मोटेरा स्टेडियम में दोहरा शतक लगाने वाले टॉप-5 बल्लेबाज, लिस्ट में 3 भारतीय

0

भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच बुधवार को पिंक बॉल की शुरुआत होनी है। भारतीय सरजमीं पर यह दूसरा पिंक बॉल टेस्ट मैच होगा। पहली बार भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में पिंक बॉल टेस्ट मुकाबला खेला था। भारतीय टीम ने टेस्ट इतिहास में अब तक महज दो ही पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं। बांग्लादेश के अलावा पिछले साल एडिलेड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम ने पिंक बॉल टेस्ट खेला था और वहां उन्हें शिकस्त का सामना भी करना पड़ा था।

अहमदाबाद में पुराने मैदान की जगह ही नया मैदान बना है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि पिच कैसी होगी। पहले अहमदाबाद की पिच में काफी रन देखने को मिलते थे और कई बल्लेबाजों ने वहां रन बनाए हैं। शतक के अलावा कई खिलाड़ी वहां दोहरा शतक जड़ने में सफल रहे हैं, इनमें विदेशी नाम भी शामिल है। अहमदाबाद में दोहरा शतक लगाने वाले 5 बल्लेबाजों के बारे में यहाँ बताया गया है।

सचिन तेंदुलकर

sachin tendulkar

न्यूजीलैंड की टीम जब 1999 में भारत दौरे पर आई थी, उस समय सचिन तेंदुलकर का बल्ला अहमदाबाद में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में चला था। सचिन तेंदुलकर ने 217 रन बनाए थे जिसमें 29 चौके शामिल थे। गांगुली ने भी शतक लगाया था। उनके अलावा सदगोपन रमेश शतकीय पारी खेलने वाले तीसरे भारतीय थे। हालांकि यह मैच ड्रॉ रहा था।

राहुल द्रविड़

Top 5 batsmen scoring double century at Motera Stadium

पूर्व भारतीय खिलाड़ी और क्रिकेट की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने भी अहमदाबाद में दोहरा शतक लगाया है और संयोग से उनके खिलाफ भी न्यूजीलैंड की टीम थी। राहुल द्रविड़ ने 2003-04 में अहमदाबाद टेस्ट की पहली पारी में कीवी टीम के खिलाफ 222 रन बनाए थे। एक और संयोग यह भी है कि इस पारी में गांगुली ने भी शतक लगाया था। इस मुकाबले का भी कोई नतीजा नहीं निकला और यह ड्रॉ रहा।

एबी डीविलियर्स

ab devilliers

जब दक्षिण अफ़्रीकी टीम 2007-08 में भारत दौरे पर आई थी, उस समय अहमदाबाद टेस्ट मुकाबले में एबी डीविलियर्स का बल्ला काफी चला था। भारतीय टीम पहली पारी में 76 रन पर आउट हो गई थी। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका ने 7 विकेट पर 494 रन बनाए थे और एबी डीविलियर्स 217 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय टीम इस मैच में एक पारी और 90 रन से पराजित हुई। इस मैच में गांगुली ने भारत की दूसरी पारी में 87 रन बनाए।

महेला जयवर्धने

mahela jaywardne

श्रीलंका की टीम ने 2009-10 में भारत दौरा किया था और अहमदाबाद टेस्ट मैच में महेला जयवर्धने ने बड़ा दोहरा शतक जड़ते हुए 275 रन की पारी खेली थी। श्रीलंका की पहली पारी में तिलकरत्ने दिलशान और प्रसन्ना जयवर्धने ने भी शतक लगाए थे। मैच ड्रॉ समाप्त हो गया था। भारतीय टीम की दूसरी पारी में सचिन तेंदुलकर ने नाबाद दोहरा शतक लगाया था।

चेतेश्वर पुजारा

cheteshwar pujara

इंग्लैंड की टीम के खिलाफ चेतेश्वर पुजारा ने 2012 में अहमदाबाद टेस्ट में खेलते हुए पहली पारी में 206 रन की पारी खेली थी। चेतेश्वर पुजारा के अलावा भारतीय टीम के लिए वीरेंदर सहवाग ने भी शतकीय पारी खेली थी। इंग्लैंड की टीम को भारतीय टीम ने फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया था और टीम इंडिया ने 9 विकेट से इस मैच में जीत हासिल की थी।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.