Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटटेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द सीरीज' जीतने वाले...

टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार ‘मैन ऑफ द सीरीज’ जीतने वाले टॉप- 6 खिलाड़ी, लिस्ट में 1 भारतीय

क्रिकेट खेलने वाला प्रत्येक खिलाड़ी टेस्ट खेलने की इच्छा रखता हैं लेकिन सभी के लिए ऐसा संभव नहीं हैं. कई बार खिलाड़ियों को मौका मिलता हैं लेकिन कंसिस्टेंट प्रदर्शन का कर पाने के कारण टीम से बाहर कर दिए जाते हैं. टेस्ट मैच के लिए 20 विकेट लेना अनिवार्य होता हैं ऐसे में एक गेंदबाज की भूमिका इसमें अधिक मानी जाती हैं और गेंदबाज को एक बड़ा मैच विनर माना जाता हैं.

टेस्ट क्रिकेट में दुनियाभर से कई बड़े-बड़े मैच विनर खिलाड़ी देखने को मिले हैं. आज इस लेख में हम टेस्ट के 6 ऐसे विनर खिलाडियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने टेस्ट में सबसे अधिक बार मैन ऑफ द सीरीज जीती हैं.

6) शेन वॉर्न- 8 बार
Shane Warne's career by the numbers | cricket.com.au
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व फिरकी गेंदबाज शेन वॉर्न को टेस्ट का महानतम स्पिनर माना जाता हैं इस खिलाड़ी ने 145 टेस्ट के करियर में सिर्फ 25.41 की औसत से 708 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. वॉर्न ने अपने करियर में कुल 46 टेस्ट सीरीज जीती और 8 बार उन्होंने मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड जीता हैं.

5) सर रिचर्ड हेडली- 8 बार
Legends Month: The best of Richard Hadlee | cricket.com.au
टेस्ट के सफल ऑलराउंडर में से एक पूर्व कीवी दिग्गज रिचर्ड हेडली भी इस सूची में शामिल हैं. इस लीजेंड ने सिर्फ 86 टेस्ट मैचों में 22.29 की दमदार औसत से 431 विकेट अपने नाम किए हैं, इसके आलावा उन्होंने 2 शतकों की मदद से 3 हजार से अधिक रन बनाए. हेडली ने अपने करियर में खेली 33 सीरीज में से 8 बार मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड अपने नाम किया.

4) रविचंद्रन अश्विन- 8 बार
Ravichandran Ashwin Can Take 800 Test Wickets, Nathan Lyon Not Good Enough, Says Muttiah Muralitharan | Cricket News
भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन इस सूची में शामिल अकेले सक्रिय क्रिकेटर हैं. अश्विन ने अपने करियर में खेले 78 टेस्ट मैचों में 409 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई हैं, इसके आलावा उन्होंने 5 शतकों की मदद से 2656 रन भी बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 8 बार मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड भी अपने नाम किया हैं.

3) इमरान खान- 8 बार
On this day in 1992, Imran Khan played his last Test match
पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और मौजूदा वजीरेआजम इमरान खान भी इस सूची में शामिल हैं. खान ने 88 टेस्ट के करियर में 22.81 की औसत से 362 विकेट अपने नाम करके के साथ-साथ 6 शतकों की मदद से 3807 रन भी बनाए. इमरान ने करियर में खेली 28 टेस्ट सीरीज के दौरान 8 बार मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड अपने नाम किया.

2) जैक्स कैलिस- 9 बार
Kallis makes century in final Test, SA 500 all out; India 68/2 | Hindustan Times
साउथ अफ्रीका के दिग्गज जैक्स कैलिस को क्रिकेट इतिहास का सबसे महान ऑलराउंडर माना जाता हैं. कैलिस ने करियर में खेले 166 टेस्ट में 45 शतकों की मदद से 13289 रन बनाने के साथ-साथ 292 खिलाड़ियों को पवेलियन की राह दिखाई. इस दिग्गज ने अपने करियर में खेली 61 टेस्ट सीरीज के दौरान 9 बार मैन ऑफ द सीरीज अपने नाम की हैं.

1) मुथैया मुरलीधरन- 11 बार
Fastest bowlers to 500 Test wickets | Cricket News - Times of India
टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले श्रीलंका के पूर्व दिग्गज मुथैया मुरलीधरन इस सूची में भी टॉप पर हैं. फिरकी गेंदबाज ने अपने करियर में खेले 133 टेस्ट मैचों में 22.72 की औसत और 67 पांच विकेट हॉल की मदद से 800 विकेट झटके. मुरलीधरन ने करियर में खेली 61 टेस्ट सीरीज के दौरान 11 बार मैन ऑफ द सीरीज अवार्ड अपने नाम किया हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments