Saturday, May 8, 2021
Homeक्रिकेटविश्वकप में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले टॉप 5...

विश्वकप में सबसे ज्यादा मैन ऑफ द मैच जीतने वाले टॉप 5 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय

हर क्रिकेटर का सपना होता है, वह अपने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले। जब वह टीम में जगह बना लेता है, तो फिर उसके बाद उसका सपना विश्वकप टीम का हिस्सा होना होता है। विश्वकप खेलने वाला हर क्रिकेटर अपनी टीम के लिए दो सौ फीसदी प्रदर्शन करना चाहता है। टीम को मैच जिताने वाले क्रिकेटर को मैन ऑफ द मैच खिताब मिलता है, जो उसके लिए ये यादगार उपलब्धि होती है। इस खास लेख में हम आपको ऐसे ही क्रिकेटरों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें विश्वकप में सबसे ज्यादा बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड मिला हैः

सचिन तेंदुलकर

भारत रत्न सचिन तेंदुलकर ने विश्वकप में 45 मैचों की 44 पारियों में दो हजार से ज्यादा रन बनाए हैं। इस दौरान उन्हें 9 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला है, इस लिस्ट में उनके आसपास दूसरे क्रिकेटर कहीं नहीं टिकते हैं। सचिन ने अपने करियर में साल 2003 में भारत को विश्वकप के फाइनल में और 2011 में विश्वविजेता बनवाने में अहम योगदान दिया। पाकिस्तान के खिलाफ 2003 में सचिन को यादगार 98 रन बनाने के लिए इस खिताब से नवाजा गया था।

ग्लेन मैक्ग्रा

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा का नाम आता है, 39 मैचों में मैक्ग्रा को 6 बार मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया है। पहली बार मैक्ग्रा को सन् 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 5 विकेट हॉल लेने के लिए मैन ऑफ द मैच मिला था।

लांस क्लूजनर

दक्षिण अफ्रीका विश्वकप में जब-जब खिताब के करीब पहुंचकर टूर्नामेंट से बाहर हुई है, तब-तब लांस क्लूजनर का दिल सबसे ज्यादा दुखा है। इस बात का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है, क्लूजनर ने विश्वकप में मात्र 14 मैच खेलें हैं। जिसमें उनके नाम 5 मैन ऑफ द मैच अवार्ड दर्ज हैं। जिसकी वजह उनका ऑलराउंड प्रदर्शन रहा है, जिससे उनकी टीम मैच जीतने में सफल रही है।

विवियन रिचर्ड्स

अपने दौर के सबसे विस्फोटक बल्लेबाज रहे विवियन रिचर्ड्स ने विश्वकप में 23 मैचों की 21 पारियों में एक हजार के करीब रन बनाए हैं। वेस्टइंडीज को दो बार लगातार चैंपियन बनाने में अहम योगदान देने वाले रिचर्ड्स को 5 बार मैन ऑफ द मैच का अवार्ड मिला है।

ग्राहम गूच

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान व धाकड़ बल्लेबाज ग्राहम गूच ने विश्वकप में 21 मैचों की 21 पारियों में तकरीबन नौ सौ रन बनाए हैं। उन्हें इस दौरान 5 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड से नवाजा गया।

नोटः इस लेख में हमने विवियन रिचर्ड्स, ग्राहम गूच, सनथ जयसूर्या और मार्क वॉ से पहले कम मैच खेलने की वजह से लांस क्लूजनर को तीसरा स्थान दिया है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments