पिंक बॉल टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-3 बल्लेबाज, जानें नाम

0

Most Runs In Day Night Test: क्रिकेट के खेल में समय के साथ-साथ कई बदलाव लाये गए और इन्हीं बदलावों में से एक है, डे-नाईट टेस्ट। पहले क्रिकेट मैच दिन में ही खेले जाते थे लेकिन फिर वनडे क्रिकेट में इसे डे-नाईट कर दिया गया और अब टेस्ट क्रिकेट में भी इस बदलाव को अपनाया जा रहा है। दूधिया रौशनी में खेले जाने वाले टेस्ट मैचों में गुलाबी गेंद का इस्तेमाल होता है और डे-नाईट टेस्ट मैच को देखना अपने आप में ही एक शानदार अनुभव है। टेस्ट में पहला डे-नाईट मैच 27 नवंबर को 2015 को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच एडिलेड में खेला गया था। अब तक सभी टीमों को मिलाकर कुल 15 डे-नाईट टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं।

यह भी पढ़ें: 4 प्रमुख खिलाड़ी जिनका नाम ऑक्शन लिस्ट में होने के बावजूद अनाउन्स नहीं किया गया

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच भी डे-नाईट होगा। अहमदाबाद के सरदार पटेल स्टेडियम में यह मैच खेला जाएगा। भारतीय टीम ने अभी तक केवल दो ही डे-नाईट टेस्ट मैच खेले हैं और उसे गुलाबी गेंद से खेलने का उतना अनुभव नहीं है। ऑस्ट्रेलिया में खेले गए डे-नाईट टेस्ट में भारतीय टीम काफी बुरी तरह हारी थी लेकिन टीम ने फिर शानदार वापसी कर सीरीज जीती थी। भारत के पास घरेलू परिस्थितियों का फायदा उठाने का मौका है और यह मैच काफी दिलचस्प होगा। इस आर्टिकल में हम उन 3 बल्लेबाजों की चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने डे-नाईट टेस्ट में सर्वाधिक रन बनाये हैं।

3 बल्लेबाज जिन्होंने डे-नाईट टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाये हैं

#3 मार्नस लैबुशेन (489)

Most Runs In Day Night Test

ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मार्नस लैबुशेन पिछले कुछ समय से ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट में सबसे बेहतर बल्लेबाज साबित हुए हैं। लैबुशेन डे-नाईट टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। लैबुशेन ने 4 टेस्ट मैचों की 6 पारियों में 81.50 की बेहतरीन औसत से 489 रन बनाये हैं। इस दौरान लैबुशेन ने दो शतक और दो ही अर्धशतक बनाये हैं।

#2 स्टीव स्मिथ (509)

steve smith

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को मौजूदा समय में टेस्ट फॉर्मेट का सबसे बेहतर बल्लेबाज माना जाता है और स्मिथ का प्रदर्शन भी इस बात की गवाही देता है। स्मिथ टेस्ट में निरंतर रन बनाने के साथ-साथ बड़ी पारियां खेलने में भी माहिर हैं और ऑस्ट्रेलिया की टेस्ट बल्लेबाजी का भार मुख्य तौर पर इन्हीं के कंधो पर होता है। स्मिथ के नाम डे-नाईट टेस्ट मैचों में 7 टेस्ट मैचों की 13 पारियों में 41.83 की औसत के साथ 509 रन बनाये हैं। इनके नाम एक शतक और तीन अर्धशतक भी डे-नाईट टेस्ट में दर्ज हैं।

#1 डेविड वॉर्नर (596)

david warner

ऑस्ट्रेलिया के विष्फोटक ओपनर डेविड वॉर्नर टेस्ट मैचों के डे-नाईट स्वरुप में रन बनाने के मामले में सबसे आगे हैं। वॉर्नर को गुलाबी गेंद का सामना करने में काफी मज़ा आता है। वॉर्नर ने 6 डे-नाईट टेस्ट मैचों की 11 पारियों में 59.60 की बेहतरीन औसत से 596 रन बनाये हैं और उनके नाम डे-नाईट टेस्ट मैचों में तिहरा शतक लगाने की भी उपलब्धि दर्ज है, जोकि उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हासिल की थी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.