ये है विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक ठोकने वाले खिलाड़ी, नंबर 1 पर भारतीय खिलाड़ी का नाम

0

खेल जगत में क्रिकेट की बात करें तो सबसे ज्यादा मशहूरियत क्रिकेट की ही रही है. लोगों के सिर पर क्रिकेट जुनून सवार होते तो आपने देखा ही होगा. लेकिन जब एक खिलाड़ी के सिर पर कुछ नया कर दिखाने का जुनून सवार होता है, तो दर्शकों की उम्मीदें और हौसला उस जुनून में चार चांद लगा देते हैं. दरअसल हम आज बात करने जा रहे हैं, ऐसे खिलाड़ियों की जिन्होंने न सिर्फ अपनी सरजमीं पर बल्कि विदेशी धरती पर भी जमकर रिकॉर्ड बनाए और नाम कमाया. जब भी हम क्रिकेट की बात करते हैं तो सचिन तेंदुलकर का नाम लेना नहीं भूलते हैं. क्योंकि क्रिकेट दुनिया में उन्होंने जो कारनामें किए हैं, वो हर किसी के बस की बात नहीं हैं.

और पढ़े: हार्दिक पांड्या संग नताशा स्टेनकोविक के बेबी शॉवर की अनदेखी तस्वीरें हुई वायरल

नेशनल लेवल से लेकर इंटरनेशल लेवल तक सचिन तेंदुलकर के बल्ले ने धूम मचा दी. कुल 100 शतक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले सचिन के इस आंकड़े से ही इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्होंने कितने बेहतरीन तरीके से क्रिकेट को खेला है. सचिन ने अपने क्रिकेट करयिर में लगभग सभी देशों के खिलाफ अच्छा खेल प्रदर्शन दिखाया है. इतना ही नहीं विदेशी धरती पर भी उन्होंने अपने क्रिकेट का लोहा मनवाया. शायद यही वजह है कि विदेशी सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर ही हैं.

Sachin Tendulkar hundred

जी हां दुनिया के सभी खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा विदेशी धरती पर शतक लगाने वाली लिस्ट में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का नाम टॉप 1 पर है. 100 शतकों में से 41 शतक सचिन ने विदेशी धरती पर ही लगाए. इसके साथ बात करें उनके बाकी शतकों की तो उन्होंने 49 शतक वनडे में जड़े हैं. इसके साथ ही 51 शतक उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में ठोके हैं.इसके अलावा क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दूसरे नंबर पर शतक लगाने वाले खिलाड़ी की बात करें तो इसमें विराट कोहली का नाम शामिल है. विराट के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी 70 शतक हैं. इन 70 शतक में से उन्होंने 34 शतक तो सिर्फ भारत के बाहर ठोके हैं.

virat kohli hundred

फिलहाल विराट कोहली के खेल प्रदर्शन की बात करें तो जिस तरह से वो खेलते हैं. उसे देखते हुए ये कहना गलत नहीं होगा कि सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को वही तोड़ सकते हैं और एक नया रिकॉर्ड बना सकते हैं. क्योंकि 8 शतक और लगाते ही कोहली दुनिया में सबसे ज्यादा विदेशी धरती पर शतक लगाने वाले पहले नंबर के खिलाड़ी बन जाएंगे.इसके अलावा इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जैक कैलिस (Jack Kallis) हैं. वहीं चौथे नंबर पर इस लिस्ट में 26 शतक के साथ रिकी पोंटिंग (Rickey Ponting) हैं. जबकि पांचवे और आखिरी नंबर पर श्रीलंका के खिलाड़ी कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) हैं. जो 24 शतक लगे चुके हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.