पिंक बॉल टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले टॉप-3 गेंदबाज, जानें नाम

0

Most Wickets In Day Night Test: भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच कल विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा। यह मैच डे-नाईट होगा और इसे लेकर फैंस के साथ-साथ खिलाड़ियों में भी काफी उत्साह है। भारत ने अपने घर पर अभी तक मात्र एक ही डे-नाईट टेस्ट मैच खेला है, जोकि उसने बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। भारत ने अभी तक केवल दो ही डे-नाईट टेस्ट मैच खेले हैं और आखिरी डे-नाईट टेस्ट में उसे ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार मिली थी। डे-नाईट टेस्ट दर्शकों को टेस्ट मैचों के प्रति रिझाने का एक सराहनीय कदम है और अब हर प्रमुख टीम टेस्ट सीरीज के दौरान एक डे-नाईट टेस्ट मैच खेलने की कोशिश करती है।

डे-नाईट टेस्ट मैचों में लाल गेंद की जगह गुलाबी गेंद का इस्तेमाल होता है और लाइट्स में इस गेंद से तेज गेंदबाजों को गेंदबाजी करने में काफी आनंद आता है। लाल गेंद की तुलना में गुलाबी गेंद दूधिया रोशनी में ज्यादा स्विंग होता है और गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। इस आर्टिकल में हम ऐसे 3 गेंदबाजों के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, जिन्होंने डे-नाईट टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट हासिल किये हैं।

यह भी पढ़ें: 4 प्रमुख खिलाड़ी जिनका नाम ऑक्शन लिस्ट में होने के बावजूद अनाउन्स नहीं किया गया

3 गेंदबाज जिन्होंने डे-नाईट टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लिए

#3 नाथन लियोन

Most Wickets In Day Night Test

हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के लिए 100 टेस्ट मैच खेलने वाले दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लियोन पिंक गेंद से भी विकेट चटकने के मामले में अन्य गेंदबाजों की तुलना में काफी बेहतर हैं। लियोन ने अब तक 8 टेस्ट मैचों की 15 पारियों में 29 विकेट चटकाए हैं। इस दौरान उन्होंने एक बार टेस्ट मैच में पांच विकेट लेने का कारनामा भी किया है। लियोन ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सबसे सफल स्पिनर हैं।

#2 जोश हेजलवुड (32)

Most Wickets In Day Night Test

ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाजी के प्रमुख तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने दुनिया भर के बल्लेबाजों को अपनी सटीक लाइन और स्विंग से परेशान करते है और उनका विकेट निकालते हैं। गुलाबी गेंद से हेजलवुड और भी खतरनाक हो जाते हैं। डे-नाईट टेस्ट में गुलाबी गेंद से अतिरिक्त स्विंग मिलने के कारण हेजलवुड के सामने बल्लेबाज के पास गलती करने का मौका ज्यादा नहीं होता है। हेजलवुड ने 7 डे-नाईट टेस्ट मैचों में 32 विकेट चटकाए हैं और वह डे-नाईट टेस्ट मैचों में विकेट लेने वाले दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं।

#1 मिचेल स्टार्क (46)

Most Wickets In Day Night Test

ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख तेज गेंदबाज और विश्व के सबसे बेहतरीन टेस्ट गेंदबाजों में से एक मिचेल स्टार्क को गुलाबी गेंद से गेंदबाजी करना काफी रास आता है । स्टार्क के नाम 8 टेस्ट मैचों की 15 पारियों में 48 विकेट दर्ज हैं और उन्होंने 3 बार पांच विकेट भी लिए हैं। गुलाबी गेंद से स्टार्क का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 97 रन देकर 9 विकेट लेना है। स्टार्क इस समय उस लय में नहीं हैं, जिसके लिए वो जाने जाते है और पिछले कुछ समय से विकेट लेने में असफल भी रहे हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.