Sunday, August 1, 2021
Homeआईपीएलवर्ल्ड कप और IPL दोनों ट्रॉफी जीतने वाले 13 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

वर्ल्ड कप और IPL दोनों ट्रॉफी जीतने वाले 13 ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

आईसीसी 50 ओवर क्रिकेट विश्व कप और इंडियन प्रीमियर लीग क्रमशः अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में टॉप टूर्नामेंट हैं. क्रिकेट वर्ल्ड कप प्रत्येक क्रिकेटर के लिए एक विशिष्ट स्थान रखता है. वह इस आयोजन का हिस्सा बनने और अपने करियर में कम से कम एक बार इसे जीतने की इच्छा रखता है. दूसरी ओर, हाल के वर्षों में, आईपीएल क्रिकेटरों के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि बन गया है. एक प्रीमियम क्रिकेट वंशावली वाले देश, ऑस्ट्रेलिया में ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने CWC और IPL दोनों जीते हैं.

आज इस लेख में हम कुछ ऐसे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने आईपीएल और वर्ल्ड कप दोनों जीते हैं.

वर्ल्ड कप 2003 और आईपीएल दोनों जीतने वाले खिलाड़ी

शेन वार्न, डैरेन लेहमैन, एडम गिलक्रिस्ट और रिकी पोंटिंग

जब ऑस्ट्रेलिया ने 1999 का विश्व कप जीता था. टीम में कुछ उभरते हुए क्रिकेटरों के साथ-साथ कुछ दिग्गज शामिल थे, जो बाद में कुछ और वर्षों तक हावी रहे. रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और डैरेन लेहमैन विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे. टीम में मैथ्यू हेडन, एंड्रयू साइमंड्स और ब्रेट ली भी शामिल थे. जबकि हेडन ने सीएसके के साथ आईपीएल जीता, साइमंड्स और ली ने आईपीएल जीता जब वे क्रमशः डेक्कन चार्जर्स और केकेआर का हिस्सा थे.

वर्ल्ड कप 2007 और आईपीएल दोनों जीतने वाले खिलाड़ी

रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट, मैथ्यू हेडन, माइकल हसी, मिशेल जॉनसन, एंड्रयू साइमंड्स और शेन वॉटसन

2007 में ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी वनडे विश्व कप जीत की हैट्रिक पूरी की थी. टूर्नामेंट वेस्ट इंडीज में आयोजित किया गया था, और ऑस्ट्रेलियाई टीम ने फाइनल में श्रीलंका को हराया था.

इस टीम में 2003 के ज्यादातर के सदस्य थे. आईपीएल जीतने वाले नए खिलाड़ी माइकल हसी, मिशेल जॉनसन और शेन वॉटसन हैं. हसी ने इसे सीएसके के साथ जीता, जॉनसन मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल विजेता बने, जबकि वाटसन ने राजस्थान और सीएसके दोनों के साथ आईपीएल जीता.

क्रिकेट वर्ल्ड 2015 और IPL दोनों जीतने वाले खिलाड़ी

जॉर्ज बेली, पैट कमिंस, एरोन फिंच, मिशेल जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल, डेविड वार्नर और शेन वॉटसन

2011 में जब टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता तो ऑस्ट्रेलियाई टीम में एक ब्रेक लग गया. लेकिन 2015 में, ऑस्ट्रेलियाई टीम फिर से विजेता बनकर उभरी. टीम के कप्तान माइकल क्लार्क थे.

इस समूह में कई खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने वर्ल्ड कप और आईपीएल दोनों जीते हैं. नए खिलाड़ी जॉर्ज बेली ने सीएसके खिलाड़ी के रूप में आईपीएल जीता था. एरोन फिंच, मिशेल जॉनसन, ग्लेन मैक्सवेल सभी ने मुंबई इंडियंस के साथ आईपीएल जीता, जबकि डेविड वार्नर को एसआरएच क्रिकेटर के रूप में ट्रॉफी मिली. कमिंस ने केकेआर के साथ मिलकर आईपीएल जीता.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments