Friday, June 18, 2021
Homeक्रिकेटIPL 2021 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इन 5 खिलाड़ियों को मिल...

IPL 2021 में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इन 5 खिलाड़ियों को मिल सकता हैं वर्ल्ड टी 20 का टिकट

इंडियन प्रीमियर लीग के सबसे हालिया संस्करण के निलंबन के बावजूद, इसने कई कैप्ड और अनकैप्ड भारतीय प्रतिभाओं के लिए ICC T20 विश्व कप 2021 के लिए भारत की टीम में अपना स्थान पक्का करने का मौका दिया हैं. IPL 2021 में उनका कंसिस्टेंट प्रदर्शन उन्हें ये मौका दिला सकता हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्हें आईपीएल 2021 में अच्छा प्रदर्शन करने के बाद टी20 वर्ल्ड कप की टीम में जगह मिल सकती हैं.

1) शिखर धवन

शिखर धवन टी20 में भारत के लिए स्थायी सलामी बल्लेबाजों में से एक हुआ करते थे, लेकिन असफलताओं की एक श्रृंखला और केएल राहुल के उदय ने उन्हें थोड़ा सा दरकिनार कर दिया. लेकिन आईपीएल 2020 के बाद से, वह सफेद गेंद वाले क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके अलावा, आईपीएल 2021 के निलंबन के समय ऑरेंज कैप पर उनके कब्जे ने भारत के टी20I टीम में धवन की जगह पक्की कर दी है.

धवन ने आईपीएल 2021 में पृथ्वी शॉ के साथ कैपिटल्स को लगातार तेज शुरुआत दी है. धवन आईपीएल 2021 के आठ मैचों में 380 रनों के साथ सीजन के शीर्ष स्कोरर रहे. उन्होंने ये रन 54.28 के औसत और 134.27 के स्ट्राइक रेट से बनाए. आईपीएल 2020 में भी उनके नंबर आश्चर्यजनक थे. इसलिए यह कहना सही होगा कि आगामी टी20 वर्ल्ड कप में उनका चयन हो सकता हैं.

2) आवेश खान

एक आदर्श टी20 गेंदबाज न केवल पावरप्ले में विकेट लेता है बल्कि बल्लेबाजों को डेथ ओवरों में भी परेशान करते हैं और अवेश खान ने आईपीएल 2021 में इन दोनों क्षेत्रों में अच्छा किया है. वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे.

आवेश ने आईपीएल 2021 में 16.5 की औसत से आठ मैचों में 14 विकेट लिए थे. सबसे खास बात ये रही कि अवेश ने सिर्फ 7.7 की इकॉनमी से गेंदबाजी की. सीजन में इस तरह का शानदार प्रदर्शन इस युवा खिलाड़ी को टी20 वर्ल्ड कप का टिकट दिला सकता हैं.

3) राहुल चाहर

राहुल चाहर अब तक आईपीएल 2021 के सबसे अधिक विकेट लेने वाले टॉप 10 स्पिनरों में एकमात्र भारतीय स्पिनर हैं. टॉप 16 खिलाड़ियों में एकमात्र अन्य स्पिनर राशिद खान हैं. राहुल सबसे अधिक विकेट लेने वालों की इस सूची में चौथे स्थान पर हैं, उन्होंने सात मैचों में 11 विकेट लिए हैं. उन्होंने इन सात मैचों में 18.36 की औसत और 7.21 की इकॉनमी से गेंदबाजी की है.

युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव ने लंबे समय से अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, जिससे भारत के टी20I और एकदिवसीय टीम में स्पिनरों के लिए टीम में जगह पक्की करने का मौके हैं और राहुल चाहर शायद इस समय पूरे देश में सीमित ओवरों के सर्वश्रेष्ठ कलाई के स्पिनर हैं. ऐसे में संभावना है कि हम उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के दौरान भारत के लिए खेलते हुए देख सकते हैं.

4) मोहम्मद सिराज

एक टेस्ट गेंदबाज के रूप में मोहम्मद सिराज का विकास भारत की पिछली दो टेस्ट श्रृंखलाओं में दिखाई दे रहा था. लेकिन आईपीएल 2021 में अपने प्रदर्शन से उन्होंने साबित कर दिया है कि उन्होंने खुद को एक ऑल-फॉर्मेट गेंदबाज के रूप में ढाल लिया है. सिराज ने आईपीएल 2021 में असाधारण सटीकता का प्रदर्शन किया है. जहां अन्य गेंदबाजों को एक भी वाइड यॉर्कर देने के लिए संघर्ष करना पड़ता है, उन्होंने आंद्रे रसेल के खिलाफ लगातार चार वाइड यॉर्कर फेंके.

सिर्फ डेथ ओवर ही नहीं, मोहम्मद सिराज ने पावरप्ले में गेंदबाजी में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया. वह रिद्धिमान साहा के खिलाफ लगातार कठिन लंबाई के साथ पहला पहला ओवर फेंकने वाले कुछ गेंदबाजों में से एक बन गए. टेस्ट क्रिकेट में उनका उदय और आईपीएल में उनकी असाधारण गेंदबाजी से उन्हें भारत की वर्ल्ड टी20 टीम में भी जगह मिल सकती है.

5) सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव ने आईपीएल 2021 से पहले ही भारत के लिए अपना टी20I डेब्यू कर लिया था, लेकिन इस टूर्नामेंट में उनका प्रदर्शन भारत के टी20 विश्व कप में उनकी जगह पक्की कर सकता है. आईपीएल 2021 के निलंबन से पहले यादव ने रोहित शर्मा के बाद मुंबई इंडियंस के लिए दूसरे सबसे अधिक रन बनाए.

सूर्यकुमार अपने चेन्नई लेग में मुंबई इंडियंस के लिए पर्याप्त योगदान देने वाला एकमात्र शीर्ष क्रम का बल्लेबाज था. उन्होंने सीजन में खेले गए सात मैचों में 144.16 का स्ट्राइक रेट बनाए रखा. बीच के ओवरों में जल्दी से स्कोर करने की यह क्षमता भारतीय T20I टीम के लिए आवश्यक है. इसलिए हमें आश्चर्य नहीं हो सकता अगर वह ICC T20 विश्व कप 2021 के लिए भारत की टीम में जगह बनाते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments