Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेटवनडे में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप-4 बल्लेबाज, नंबर 1 को...

वनडे में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले टॉप-4 बल्लेबाज, नंबर 1 को पूरी दुनिया पसंद करती है

क्रिकेट में फैंस को चौके-छक्के काफी ज्यादा पसंद होते हैं। अक्सर उन खिलाड़ियों को ज्यादा पसंद किया जाता है जो तेजी से रन बनाने के लिए जाने जाते हैं और कुछ ही ओवर में मैच पलटने का माद्दा रखते हों। वर्ल्ड क्रिकेट इतिहास में कई दिग्गज खिलाड़ी अभी तक ऐसे हुए हैं।

टी20 क्रिकेट के आने के कारण एकदिवसीय मैचों में स्ट्राइक रेट एक स्तर तक बढ़ गया है जो कि बहुत विश्वसनीय है। कई बार ऐसा हुआ है जब एक रन और बॉल को एक अच्छी पारी माना गया। अब बल्लेबाज कम स्ट्राइक रेट से रन बनाए, तो दर्शकों को भी यह बात हजम नहीं होती।

हालांकि ऐसा नहीं है कि पहले बल्लेबाज आक्रामक पारियां नहीं खेलते थे। कई ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जो उस जमाने में भी बेहतरीन स्ट्राइक रेट से बैटिंग किया करते थे और इन्होंने कई बड़े कीर्तिमान भी बनाए।

आपने वनडे में सबसे तेज शतक के बारे में काफी पढ़ा होगा लेकिन इस आर्टिकल में हम आपको उन 4 दिग्गज बल्लेबाजों के बारे में बताएंगे जिनके नाम वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड है।

4 दिग्गज बल्लेबाज जिनके नाम वनडे में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है

4.मार्टिन गप्टिल – 17 गेंद

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल अपनी ताबड़तोड़ पारियों के लिए जाने जाते हैं। जब वो अपनी लय में होते हैं तो उन्हें रोकना काफी मुश्किल हो जाता है। गप्टिल ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 17 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया था।

श्रीलंका की टीम पहले खेलते हुए सिर्फ 117 रन पर सिमट गई थी। कीवी टीम ने इस लक्ष्य को गप्टिल की धुआंधार पारी की बदौलत बिना कोई विकेट गंवाए 8.2 ओवर में ही हासिल कर लिया। गप्टिल ने इस मुकाबले में सिर्फ 30 गेंद पर 9 चौके और 8 छक्के की मदद से 93 रनों की नाबाद पारी खेली थी।

3.कुसल परेरा – 17 गेंद

श्रीलंका के विकेटकीपर कुसल परेरा के नाम भी 17 गेंदों पर अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। ये कारनामा उन्होंने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ किया था। पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 287 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

जवाब में कुसल परेरा और तिलकरत्ने दिलशान की जोड़ी ने श्रीलंका को जबरदस्त शुरुआत दी। खासकर परेरा काफी आक्रामक मूड में नजर आए और सिर्फ 17 गेंद पर ही अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने सिर्फ 25 गेंद पर 13 चौके और 2 छक्के की मदद से 68 रनों की जबरदस्त पारी खेली। आखिर में श्रीलंका ने 11 गेंद शेष रहते हुए 2 विकेटों से जीत हासिल की।

2.सनथ जयसूर्या – 17 गेंद

श्रीलंका के ही एक और पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या ने भी 17 गेंद पर 50 रन बनाए थे। उन्होंने भी ये कारनामा पाकिस्तान के खिलाफ 1996 के सिंगर कप में किया था। पाकिस्तान ने पहले खेलते हुए 215 रन बनाए, जवाब में जयसूर्या ने अपनी टीम को जबरदस्त शुरुआत दी।

अर्धशतक बनाने के बाद उन्होंने कुल मिलाकर 28 गेंद पर 8 चौके और 5 छक्के की मदद से 76 रन बनाए। हालांकि इसके बावजूद दूसरे बल्लेबाजों का साथ नहीं मिलने की वजह से श्रीलंकाई टीम को 43 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

1.एबी डीविलियर्स – 16 गेंद

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज एबी डीविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। वेस्टइंडीज के खिलाफ 2015 में उन्होंने सिर्फ 16 गेंद पर ये कारनामा किया था। डीविलियर्स ने उस मैच में सिर्फ 44 गेंद पर 9 चौके और 16 छक्के की मदद से 149 रनों की तूफानी पारी खेली थी। दक्षिण अफ्रीका ने इस मुकाबले में 439 रन बनाए थे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments