Sunday, April 18, 2021
HomeआईपीएलCSK के लिए अपना अंतिम IPL मैच खेलने वाले टॉप-5 क्रिकेटर, नंबर...

CSK के लिए अपना अंतिम IPL मैच खेलने वाले टॉप-5 क्रिकेटर, नंबर 1 है चेन्नई का कोच

जब हम शीर्ष आईपीएल टीमों के बारे में बात करते हैं, तो चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) निश्चित रूप से चर्चा होती  है. हालाँकि टीम का 2020 में शानदार सीजन नहीं था, लेकिन हर टीम एक ऐसे दौर से गुजरती है जहां चीजें उनके लिए काम नहीं कर रही हैं. यह उनका पहला साल था जब वे प्लेऑफ़ में जगह नहीं बना सके थे लेकिन इससे पहले, उन्होंने हर सीज़न में प्लेऑफ़ में जगह बनाई थी. 2018 में वापसी करने के बाद आईपीएल जीतना बहुत बड़ी उपलब्धि थी.

CSK न केवल एक फ्रैंचाइज़ी है, बल्कि यह कई युवा खिलाड़ियों के लिए क्रिकेट के गुण सीखने का एक स्कूल बन गया है, और यह कई दिग्गज खिलाड़ियों के लिए एक घर बन गया है. सीएसके के साथ सीनियर खिलाड़ियों का विशेष लगाव है और इसलिए जब भी वे टी20 या आईपीएल क्रिकेट खेलना बंद करते हैं तो वे सीएसके के साथ अपना आखिरी मैच खेलते हैं. तो, आइए नजर डालते हैं उन पांच आईपीएल खिलाड़ियों पर जिन्होंने सीएसके में अपना करियर खत्म किया.

1) स्टीफन फ्लेमिंग
Chennai Super Kings: Stephen Fleming looks to rekindle magic in CSK | Cricket News - Times of India
स्टीफन फ्लेमिंग को ज्यादातर लोग चेन्नई सुपर किंग्स के कोच के रूप में जानते होंगे, लेकिन बहुत कम लोग जानते होंगे कि वह आईपीएल के पहले सीज़न में एक खिलाड़ी थे. फ्रैंचाइज़ी के कोच बनने से पहले, उन्होंने 2008 में उनके लिए पूरा सीजन खेला.

फ्लेमिंग ने सीजन में 10 मैच खेले और 21.78 के औसत और 118.79 के स्ट्राइक-रेट से 196 रन बनाए. उन्हें खेलने में मजा नहीं आ रहा था और उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया और जब उन्हें सीएसके टीम की कोच की भूमिका की पेशकश की गई. फ्लेमिंग ने सीएसके के साथ अपने आईपीएल खेल करियर का अंत किया और इसी फ्रेंचाइज़ी के साथ अपने आईपीएल कोचिंग कैरियर की भी शुरुआत की.

2) मखाया एंटिनी
Makhaya Ntini IPL Chennai Super Kings, IPL Salary ₹9,258,000 in 2010 and Total IPL income ₹ 27,114,000
मखाया एंटिनी  दक्षिण अफ्रीकी पेसर आईपीएल के पहले सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स टीम का हिस्सा थे. दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पीली जर्सी में नौ मैच खेले और 6.91 की इकॉनमी रेट से 7 विकेट चटकाए.

एंटिनी ने आईपीएल मैचों में हैट्रिक लेने में भी कामयाबी हासिल की. एंटिनी ने IPL में केवल एक ही सीजन खेला और वह भी CSK के लिए था. उन्होंने अगले सीज़न के लिए वापसी नहीं की और सीएसके फ्रेंचाइजी के साथ अपने आईपीएल करियर को समाप्त करने का फैसला किया.

3) सुब्रमण्यम बद्रीनाथ
Subramaniam Badrinath picks 2010 match between CSK, KXIP as his favorite IPL memory- The New Indian Express
सुब्रमण्यम बद्रीनाथ शायद आईपीएल के सबसे अंडररेटेड बल्लेबाज हैं. वह सीएसके फ्रेंचाइजी के लिए सब कुछ करता था. वह ओपनिंग करते थे, वह बल्लेबाजी करने जाते थे जब उनकी टीम मुश्किल में होती थी, और आखिरी कुछ ओवरों में तेजी से रन बनाने में भी सक्षम थे.

बद्रीनाथ ने सीएसके के लिए 95 मैच खेले और 30.66 के औसत और 118.89 के स्ट्राइक-रेट से 1441 रन बनाए. उन्होंने करियर के दौरान कई बार टीम को मुश्किल से निकाला और जीत दिलाई. बद्रीनाथ 2008 से 2013 तक सीएसके फ्रैंचाइज़ी का हिस्सा था और किसी अन्य फ्रैंचाइज़ी के लिए नहीं खेले.

4) मैथ्यू हेडन
Matthew Hayden IPL Chennai Super Kings, IPL Salary ₹18,420,000 in 2009 and Total IPL income ₹ 50,838,750
मैथ्यू हेडन एक अन्य खिलाड़ी थे, जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में केवल सीएसके के लिए खेलना समाप्त किया. ऑस्ट्रेलियाई ओपनर ने 32 मैच खेले और 36.90 की औसत से और 137.52 के स्ट्राइक-रेट से 1107 रन बनाए. उन्होंने अपने बल्ले से कई सीज़न में दबदबा बनाया और 2009 में ऑरेंज कैप भी जीता.

2010 के सीज़न में, उन्होंने बल्ले से ज्यादा कुछ नहीं किया, लेकिन उन्होंने फाइनल में किरोन पोलार्ड का एक महत्वपूर्ण कैच लपका, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि CSK फाइनल और ट्रॉफी जीते. बाएं हाथ के बल्लेबाज ने आईपीएल में सीएसके में अपने समय का आनंद लिया.

5) शेन वॉटसन
Chennai Super Kings have a great chance in IPL 2020: Shane Watson | Deccan Herald
शेन वॉटसन इस सूची में शामिल सबसे नए नाम हैं क्योंकि उन्होंने आईपीएल के 13 वें सत्र के बाद क्रिकेट से संन्यास ले लिया था. सीएसके को 2018 के आईपीएल सीज़न में शेन वॉटसन मिला, और उन्होंने उस सीज़न में उनके लिए शानदार खेल दिखाई और उन्होंने सीजन में 500 से अधिक रन और फाइनल में शतक भी जमाया.

आईपीएल 2020 में उनके पास अच्छा समय नहीं था और वह टीम से बाहर थे. लेकिन रिटायर होने के दौरान उन्होंने बताया कि वह अपनी पसंदीदा टी20 टीम – चेन्नई सुपर किंग्स के साथ अपना करियर समाप्त करने में खुश थे. शेन वॉटसन सीएसके के लिए मैच विजेता थे और सीएसके के सभी प्रशंसक उन्हें मिस करेंगे.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments