Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेटवनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप-3 ओपनिंग जोड़ियां

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली टॉप-3 ओपनिंग जोड़ियां

क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में चाहे वो टेस्ट हो, वनडे हो या फिर टी20 हो, सलामी बल्लेबाजों की भूमिका काफी अहम होती है। एक टीम की जीत में सलामी बल्लेबाजों का काफी योगदान होता है। अगर ओपनिंग बैट्समैन सही शुरुआत देने में कामयाब रहते हैं तो फिर उस टीम के जीत के आसार बढ़ जाते हैं।

चाहे लक्ष्य का पीछा करना हो या फिर पहले बल्लेबाजी हो, अगर सलामी बल्लेबाज सही शुरुआत देने में सफल रहते हैं तो फिर उस टीम का एक मोमेंटम सेट हो जाता है और वो टीम रनों का पहाड़ खड़ा कर सकती है। हमने कई बार वनडे क्रिकेट में ऐसा होते हुए देखा है। क्रिकेट इतिहास की अगर बात करें तो अब तक कई दिग्गज सलामी बल्लेबाज हुए हैं। सचिन तेंदुलकर, सनथ जयसूर्या, एडम गिलक्रिस्ट, मैथ्यू हेडन, सौरव गांगुली, ग्रीम स्मिथ, सईद अनवर, सुनील गावस्कर और वीरेंदर सहवाग जैसे दिग्गज सलामी बल्लेबाजों ने अपनी एक अलग छाप छोड़ी है।

सलामी बल्लेबाजी में एक जोड़ी का काफी महत्व हो जाता है। अगर दोनों सलामी बल्लेबाजों की बीच आपसी तालमेल अच्छा है तो फिर उन्हें रन बनाने में कोई कठिनाई नहीं होगी। हम अक्सर सचिन-सहवाग, गिलक्रिस्ट-हेडन और रोहित शर्मा -शिखर धवन के बारे में बात करते हैं, क्योंकि इन्होंने एक जोड़ी के तौर पर काफी रन बनाए हैं।

आज हम आपको उन 3 सलामी जोड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने वनडे इतिहास में ओपनिंग करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। तो आइए जानते हैं वो 3 सलामी जोड़ियां कौन सी हैं।

वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली 3 सलामी जोड़ियां

3.ग्रार्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेंस

ग्रार्डन ग्रीनिज और डेसमंड हेंस की सलामी जोड़ी ने 1979 से 1991 तक वनडे में वेस्टइंडीज टीम की सलामी जोड़ी का जिम्मा संभाला। इन दोनों खिलाड़ियों ने उस दौरान कुल 102 वनडे पारियों में एक साथ ओपनिंग की और 4 बार अविजित साझेदारी करते हुए कुल 5150 रन बनाए।

सलामी जोड़ी के तौर पर इन बल्लेबाजों का औसत वनडे में 52.55 का रहा और इस दौरान इन्होंने 15 शतकीय और 24 अर्धशतकीय साझेदारियां की। ग्रीनिज और हेंस की सलामी जोड़ी ने एक मैच में नाबाद 192 रनों की जबरदस्त साझेदारी की थी।

2.एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन

गिलक्रिस्ट और हेडन की जोड़ी अपने जमाने की सबसे खतरनाक सलामी जोड़ी थी। अगर 2003 और 2007 में ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया था तो उसमें इन दोनों सलामी बल्लेबाजों का काफी बड़ा योगदान था। गिलक्रिस्ट और हेडन, दोनों में से अगर कोई एक भी बल्लेबाज लंबे समय तक क्रीज पर टिक जाता था तो सामने वाली टीम के लिए मुसीबतों का पहाड़ खड़ा हो जाता था।

एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन ने 2001 से लेकर 2008 तक वनडे में ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए सलामी बल्लेबाजी का जिम्मा संभाला। इस दौरान इन्होंने 114 पारियों में 48.39 की शानदार औसत से 5372 रन बनाए। इस दौरान दोनों बल्लेबाजों ने 16 बार शतकीय और 29 बार अर्धशतकीय साझेदारी की। इन दोनों खिलाड़ियों के बीच हाईएस्ट पार्टनरशिप 172 रन की रही।

1.सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली

वनडे इतिहास की सबसे सफल सलामी जोड़ियों की अगर बात होगी तो उस लिस्ट में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली का नाम सबसे ऊपर लिया जाएगा। सचिन और गांगुली की सलामी जोड़ी ने 1996 से 2007 तक 136 मैचों में भारतीय टीम के लिए ओपनिंग की और इस दौरान दोनों ने 49.32 की शानदार औसत से कुल 6609 रन बनाए।

इस दौरान सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बीच 21 शतकीय और 23 अर्धशतकीय साझेदारियां हुईं। 258 रन इन दोनों खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक साझेदारी है। ये जोड़ी वनडे में सलामी बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाली जोड़ी है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments