Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेटटेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप-3 भारतीय कप्तान

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले टॉप-3 भारतीय कप्तान

टेस्ट क्रिकेट को ही असली क्रिकेट कहा जाता है। टेस्ट क्रिकेट में अगर सफल होना है तो बल्लेबाजों को काफी धैर्य के साथ खेलना होगा। अब तक कई ऐसे बल्लेबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में कई बेहतरीन पारियां खेली हैं और उन्होंने काफी ज्यादा रन भी बनाए हैं। इन बल्लेबाजों ने कई दिग्गज गेंदबाजों के सामने रन बनाए और उनकी गेंदों को बेहतरीन तरीके से खेला।

टेस्ट क्रिकेट में किसी भी बल्लेबाज के संयम की परीक्षा होती है। टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने के लिए एक बल्लेबाज को काफी संयम के साथ क्रीज पर डटे रहना होता है, तभी जाकर रन बनते हैं और ऐसा कई बल्लेबाज कर भी चुके हैं। वैसे तो कई खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में काफी रन बनाए हैं लेकिन कप्तान के तौर पर कुछ ही खिलाड़ी इस प्रारूप में सफल हुए हैं।

भारतीय टीम की अगर बात करें अब तक कई दिग्गज कप्तान टेस्ट क्रिकेट में हुए हैं। हालांकि इनमें से कुछ सफल रहे तो कुछ कप्तानों को उतनी सफलता हाथ नहीं लगी। एक कप्तान के तौर पर खिलाड़ियों ने टेस्ट फॉर्मेट में कई शानदार पारियां खेली हैं लेकिन आज हम आपको टेस्ट क्रिकेट में भारतीय कप्तानों द्वारा खेली गई 5 सबसे बड़ी पारियों के बारे में बताएंगे।

कप्तान के तौर पर टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारियां खेलने वाले भारतीय खिलाड़ी

5.सचिन तेंदुलकर, 217 रन vs न्यूजीलैंड

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। उन्होंने कई कीर्तिमान अपने नाम किए हैं लेकिन एक कप्तान के तौर पर वो सफल नहीं रहे, हालांकि इस दौरान उन्होंने कुछ बेहतरीन पारियां जरुर खेली। ऐसी ही एक पारी उन्होंने 29 अक्टूबर 1999 को अहमदाबाद में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली थी।

सचिन तेंदुलकर ने उस मुकाबले में 344 गेंद पर 29 चौकों की मदद से 217 रनों की पारी खेली थी जो कि एक भारतीय कप्तान द्वारा टेस्ट क्रिकेट में 5वीं सबसे बड़ी पारी है। हालांकि ये मुकाबला ड्रॉ रहा था।

4.एम एस धोनी, 224 रन vs ऑस्ट्रेलिया

एम एस धोनी ने अपने करियर में 90 टेस्ट मुकाबले खेले और 4876 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 6 शतक और 33 अर्धशतक लगाए। धोनी ने जिस तरह वनडे में भारतीय टीम की बेहतरीन तरीके से अगुवाई की, उस तरह का करिश्मा वो टेस्ट मैचों में नहीं दिखा पाए और काफी पहले ही टेस्ट से संन्यास ले लिया। हालांकि अपनी कप्तानी के दौरान उन्होंने कुछ बेहतरीन पारियां भी खेली।

एम एस धोनी की ऐसी ही एक पारी आई थी 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जब उन्होंने शानदार 224 रन बनाए थे। धोनी ने उस मुकाबले में 265 गेंद पर 24 चौके और 6 छक्के की मदद से 224 रनों की पारी खेली थी। भारत ने चेन्नई में खेले गए उस मुकाबले को 8 विकेटों से जीता था। उस वक्त धोनी ने एक भारतीय कप्तान द्वारा टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड बनाया था।

3.विराट कोहली, 235 रन vs इंग्लैंड

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर वर्तमान भारतीय कप्तान विराट कोहली हैं। उन्होंने 8 दिसंबर 2016 को मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ 235 रनों की मैराथन पारी खेली थी। तब विराट कोहली ने एक भारतीय कप्तान द्वारा सबसे बड़ी पारी खेलने का एम एस धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा था।

विराट कोहली ने उस मुकाबले में 340 गेंद पर 25 चौके और 1 छक्के की मदद से ये रन बनाए थे। भारतीय टीम ने उस मैच को एक पारी और 36 रनों से जीता था।

2.विराट कोहली, 243 vs श्रीलंका

विराट कोहली ने एक बार फिर दिसंबर 2017 में श्रीलंका के खिलाफ दोहरा शतक लगाया। ये वही मुकाबला है जिसमें श्रीलंकाई प्लेयर्स ने दिल्ली के पॉल्युशन को लेकर खेलने से मना कर दिया था। विराट कोहली ने उस मुकाबले में सिर्फ 287 गेंद पर 25 चौके की मदद से 243 रनों की पारी खेली थी। हालांकि ये मुकाबला ड्रॉ रहा था।

1.विराट कोहली, 254* vs दक्षिण अफ्रीका

विराट कोहली के नाम एक भारतीय कप्तान के तौर पर सबसे बड़ी टेस्ट पारी खेलने का रिकॉर्ड है। उन्होंने अक्टूबर 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पुणे टेस्ट मैच में नाबाद 254 रनों की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 33 चौके और 2 छक्के लगाए थे।

आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के तहत खेली जा रहे इस मुकाबले को भारत ने एक पारी और 137 रनों के विशाल अंतर से जीता था।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments