Friday, April 23, 2021
Homeआईपीएलमुंबई इंडियंस के लिए अपना अंतिम IPL मैच खेलने वाले टॉप-5 क्रिकेटर

मुंबई इंडियंस के लिए अपना अंतिम IPL मैच खेलने वाले टॉप-5 क्रिकेटर

2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग पहली बार शुरू हुआ, तो मुंबई इंडियंस के पास खिलाड़ियों का एक बहुत बड़ा समूह था, उनमें से कई खेल के दिग्गज थे. मुंबई इंडियंस प्रबंधन ने धीरे-धीरे उम्रदराज स्टार्स को खरीदने की अपनी नीति में बदलाव किया और युवाओं पर भरोसा करने की निति अपनाई. मुंबई ने दिग्गजों को खरीदने की अपनी आदत को पूरी तरह से नहीं छोड़ा और हाल ही में 2019 आईपीएल से पहले युवराज सिंह को खरीदकर सभी को चौंका दिया.

इस लेख में, हम उन पांच प्रसिद्ध खिलाड़ियों पर नज़र डालेंगे जिन्होंने अपना आखिरी आईपीएल मैच मुंबई इंडियंस के लिए और फिर दोबारा आईपीएल कभी नहीं खेला.

1) जेपी डुमिनी
5 times Mumbai Indians (MI) overspent on their players in IPL Auction history
डुमिनी का आईपीएल करियर काफी टॉप पर था, जो दक्षिण अफ्रीका के लिए उनके अंतर्राष्ट्रीय करियर की तरह था. उनका पहला आईपीएल सीजन 2009 में मुंबई के लिए था, और उन्होंने 2018 में वानखेड़े में अपने करियर को समाप्त किया. उन्होंने मुंबई के लिए 500 से अधिक रन बनाए हैं, लेकिन उनका सबसे यादगार प्रदर्शन डेक्कन चार्जर्स और दिल्ली कैपिटल के लिए आया. वह 2014 और 2015 सीज़न के दौरान 400 से अधिक रन बनाकर एक ठोस मध्य खिलाड़ी के रूप में उभरे. वह एक उपयोगी गेंदबाज भी थे और उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 23 विकेट लिए हैं.

2) युवराज सिंह

Four-Time IPL Champions Mumbai Indians Retain Core Players, Release As Many As 12 Including World Cup Winner Yuvraj Singh

युवराज का आईपीएल रिकॉर्ड भारत के लिए खेलते समय उनकी संख्या की तुलना में कम अच्छा रहा है. वह आईपीएल में कई अलग-अलग टीमों के लिए खेलते रहे और उनका सबसे लंबा कार्यकाल किंग्स इलेवन पंजाब के साथ था. वह सनराइजर्स हैदराबाद के लिए सबसे अच्छे थे, उन्होंने सनराइजर्स के लिए 137 के स्ट्राइक रेट से 488 रन बनाए. इसके अलावा, उन्होंने अपने पिछले सीज़न में मुंबई इंडियंस के लिए केवल चार मैच खेले और विदेशी टी-20 लीग में शामिल होने के कारण रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया था.

3) लेंडल सिमंस
IPL 2016: Lendl Simmons ruled out of the tournament, Guptill comes in
लेंडल सिमंस एक महान टी20 खिलाड़ी रहे हैं. मुंबई इंडियंस का हर प्रशंसक उनकी उपलब्धियों के बारे में बात करेगा, लेकिन मुंबई के महानतम खिलाड़ियों के बारे में बात करते समय उनका कभी उल्लेख नहीं किया गया. उन्होंने मुंबई के लिए सिर्फ 29 पारियां खेलीं और 127 की स्ट्राइक रेट से 1079 रन बनाए हैं. वह आईपीएल में 1000 रन बनाने वाले दूसरे सबसे तेज खिलाड़ी हैं और 2015 में मुंबई की खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई.

4) सनथ जयसूर्या
IPL 2017: 10 fastest centuries in IPL history; Chris Gayle is the 'Universe Boss' - myKhel
आईपीएल के पहले दो सत्रों के दौरान तेंदुलकर के साथ ओपनिंग के बाद जयसूर्या अपने चरम पर थे, उन्होंने विपक्षी गेंदबाजों पर कुछ आश्चर्यजनक हमलों के साथ अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. ऐसी ही एक धमाकेदार पारी  2008 में उनकी 114 * बनाम चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ थी. सीजन में उन्होंने 166.34 के स्ट्राइक रेट से 514 रन बनाए और आवश्यकता पड़ने पर अपनी गेंदबाजी कौशल से भी टीम के लिए अहम  भूमिका अदा की. वह अगले दो सत्रों में ज्यादा प्रभाव नहीं बना सके, मुख्यतः उनकी उम्र के कारण, लेकिन उन्हें अब भी उनके निडर स्ट्रोक खेलने के लिए याद किया जाता है.

5) सचिन तेंदुलकर

Why Sachin Tendulkar came to the pitch ahead of Mumbai Indians vs Delhi Capitals clash? | WATCH
सचिन तेंदुलकर यकीनन पूरे देश में मुंबई इंडियंस की लोकप्रियता का एकमात्र सबसे बड़ा कारण है. 2008 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तेंदुलकर के सबसे कठिन वर्षों में से एक है लेकिन आईपीएल में भी उनका शानदार प्रदर्शन जारी रहा.

सभी को लगा कि वह भारत और मुंबई इंडियंस दोनों के लिए शानदार वापसी कर रहे हैं. उन्होंने 2010 के सत्र में मुंबई के लिए 600 से अधिक रन बनाए, ये रिकॉर्ड अभी भी एक मुंबई के खिलाड़ी द्वारा बेजोड़ है. उन्होंने अगले आईपीएल सीज़न में धीमी स्ट्राइक रेट से 554 रन बनाए. जिसके बाद 2013 में आईपीएल ट्रॉफी को उठाने के बाद यहां भी रिटायर्ड हो गए.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments