Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटभारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले टॉप-5 कप्तान, नंबर...

भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले टॉप-5 कप्तान, नंबर 2 की दुनिया दीवानी

टेस्ट को क्रिकेट का सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट का दर्जा दिया जाता हैं हालाँकि टी20 की चकाचौंध में इस फॉर्मेट की लोकप्रिय कुछ फीकी जरुर पढने लगी हैं. फिर भी क्रिकेट खेलने वाला प्रत्येक खिलाड़ी टेस्ट में अपने देश का प्रतिनिधित्व करना चाहता हैं जबकि टेस्ट टीम की कप्तानी करना किसी बड़े सम्मान से कम नहीं हैं.

भारत के लिए एमएस धोनी, सौरव गांगुली और विराट कोहली सहित अन्य कप्तानों से कई ऐतिहासिक टेस्ट जीत दर्ज की हैं लेकिन आज इस लेख में हम सबसे अधिक टेस्ट जीतने वाले 5 भारतीय कप्तानों के बारे में जानेगे.

5) नवाब ऑफ पटौदी और सुनील गावस्कर- 9 जीत
Sunil Gavaskar Reveals Why He Was Removed as Captain After Beating West Indies
नवाब ऑफ पटौदी और सुनील गावस्कर दोनों ही भारत के दिग्गज कप्तान रहे हैं और दोनों की कप्तानी में टीम इंडिया को 9 टेस्ट मैचों में जीत मिली हैं. पटौदी ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैचों की कप्तानी की हैं जबकि गावस्कर को 47 टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी का गौरव प्राप्त हुआ हैं.

4) मोहम्मद अज़हरुद्दीन- 14 जीत
Mohammad Azharuddin made Sourav Ganguly: Former Pakistan captain Rashid Latif credits Azhar for nurturing leaders | Hindustan Times
मोहम्मद अज़हरुद्दीन 3 वनडे वर्ल्ड कप में भारत की कप्तानी करने वाले अकेले कप्तान हैं. इसके आलावा उन्होंने 47 टेस्ट मैचों में भी टीम इंडिया की कप्तानी की हैं, जिस दौरान टीम को 14 मैचों में जीत जबकि 14 में हार मिली हैं, इसके आलावा 19 टेस्ट बिना नतीजे की खत्म हुए हैं.

3) सौरव गांगुली- 21 जीत
Indian cricket's greatest captains: Sourav Ganguly's genius was moulded by self-belief and instinct
सौरव गांगुली को भारत का सफलतम कप्तान माना जाता हैं हालाँकि इस सूची में वह तीसरे स्थान पर हैं. दिग्गज ने 49 टेस्ट मैचों की कप्तानी की हैं, जिसमे 21 में जीत और सिर्फ 13 में हार मिली हैं. दादा की कप्तानी में 15 टेस्ट ड्रा भी रहे हैं.

2) एमएस धोनी- 35 टेस्ट
Mahendra Singh Dhoni: Overrated Test captain of a dream team?
एमएस धोनी आईसीसी द्वारा आयोजित की जाने वाले तीनों ट्राफी जीतने वाले अकेले कप्तान हैं. इसके आलावा उनकी कप्तानी में टीम ने नंबर एक रैंक भी हासिल की हैं. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया में 60 में 27 जीते हैं और 18 हारे हैं जबकि 15 टेस्ट ड्रा रहे हैं.

1) विराट कोहली- 36 जीत
Ind vs WI: How Kohli moved ahead of Ganguly, Dhoni to become India's most successful Test skipper
विराट कोहली टेस्ट में भारत के लिए सबसे अधिक मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बने गए हैं. कोहली अब तक 59 टेस्ट में टीम की कप्तानी की हैं जिसमे 35 में जीत और सिर्फ 14 में हार मिली हैं जबकि 10 टेस्ट ड्रा रहे हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments