्रिकेट एक्सपर्ट्स और फैन्स उनकी तुलना कोहली से करने लगे थे लेकिन खराब फिटनेस और विवादों में बने रहने के कारण अब वह पाकिस्तान टीम से बाहर हैं.

3) दिनेश चांदीमल

28 वर्षीय दिनेश चांदीमल यकीनन श्रीलंका के सेटअप में सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक हैं. महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा और तिलकरत्ने दिलशान जैसे मुख्य बल्लेबाजों के संन्यास के बाद चांदीमल पर अतिरिक्त जिम्मेदारी आ गयी.

चांदीमल ने 57 टेस्ट मैचों में 40.81 की औसत से 3877 रन बनायें हैं, इसके आलावा उन्होंने 146 वनडे और 54 अन्तराष्ट्रीय टी20 में क्रमश: 3599 और 800 रन बनायें हैं.

4) जोनाथन ट्रोट

इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज जोनाथन ट्रोट ने 2009 में अन्तराष्ट्रीय डेब्यू किया था. जिसके बाद ही लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद इंग्लैंड टीम के प्रमुख बल्लेबाज बन गए. ट्रोट को शानदार प्रदर्शन के लिए 2011 में क्रिकेटर ऑफ द ईयर भी चुना गया था. जिसके बाद उनकी तुलना कोहली से होने लगी थी.

ट्रोट ने 52 टेस्ट, 68 वनडे और 7 अन्तराष्ट्रीय टी20 में क्रमश: 3835, 2819 और 138 रन बनायें हैं. 2015 में डिप्रेशन के चलते उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments