Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटइंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप-3 बल्लेबाज,...

इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप-3 बल्लेबाज, नंबर 1 से अंग्रेज खाते हैं खौफ

इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की सीरीज को 3-1 से जीतकर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुँचने वाली भारतीय टीम अब इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज के लिए पूरी तरह से तैयार है। इस सीरीज का आगाज 12 मार्च से होगा और इस सीरीज के सभी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ही खेले जाएंगे। इंग्लैंड की टीम भी इस सीरीज को लेकर उत्साहित और है और खिलाड़ी टेस्ट सीरीज की निराशा को भूलकर टी20 सीरीज में अच्छा करना चाहेंगे। इंग्लैंड की टीम मौजूदा समय में इस फॉर्मेट की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक है।

बात की जाये अगर दोनों टीमों के आपस में एक-दूसरे के खिलाफ टी20 मुकाबलों में प्रदर्शन की तो इनके बीच बराबरी का मुकाबला रहा है। इन दोनों के बीच खेले गए 14 टी20 मैचों में दोनों देशों ने सात-सात मैच जीते हैं। भारत और इंग्लैंड के पास टी20 के लिहाज से जबरदस्त बल्लेबाज मौजूद हैं और आगामी सीरीज में कुछ शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन देखने को मिल सकता है। इस आर्टिकल में हम भारतीय बल्लेबाजों के इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में टॉप 3 बल्लेबाजी प्रदर्शन पर चर्चा करने जा रहे हैं।

3 सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी प्रदर्शन जो भारतीय बल्लेबाजों ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में किये

3 रोहित शर्मा (56 गेंदों में 100*, ब्रिस्टल, 2018)

2018 में भारत के इंग्लैंड दौरे के तीसरे टी20 के दौरान, रोहित शर्मा ने शानदार नाबाद 100 रन की पारी खेली और टीम इंडिया को 199 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शानदार जीत दिलाई थी। रोहित शर्मा ने इंग्लैंड के खिलाफ टारगेट चेस को पूरी तरह से नियंत्रित किया तथा अपनी 56 गेंद की पारी में 11 चौके और पांच छक्के लगाकर टीम इंडिया को आठ विकेट से जीत दिलाई। रोहित ने इंग्लैंड के सभी गेंदबाजों डेविड विली, जेक बॉल, क्रिस जॉर्डन, बेन स्टोक्स और आदिल राशिद के खिलाफ आक्रामक तेवर अपनाये और रन बटोरे। रोहित की इस पारी की मदद से भारत ने मैच के साथ-साथ सीरीज पर भी 2-1 से कब्जा जमाया।

2 केएल राहुल (54 गेंदों में 101* मैनचेस्टर, 2018)

2018 में इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में केएल राहुल ने एक शानदार शतकीय पारी खेली थी। इंग्लैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 20 ओवर में 160 रन का लक्ष्य रखा। 160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत खराब रही और शिखर धवन 4 रन बनाकर विली का शिकार बने। इसके बाद नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये राहुल ने शानदार तरीके से अपनी पारी को आगे बढ़ाया और इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाये। राहुल ने 187.03 के स्ट्राइक रेट से 54 गेंदों में नाबाद 101 रन बनाये और भारतीय टीम को 8 विकेट से मैच जिताने में मदद की।

2 युवराज सिंह (16 गेंदों में 58 रन, डरबन, 2007)

इंग्लैंड के खिलाफ 2007 टी20 विश्व कप में युवराज के बल्ले से एक तूफानी पारी देखने को मिली थी। युवराज ने इस मैच में जबरदस्त बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया था और टी20 के इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी लगाई थी। युवी ने उस मैच में स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाए थे महज 12 गेंदों में अर्धशतक लगा दिया था। युवराज की 16 गेंदों में 58 रन की पारी की मदद से भारत ने इस मैच में एक बड़ा स्कोर खड़ा किया था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments