सिंगल टेस्ट मैच में शतक और दोहरा शतक लगाने वाले टॉप बल्लेबाज, लिस्ट में 1 भारतीय क्रिकेटर

0

क्रिकेट खेलने वाले प्रत्येक बल्लेबाज का सपना होता है कि वह टेस्ट क्रिकेट में दोहरा शतक या शतक लगाये लेकिन कुछ ही बल्लेबाज ही ये कारनामा कर पाते हैं लेकिन आज इस लेख में टेस्ट क्रिकेट इतिहास के उन 7 बल्लेबाजों के बारे में जानेगे, जिन्होंने एक टेस्ट मैच में शतक और दोहरा शतक दोनों लगाया हैं.

1) डग वाल्टर्स

Doug Walters

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान बल्लेबाज डग वाल्टर्स टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज थे. वाल्टर्स ने 1969 में वेस्टइंडीज के विरुद्ध सिडनी टेस्ट की पहली पारी में 242 और दूसरी पारी में 103 रनों की पारी खेली थी.

2) सुनील गावस्कर

sunil gavaskar

भारत के पूर्व दिग्गज इस सूची में शामिल इकलौते इंडियन हैं. गावस्कर ने 1971 में अपनी डेब्यू टेस्ट सीरीज में वेस्टइंडीज के विरुद्ध पहली पारी में 124 और दूसरी पारी में 220 रनों की पारी खेली थी.

3) लॉरेंस रॉ

Lawrence Rowe

वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज लॉरेंस रॉ टेस्ट क्रिकेट में ये खास कारनामा करने वाले तीसरे बल्लेबाज हैं. रॉ ने 1972 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध सबीना पार्क टेस्ट की पहली पारी में 214 और दूसरी पारी में नाबाद 100 रनों की पारी खेली थी.

4) ग्रेग चैपल

Greg chappell

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज ग्रेग चैपल ये कारनामा करने वाले चौथे बल्लेबाज थे. चैपल ने 1974 में न्यूजीलैंड के विरुद्ध बेसिन रिज़र्व टेस्ट की पहली पारी में नाबाद 247 और दूसरी पारी में 133 रनों की पारी खेली थी.

5) ग्राहम गूच

Graham Gooch

इंग्लैंड के पूर्व महान बल्लेबाज ग्राहम गूच एक टेस्ट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. गूच ने 1990 में भारत के विरुद्ध लॉर्ड्स टेस्ट की पहली पारी में 333 और दूसरी पारी में 123 रनों की पारी खेली थी.

6) ब्रायन लारा

Brian-Lara

वेस्टइंडीज के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रायन लारा भी इस सूची में शामिल हैं. लारा ने 2001 में श्रीलंका के विरुद्ध सिन्हालेस स्पोर्ट्स क्लब ग्राउंड में खेले गए टेस्ट की पहली पारी में 221 और दूसरी पारी में 130 रनों की पारी खेली थी.

7) कुमार संगाकारा

kumar sangakkara

श्रीलंका के महान बल्लेबाज कुमार संगाकारा इस सूची में शामिल सबसे नए खिलाडी हैं. संगाकारा ने 2014 में बांग्लादेश के विरुद्ध जहूर अहमद चौधरी स्टेडियम में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में 319 रन और दूसरी पारी में 105 रनों की पारी खेली थी.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.