टी-20 वर्ल्ड कप मे सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टॉप- 5 भारतीय खिलाडी

0

आज के समय मे क्रिकेट का खेल एक अलग स्तर पर काबिज है, जिससे क्रिकेट दुनिया का दुसरा सबसे ज्यादा देखा, खेला और अनुसरण किया जाने वाला खेल है। दिन ब दिन क्रिकेट दर्शको के बिच मे लोकप्रिय हो रहा है और लोगो को अपने तरफ खिंच रहा है। क्रिकेट का खेल जो खिलाडीयो को नयी बुलंदी देता है, नयी पहचान देता है और नया रुतबा भी। भारत देश मे लोग धर्म को सबसे ज्यादा इज्जत देते है और देना भी चाहिए क्योकि यहां लोगो का धर्म ही है क्रिकेट। यहां क्रिकेटर को भगवान का रुप दिया जाता है, लोग खिलाडीयो से इस कदर अपना आदर्श मानते है।

समय बढते के साथ क्रिकेट को पोपुलर बनाने के लिए क्रिकेट मे कई बदलाव किये गये है, क्रिकेट के खेल मे करीब साल 2003 मे पहली बार टी-20 प्रारुप को जोडने के बारे मे सोचा गया था और साल 2005 मे पहली बार टी-20 प्रारुप का अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था। टी-20 प्रारुप के आने के बाद से क्रिकेट मे काफी बदलाव आया, टी-20 क्रिकेट को और भी रोमांचित और प्रतिस्पर्धित बनाने के लिए टी-20 वर्ल्ड कप का भी आयोजन किया गया है। क्रिकेट का सबसे छोटा फार्मेट टी-20 क्रिकेट जिसे फटा-फट क्रिकेट भी कहते है शुरु हुआ है,तब से क्रिकेट के खेल मे रोमांच और भी बढ गया है। हर एक छक्के और हर एक विकेट के साथ मैच का रोमांच अपने चरम सीमा पर होता है।

इस आर्टिकल हम आपको 5 ऐसे भारतीय खिलाडीयो के बारे बतायेगें जिन्होने टी-20 वर्ल्ड कप जैसे बडे प्लेटफार्म पर टी-20 वर्ल्ड कप मे सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

युवराज सिंह

Yuvraj-Singh

कमबैक किंग और सिक्सर किंग जैसे नामो से प्रसिध्द भारतीय टीम के सबसे सफल ऑलराउंडर मे से एक युवराज सिंह के टी-20 वर्ल्ड कप कारनामो के बारे मे हम सभी जानते ही होगें। साल 2007, पहली टी-20 वर्ल्ड कप मैच खेला जा रहा था, इस वर्ल्ड कप को युवराज सिंह के ही वजह से याद किया जाता है। भारतीय बल्लेबाजो मे से एक युवराज सिंह ने भी टी-20 वर्ल्ड कप सबसे ज्यादा 33 छक्के लगाये है।

युवराज सिंह ने टी-20 वर्ल्ड मे 31 मैच खेले है, जिसमे से 593 रन बनाये है करीब 23.72 के औसत से।

रोहित शर्मा

rohit-sharma-

भारतीय टीम के धाकड ओपनर और भारतीय टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा ने के अद्भुत कारनामो के तो हम सभी कायल है। साल 2007, पहली टी-20 वर्ल्ड कप मैच खेला जा रहा था, इस वर्ल्ड कप मे रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे पदार्पण मे किया था और फिर जैसे रोहित टीम इंडिया के लिए बने थे और टीम इंडिया रोहित का इंतजार कर रही थी। भारतीय बल्लेबाजो मे से एक रोहित शर्मा के द्वारा खेले गये 28 टी-20 वर्ल्ड कप मैचो मे अबतक 24 छक्के लगाये है, जिसमे से 673 रन बनाये है करीब 39.58 के औसत से।

विराट कोहली

virat kohli six

इस खिलाडी के नाम से हम सभी वाकिफ है, भारतीय टीम के सबसे सफल बल्लेबाज और उससे भी सफल भारतीय कप्तान है। विराट कोहली दिन ब दिन एक अलग मुकाम को छुते है और आगे बढ जाते है दूसरे मुकाम को हासिल करने के लिए। साल 2012 मे पहला टी-20 वर्ल्ड कप खेलने वाले इस खिलाडी ने भी छक्के लगाने के मामले मे तीसरा स्थान हासिल कर रखा है।

विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप मे अब तक 16 मैच खेले है, जिसमे करीब 86.33 के शानदार औसत से 777 रन बनाये है और 24 छक्के जड चुके है।

महेंद्र सिंह धोनी

ms-dhoni

T20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा स्टंपिंग अब इस खिलाडी के क्या ही तारीफ करे कोई, जितनी तारीफ करे उतना ही कम है। दुनिया के बेहतरीन फिनिशर और भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानो मे शुमार महेंद्र सिंह धोनी वो नाम है, जिसने भारतीय टीम को छोडते वक्त भी बेहतर हाथो मे सौपा था। कप्तानी एक विरासत कि तरह है और महेंद्र सिंह धोनी ने विरासत का चलन एक बेहतर तरीके से निभाया है।

महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 वर्ल्ड कप मे अब तक 33 मैच खेले है या ये कहे कि अबतक महेंद्र सिंह धोनी ने 33 टी-20 वर्ल्ड कप मैच मे कप्तानी किया है और 19 छक्के जड चुके है।

सुरेश रैना

suresh raina

सुरेश रैना वो नाम है जिसने भारत को हर मुशिकल वक्त से निकाला है, सुरेश रैना उस खिलाडी का नाम है जिसने भारत के तरफ से सबसे पहले टी-20 मे शतक जडा था। कुल मिलाकर कहना है तो ये कहेंगे कि धोनी के ध्रुव का इक्का जिसने 2011 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल और सेमिफाइनल मे भारत को जिताने वाले इस खिलाडी ने टी-20 वर्ल्ड कप मे 26 मैच खेले है, जिसमे करीब 25.16 के औसत से 453 रन बनाये है और 12 छक्के भी जडे है।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.