एक ही मैच में स्पिन और तेज गेंदबाजी करने वाले टॉप 5 गेंदबाज, लिस्ट में 3 भारतीय खिलाड़ी

0

क्रिकेट के खेल में तेज गेंदबाज या फिर स्पिनर को मैदान में जोर लगाते हुए देखा जाता है। कई ऐसे गेंदबाज रहे हैं जिन्होंने स्पिन या फिर तेज गेंदबाजी मेें अपनी स्किल दिखाई है और एक अलग कला में महारत हासिल की है। हालांकि, कुछ ऐसे भी खिलाड़ी रहे हैं जिन्होंने ऐसी कला दिखाई है जो काफी विकट है।

एक नजर डालते हैं एक ही मैच में स्पिन और तेज गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों पर।

कॉलिन मिलर

coliln miller

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर कॉलिन मिलर के पास गेंद को स्पिन कराने के साथ ही तेज गेंदबाजी करने की भी कला थी। वह ऐसे ऑफ स्पिनर थे जो अपनी तेज गेंदबाजी के साथ भी विकेट हासिल करने में सक्षम रहा।

भले ही उन्होंने केवल 18 टेस्ट मैच ही खेले, लेकिन उनकी इस स्पेशल क्वॉलिटी को हमेशा याद रखा जाएगा।

मार्च 2000 में स्टीफन फ्लेमिंग के खिलाफ उन्होंने स्पिन और फिर मैथ्यू सिन्क्लेयर के खिलाफ तेज गेंदबाज के रूप में फेंका।

कर्सन घावरी

karsan ghavri

टेस्ट फॉर्मेट में कर्सन घावरी पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव के पार्टनर थे। उन्होंने 1975 में भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू किया था और फिर 1976-1977 में निरंतर प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह पक्की कर ली थी।

1977 में इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच के दौरान उन्होंने तेज गेंदबाजी के साथ ही स्पिन गेंदबाजी भी की थी।

पहली पारी में उन्होंने पांच विकेट लिए, लेकिन दूसरी पारी में उन्हें स्पिन गेंदबाजी करनी पड़ी थी।

मनोज प्रभाकर

Manoj prabhakar

80 और 90 के दशक में मनोज प्रभाकर भारतीय टीम का अहम हिस्सा रहे थे। 1996 विश्वकप में श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान उन्होंने स्पिन और तेज गेंदबाजी की अपनी कला को प्रदर्शित किया था। हालांकि, वह अपने इस प्रयोग में सफल नहीं हो सके थे।

पहले दो ओवरों में अपनी तेज गेंदबाजी से उन्होंने 33 रन दिए और स्पिनर के तौर अगले दो ओवरों में उन्होंने केवल 14 रन खर्च किए।

सोहेल तनवीर

sohail tanvir

घुटने की चोट के कारण सोहेल तनवीर पाकिस्तान की टीम से बाहर हो गए थे और फिर वह दोबारा टीम में वापस नहीं आ सके। क्रिकेट के छोटे फॉर्मेट में तनवीर काफी सफल रहे थे और वह 2007 में हुए पहले टी-20 विश्वकप का हिस्सा रहे थे।

भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने तेज गेंदबाजी के साथ अचानक स्पिन गेंदबाजी भी की थी।

सचिन तेंदुलकर

Sachin-Tendulkar

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर पार्ट टाइम स्पिन गेंदबाज थे। वनडे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज़्यादा रन बनाने और सबसे ज़्यादा शतक लगाने वाले सचिन ने बल्लेबाजी के क्षेत्र में अनेकों रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

सचिन अक्सर स्पिन गेंदबाजी करते देखे गए, लेकिन कुछ मौकों पर उन्हें एक ही मैच में स्पिन और मीडियम पेस दोनों गेंदबाजी करते हुए देखा गया।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.