Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटवनडे, टेस्ट और T20 मिलाकर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले टॉप-5 कप्तान,...

वनडे, टेस्ट और T20 मिलाकर सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले टॉप-5 कप्तान, लिस्ट में 1 भारतीय

क्रिकेट के खेल में एक कप्तान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अपने कंधों पर टीम की जिम्मेदारी निभाने से लेकर, अपनी रणनीति, और बुद्धिमत्ता से टीम को गौरवान्वित करने के लिए, किसी भी खेल के कप्तान को बहुत सी चीजों की देखभाल करनी होती है.

जब भी क्रिकेट के खेल की बात आती है, तो पिछले कुछ वर्षों में, हमने कुछ विशिष्ट कुशल कप्तान देखे हैं, जो अपने देशों के लिए सबसे बड़ी कप्तान बनकर उभरे हैं. आज इस लेख में हम अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक मैच जीतने वाले कप्तानों के बारे में जानेगे.

5) स्टेफेन फ्लेमिंग- 128 जीत
Stephen Fleming: One of the finest captains in world cricket in the last two decades - Cricket Country
सूची में पांचवे स्थान पर एक ऐसा क्रिकेटर, जो भाग्यशाली नहीं था कि वह लम्बे करियर के दौरान प्रतिष्ठित आईसीसी विश्व कप के फाइनल में कभी भी जगह नहीं बना पाया. फ्लेमिंग ने 303 मैचों में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया, जिसमें से उन्होंने उन खेलों में से 128 में जीत हासिल की, जिसका मतलब है कि उनका जीत प्रतिशत 44.55% था.

4) एलन बॉर्डर- 139 जीत
Allan Border: The Harbinger of Modern Australia | The SportsRush
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के लिए अब तक के सबसे महान क्रिकेटरों में से एक, एलन बॉर्डर शायद ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल कप्तान नहीं हैं लेकिन वह अभी भी सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक हैं.

उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 271 बार ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया, जिसमें से टीम ने 139 गेम जीते. एलन बॉर्डर का जीत प्रतिशत 51.29% है. एलन बॉर्डर के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया ने 38 से अधिक ड्रा मैच में खेले.

3) ग्रीम स्मिथ- 163 जीत

Assessing Graeme Smith's Record Amongst Test Cricket's Greatest Captains | Bleacher Report | Latest News, Videos and Highlights
, ग्रीम स्मिथ एक ICC क्रिकेट विश्व कप विजेता कप्तान नहीं है, हालाँकि, वह निस्संदेह अपने देश में अब तक का सबसे अच्छा कप्तान है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 286 बार प्रोटियाज टीम का नेतृत्व किया, जिसमें से उन्होंने 163 मैच जीते. इसका मतलब यह भी है कि उनका 56.99% जीत प्रतिशत है.

2) एमएस धोनी- 178 जीत
Dhoni is the greatest-ever ODI captain: Nasser Hussain to India Today - Sports News
एमएस धोनी को टीम इंडिया के सबसे सफल कप्तानों में  से एक माना जाता है. उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी क्रिकेट विश्व कप, आईसीसी विश्व टी20, और आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी सहित सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने के बाद नंबर 1 स्थान पर पहुंचाया.

धोनी एक विशेष रिकॉर्ड रखते हैं. उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 332 बार भारतीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व किया, जिसमें से उन्होंने 178 मैचों में जीत हासिल की, जिसका मतलब है कि उनका 53.6% जीत प्रतिशत है.

1) रिकी पोंटिंग- 220 जीत
Ricky Ponting a Good Captain and Player for Australian Empire | by bettingtipfreecbtf | Medium
महान ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कप्तानी करने वाले महानतम बल्लेबाजों में से एक हैं. रिकी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में 324 बार ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेतृत्व किया है, जिसमें से पोंटिंग ने 220 मैचों में जीत हासिल की है, जिसका अर्थ है कि उन्होंने 67.90 फीसदी मैचों में जीत दर्ज की हैं.

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक मैच जीतने के मामलें में भारत के मौजूदा कप्तान विराट कोहली सातवें स्थान पर हैं. कोहली ने 192 मैचों में से 123 मुकाबले बतौर कप्तान जीते हैं और उनका जीत प्रतिशत 64.06 रहा हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments