Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेटभारत के तीन युवा तेज गेंदबाज जिन्हें भविष्य के लिए तैयार करना...

भारत के तीन युवा तेज गेंदबाज जिन्हें भविष्य के लिए तैयार करना चाहिए

समय बदल गया है, जो भारतीय क्रिकेट दुनिया को बेस्ट स्पिनर देने के लिए जाना जाता था, आज बेहतरीन तेज गेंदबाजों की खेप दे र हा है। बीते एक दशक में भारत ने कई ऐसे तेज गेंदबाज दिए हैं, जिन्होंने दुनिया भर के बल्लेबाजों को घुटनों पर ला दिया है। इसी कड़ी में मौजूदा समय की बात करें तो भारत के पास युवा तेज गेंदबाजों की भरमार है और वह बस मौका पाने का इंतजार कर रहे हैं। इस खास लेख में हम आपको ऐसे तीन तेज गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें भारत को भविष्य के लिए तैयार करना चाहिएः

1. कमलेश नागरकोटी

लगातार 140 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से ऊपर गेंदबाजी करने की क्षमता रखने वाले तेज गेंदबाज कमलेश नागरकोटी ने साल 2018 के अंडर-19 विश्वकप में अपनी काबिलियत से सभी को आकर्षित किया था। कमलेश को उसी वर्ष आईपीएल में कोलकाता ने 3.2 करोड़ रुपए में खरीदकर अपने साथ जोड़ लिया था। हालांकि उन्हें आईपीएल में महज 11 मैच खेलने का ही मौका मिला है, जिसमें उन्होंने 5 विकेट झटके हैं। वहीं लिस्ट ए में 9 मैचों में 11 विकेट उनके नाम हैं। 21 वर्षीय ये तेज गेंदबाज लगातार बढ़िया स्पीड से लंबे स्पेल करने की क्षमता रखता है।

2. शिवम मावी

साल 2018 के अंडर-19 विश्वकप में कमलेश नागरकोटी के साथ-साथ शिवम मावी ने भी अपनी स्पीड से सभी को आकर्षित किया था। नेशनल क्रिकेट अकादमी में राहुल द्रविड़ की देखरेख में अन्य सीनियर खिलाड़ियों के साथ मावी तैयारी कर रहे हैं। आईपीएल में वह कोलकाता का हिस्सा हैं, जहां 20 मैचों में उनके खाते में कुल 16 विकेट आए हैं। मावी ने 22 लिस्ट ए क्रिकेट में 30 और 6 प्रथम श्रेणी मैचों में कुल 25 विकेट लिए हैं।

3. आवेश खान

हालिया आईपीएल 2021 में तकरीबन हर मैच में अपनी गेंदबाजी से प्रभावित करने वाले आवेश खान भारतीय तेज गेंदबाजी के भविष्य हैं। आईपीएल 2021 में 8 मैचों में 14 विकेट झटकने वाले आवेश सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर रहे। हालांकि वह साल 2017 से टूर्नामेंट का हिस्सा रहे हैं, लेकिन इस सीजन में हर मैच में खेलने का मौका मिला है। इस युवा तेज गेंदबाज ने एमएस धोनी और विराट कोहली का विकेट लेकर सनसनी मचाई है। वहीं 26 प्रथम श्रेणी मैचों में आवेश ने कुल 100, जबकि 16 लिस्ट ए मैचों में 10 विकेट झटके हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments