Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटडे-नाईट टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले टॉप 5 गेंदबाज,...

डे-नाईट टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले टॉप 5 गेंदबाज, लिस्ट में 2 भारतीय

Best Match Figures In Day Night Test: टी20 फॉर्मेट के आगमन के बाद टेस्ट की लोकप्रियता धीरे-धीरे कम होती जा रही हैं. हालाँकि टेस्ट को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी लगातार प्रयास कर रही है. इसी कदम में पिंक बॉल से डे-नाईट टेस्ट का चलन शुरू किया गया हैं. ये क्रिकेट फैन्स को काफी पसंद आ रहा हैं.

डे-नाईट टेस्ट में बल्ले और गेंद के बीच दमदार प्रतियोगिता देखने को मिली हैं हालाँकि कुछ मैचों मे गेंदबाजों ने बेहद शानदार प्रदर्शन किया हैं. आज इस लेख में हम डे-नाईट टेस्ट मैच में सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले टॉप 5 गेंदबाजों के बारे में जानेगे.

5) ईशांत शर्मा- 9/78 vs बांग्लादेश (2019)
Ishant Sharma recommended for Arjuna award - The Indian Wire
ईशांत शर्मा ने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर पहला डे-नाईट खेला था. इस मैच में ईशांत ने पहली पारी में सिर्फ 22 रन देकर 5 विकेट झटके थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 56 रन खर्च करने के बाद 4 खिलाड़ियों को आउट किया था. इस तरह ईशांत ने मैच में कुल 78 रन देकर 9 विकेट लिए थे.

4) जैसन होल्डर- 9/60 vs श्रीलंका (2018)
Drop your friend' - Former WI opener Wallace bemoans Holder's lack of aggression
वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान जैसन होल्डर इस सूची में चौथे स्थान पर हैं. ऑलराउंडर ब्रिजटाउन के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में सिर्फ 19 रन देकर 4 विकेट झटके थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने सिर्फ 41 रन देकर 5 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई थी. इस तरह उन्होंने मैच में सिर्फ 60 रन देकर 9 विकेट झटके थे.

3) देवेन्द्र बिशु- 10/174 vs पाकिस्तान (2016)
Bishoo gives WI faint hope in day-night Test | Dhaka Tribune
वेस्टइंडीज के स्पिनर देवेन्द्र बिशु इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं. उन्होंने 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ यूएई के मैदान पर पहली पारी में 125 रन देकर सिर्फ 2 विकेट लिए थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने सिर्फ 49 रन देकर 8 खिलाड़ियों को आउट करने अपने करियर का सर्वोच्च प्रदर्शन किया था. इस तरह उन्होंने मैच में 174 रन देकर 10 विकेट लिए थे.

2) पेट कमिंस- 10/62 श्रीलंका (2019)
Stats : All the numbers and facts you need to know about Day-Night Tests
टेस्ट रैंकिंग के नंबर एक गेंदबाज ऑस्ट्रेलियाई पेसर पेट कमिंस इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. तूफानी गेंदबाज ने 2019 में ब्रिसबेन के मैदान पर श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में 39 रन देकर 4 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई थी जबकि दूसरी पारी में उन्होंने सिर्फ 23 रन खर्च करने के बाद 6 विकेट झटके थे. इस तरह दिग्गज ने मैच में सिर्फ 62 रन देकर 10 विकेट झटके थे.

1) अक्षर पटेल- 11/70 vs इंग्लैंड (2021)
Day/Night Test: Axar Patel takes 6 wickets as India bowl out England for 112
भारतीय स्पिनर अक्षर पटेल इस डे-नाईट टेस्ट में सर्वोच्च प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी हैं. बाए हाथ के स्पिनर ने 2021 में अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में 38 रन देकर 6 विकेट झटके थे जबकि दूसरी पारी में उन्होंने 32 रन खर्च करने के बाद उन्होंने 5 विकेट झटके थे. अक्षर डे-नाईट टेस्ट में सबसे अधिक 11 विकेट अपने नाम किए हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments