World Cup 2019, IND vs WI : इंडिया ने वेस्टइंडीज को 125 रन से हराया, कोहली-शमी ने रचा इतिहास, टूटे कई रिकॉर्ड

0

ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में आज भारत और वेस्टइंडीज के बीच इस वर्ल्ड कप का 34वां मुकाबला खेला गया. जिसमें भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ 125 रन से बड़ी जीत दर्ज की है. इस जीत के बाद भारत 11 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुँच गया है.

इस मैच का स्कोरकार्ड

इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 268 रन बनाए. जिसमे उनकी तरफ से विराट कोहली ने 82 गेंदों पर 72 रनों की कप्तानी पारी खेली. उनके अलावा हार्दिक ने ताबड़तोड़ 46 रन जबकि केएल राहुल ने 48 रनों की पारी खेली. इसके अलावा अंत में एमएस धोनी ने नाबाद 56 रन बनाकर वेस्टइंडीज को जीतने के लिए 269 रनों का दिया है.

 

इस लक्ष्य के जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 34.2 ओवर में 143 रन बनाकर आलआउट हो गई. जिसमें उनकी तरफ से ओपनर सुनील अम्बरीश ने सर्वाधिक 31 रन बनाए. जबकि निकोलस पूरन ने 28 रन बनाए. लेकिन इसके बावजूद वो जीत के लिए काफी नहीं था.

इस तरह भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 125 रनों के बड़े अंतर से जीत दर्ज की.

भारत के लिए इस मैच में मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे. उन्होंने कुल 4 विकेट चटकाए. जबकि चहल और बुमराह ने 2-2 विकेट अपने नाम किये.

तो वहीँ इस मैच में 72 रनों की शानदार कप्तानी पारी खेलने के लिए विराट कोहली को मैन ऑफ द मैच चुना गया. यह वनडे में उनका 33वां मैन ऑफ द मैच है.

टूटे कई रिकॉर्ड

1. यह विंडीज की वर्ल्ड कप में कुल तीसरी सबसे बड़ी हार है. आज उन्हें भारत ने 125 रनों के बड़े अंतर से हराया. जबकि यह भारत की विंडीज के खिलाफ वर्ल्ड कप में चौथी सबसे बड़ी जीत है.

. शमी ने इस मैच में 16 रन देकर 4 विकेट लिए. यह भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ वर्ल्ड कप में सबसे अच्छा व्यक्तिगत गेंदबाजी प्रदर्शन है.

3. विराट कोहली ने इस मैच में 72 रन बनाए. इस पारी से वो इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 20,000 रन पूरे कर लिए. वो सबसे तेज ऐसा करने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. इसके लिए उन्होंने 417 पारी खेली. इस तरह उन्होंने सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

4. वर्ल्ड कप के लगातार दूसरे मैच में शमी ने 4 विकेट लिए. इस तरह शमी वर्ल्ड कप में सर्वाधिक 3 बार 4 से अधिक विकेट लेने वाले एकलौते भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

5. विराट कोहली का यह वनडे में कुल 33वां मैन ऑफ द मैच है. इस तरह उन्होंने कैलिस, पोंटिंग और आफरीदी के 32 मैन ऑफ द मैच का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

6. इस मैच में शमी ने 16 रन देकर 4 विकेट लिए. यह वनडे क्रिकेट में शमी का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है.

पॉइंट टेबल

इस मैच में वेस्टइंडीज को भारत ने 125 रन से हराया. जिसके बाद वो अंकतालिका में 11 अंकों के साथ दूसरे पायदान पर पहुँच गई है. अब उसे सेमी फाइनल में जाने के लिए सिफ एक जीत की दरकार है. जबकि इस हार के साथ वेस्टइंडीज वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.