Sunday, April 18, 2021
Homeक्रिकेटअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 क्रिकेटर, लिस्ट में...

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप-5 क्रिकेटर, लिस्ट में 2 भारतीय

क्रिकेट के खेल में छक्के लगाना एक महान कला हैं. इस कला को क्रिकेट फैन्स काफी पसंद करते हैं. टी20 फॉर्मेट के आगमन से अधिक से अधिक छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों की अहमियत काफी बढ़ चुकी हैं. ऐसा समय ऐसा भी था जब पूरे मैच के दौरान एक भी छक्का देखने को नहीं मिलता था लेकिन अब समय बदल गया हैं और बल्लेबाज तेज से रन बनाने के प्रयास में ज्यादा से ज्यादा छक्के लगाने का प्रयास करते हैं.

आज इस लेख में हम टेस्ट, वनडे और अन्तराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले टॉप 5 बल्लेबाजों के बारे में जानेगे.

5) एमएस धोनी- 359 छक्के
Dhoni's six to win the World Cup | ESPNcricinfo 25 year Anniversary | ESPNcricinfo.com
भारत के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज एमएस धोनी को क्रिकेट का सबसे महान फिनिशर माना जाता हैं. मैच के आखिरी कुछ ओवरों में शायद धोनी से अच्छी बैटिंग करने वाला बल्लेबाज कोई नहीं रहा हैं. ऐसा बेहद कम देखने को मिलता हैं जब धोनी अंतिम ओवर में खेल रहे हैं और उन्होंने छक्का नहीं लगाया हो.

धोनी ने 538 अन्तराष्ट्रीय मैचों की 526 पारियों में 44.96 की औसत से 17266 रन बनाए हैं, जिस दौरान उन्होंने 539 छक्के भी जड़े हैं.

4) ब्रेंडन मैकुलम- 398 छक्के
Big-hitting Brendon McCullum joins 200 ODI sixes club | India.com
न्यूज़ीलैण्ड के पूर्व महान विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम को अपने दौर का सबसे विस्पोटक बल्लेबाज माना जाता हैं. पूर्व कीवी बल्लेबाज टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. इसके आलावा उन्होंने करियर के आखिरी टेस्ट में सबसे तेज शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था.

मैकुलम ने 432 अन्तराष्ट्रीय मैचों की 474 पारियों में 34.37 की औसत से 14676 रन बनाए हैं, इस दौरान उन्होंने कुल 398 छक्के लगाने का कारनामा भी अपने नाम किया हैं.

3) रोहित शर्मा- 430 छक्के
Rohit Sharma becomes second-most prolific six-hitter for India in ODIs - Sports News
भारत के हिटमैन रोहित शर्मा इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं हालाँकि उनकी छक्के लगाने की क्षमता अन्य सभी बल्लेबाज से बढ़िया हैं. रोहित ने बतौर ओपनर बल्लेबाजी के कई बड़े रिकार्ड्स अपने नाम किए हैं, इस दौरान उन्होंने एक पारी की 16 छक्के भी जड़े थे.

रोहित ने सिर्फ 370 मैचों की 381 पारियों में 44.48 की औसत से 14503 रन बनाए हैं, जिसमे 430 गगनचुंबी छक्के भी शामिल हैं.

2) शाहिद अफरीदी- 476 छक्के
Boom Boom: Afridi becomes first batsman to hit 400 sixes
वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड कई वर्षों से पाकिस्तान के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शाहिद अफरीदी के नाम हैं हालाँकि उन्होंने करियर के दौरान बेहद कम टेस्ट क्रिकेट खेला, जिसके कारण वह सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

अफरीदी ने 524 अन्तराष्ट्रीय मैचों की 508 पारियों में 23.92 की औसत से 11196 रन बनाए हैं, जिस दौरान उन्होंने 476 छक्के लगाने का कारनामा भी किया हैं.

1) क्रिस गेल- 535 छक्के
Most sixes in Cricket World Cup: Who has the most sixes in ICC Cricket World Cup? | The SportsRush
वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज और यूनिवर्स बॉस के नाम से मशहूर क्रिस गेल इस सूची में बड़े अन्तराल से टॉप पर हैं. खब्बू बल्लेबाज अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में 500+ छक्के लगाने वाले अकेले बल्लेबाज हैं.

गेल ने 465 अन्तराष्ट्रीय मैचों की 533 पारियों में 38.62 की औसत से 19350 रन बनाए हैं, जिस दौरान इस विस्पोटक सलामी बल्लेबाज ने 535 छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया हुआ हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments