Friday, April 23, 2021
Homeक्रिकेटदुनिया के टॉप-4 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जानें कितने लोग एक साथ...

दुनिया के टॉप-4 सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम, जानें कितने लोग एक साथ देख सकते हैं मैच

क्रिकेट का खेल दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक बनकर उभरा हैं. टी20 फॉर्मेट ने इस खेल की लोकप्रियता में अपार वृद्धि की हैं. इस खेल को बढ़ावा देने के लिए आईसीसी और सभी सम्बंधित बोर्ड लगातार कई महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं.

स्टेडियम में जाकर मैच देखने का अपना अलग ही आनंद हैं लेकिन सभी के लिए संभव नहीं हैं, क्योंकि स्टेडियम में एक निश्चित संख्या में भी दर्शक मैच देख सकते हैं. आज इस लेख में हम दुनिया के 4 ऐसे क्रिकेट स्टेडियम के बारे में जानेगे, जहाँ सबसे अधिक दर्शक एक साथ बैठकर मैच देख सकते हैं.

4) ईडन गार्डन- 63000 (कोलकाता, भारत)

5 firsts that took place at Eden Gardens – the real home of cricket
कोलकाता, भारत में बना ईडन गार्डन का मैदान एक ऐतिहासिक मैदान पर हैं. ये भारत का सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम हैं, इसका निर्माण 1864 में हुआ था हालाँकि समय के साथ-साथ इसमें कई बदलाव किए गए और वर्तमान में इस मैदान में एक साथ 63000 दर्शक मैच का आनंद ले सकते हैं.

3) शहीद वीर नारायण सिंह अन्तराष्ट्रीय स्टेडियम- 65000 (नया रायपुर, भारत)
शहीद वीर नारायण सिंह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 5 मार्च से लगेंगे चौके छक्के
रायपुर, छत्तीसगढ़ में बने इस स्टेडियम का निर्माण साल 2008 में किया था. लम्बे समय तक ये स्टेडियम के सबसे बड़े मैदान के रूप में माना जाता रहा हैं. इस स्टेडियम में करीब 65000 दर्शक एक साथ मैच का लुफ्त उठा सकता हैं.

2) मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड- 1,00,000 (मेलबोर्न, ऑस्ट्रेलिया)
Sheffield Shield match canceled due to poor pitch of MCG एमसीजी की खराब पिच के कारण शेफील्ड शील्ड मैच रद्द
ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में बने मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड को क्रिकेट इतिहास के सबसे पुराने मैदानों में से एक माना जाता हैं. इस स्टेडियम में कई ऐतिहासिक मुकाबले खेले जा चुके हैं. इस ग्राउंड का निर्माण करीब 168 वर्ष पहले वर्ष 1853 में था, इसके बाद से स्टेडियम का कई बार पुर्निर्माण किया जा चूका हैं. वर्तमान में एक ग्राउंड में करीब एक लाख लोग एक साथ मैच देख सकते हैं.

1) नरेंद्र मोदी स्टेडियम- 132000 (अहमदाबाद, भारत)
बदल गया दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम का नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा - Ahmedabad Motera Stadium renamed as Narendra Modi Stadium India vs england test match tspo - AajTak
साल 1983 में अहमदाबाद में बने इस मैदान का निर्माण किया गया था और इसे सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम के नाम से जाना जाता था हालाँकि 2017 से 2020 के बीच इसका पुर्निर्माण किया गया और इसे दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के रूप में स्थापित किया गया. भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए डे-नाईट टेस्ट से पहले भारत के राष्ट्रपति ने इसका उद्घाटन किया और इसका नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया. इस स्टेडियम में करीब एक लाख 32 हजार दर्शक एक साथ मैच देख सकते हैं.

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें स्पोर्ट्स गलियारा.कॉम (Sportsgaliyara.com) के सोशल मीडिया फेसबुक,  ट्विटरइंस्टाग्राम पेज को फॉलो करें।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments