Thursday, June 17, 2021
Homeक्रिकेटवर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्लेबाज

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-5 भारतीय बल्लेबाज

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून को इंग्लैंड के साउथेम्पटन में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा। पहली बार हो रहे इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबले में भारत को पहुंचने में हर खिलाड़ी ने अहम योगदान दिया है। आइए आपको बताते हैं उन टॉप-5 बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए हैं और भारत को टूर्नामेंट का फाइनल पहुंचाने में मदद की है।

अंजिक्य रहाणे (Ajinkya Rahane)

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए  सबसे ज्यादा रन अंजिक्य रहाणे ने बनाए हैं। रहाण ने 17 मैच की 28 पारियों में 43.40 की औसत से 1095 रन बनाए हैं, जिसमें तीन शतक और छह अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर 115 रन रहा।

रोहित शर्मा (Rohit Sharma)

हिटमैन रोहित शर्मा इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। रोहित ने 11 मैचों की 17 पारियों में 64.37 की औसत से 1030 रन बनाए हैं, जिसमें चार शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान हिटमैन का बेस्ट स्कोर 215 रन रहा है।

विराट कोहली (Virat Kohli)

सबसे लंबे फॉर्मेट के इस टूर्नामेंट में भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला उतना नहीं चला जिसके लिए वह जाने जाते हैं। कोहली ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान खेले गए 14 मैच की 22 पारियों में 43.85 की औसत से 877 रन बनाए, जिसमें दो शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 254 रन रहा। नवंबर 2019 रे बाद से कोहली के बल्ले से टेस्ट शतक नहीं निकला है।

मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal)

ओपनर मयंक अग्रवाल ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेले गए 12 मैच की 20 पारियों में 42.85 की औसत से 857 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और दो अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान मयंक का बेस्ट स्कोर 243 रन रहा। खराब फॉर्म के चलते मयंक को इंग्लैंड के खिलाफ हुई चार टेस्ट मैच की सीरीज में खेलने का मौका नहीं मिला था।

चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara)

भारतीय टेस्ट टीम के बल्लेबाजी क्रम की रीढ़ की हड्डी माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा पांचवें स्थान पर हैं। पुजारा ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में खेले गए 17 मैचों की 28 पारियों में 29.21 की औसत से 818 रन बनाए,जिसमें 9 अर्धशतक शामिल थे। इस दौरान उनका बेस्ट स्कोर सिर्फ 81 रन रहा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments