3 कप्तान जिन्होंने WTC में जीते हैं सबसे ज्यादा मैच, क्या है रोहित शर्मा की पोजिशन?


 3 Captains With Most Win In ICC Test Championship : आईसीसी ने टेस्ट क्रिकेट को और ज्यादा रोमांचक बनाने के लिए साल 2019 में टेस्ट की वर्ल्ड चैंपियनशिप की शुरुआत की थी। आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के नाम से हो रहे इस टूर्नामेंट का तीसरा एडिशन खेला जा रहा है। 2023-25 की साइकल में इस वक्त टीमों के बीच फाइनल में जगह बनाने के लिए जबरदस्त रेस चल रही है।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के इतिहास में अब तक सभी टीमों के अलग-अलग 31 कप्तान अपनी-अपनी टीम को लीड कर चुके हैं। जिसमें से कुछ कप्तान पूरी तरह से फुस्स साबित हुए हैं, तो वहीं कुछ कप्तानों का जलवा देखने को मिला है। तो चलिए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन के इतिहास में सबसे ज्यादा जीत हासिल करने वाले 3 कप्तान कौन-कौन से हैं।

3. विराट कोहली (भारत)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया का डंका बजता था। किंग कोहली टीम इंडिया के सबसे सफलतम टेस्ट कप्तान बने। उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में बतौर कप्तान कमाल का प्रदर्शन किया। कोहली की बात करें तो उन्होंने 2019 से 2022 तक WTC में अपनी कप्तानी के सफर में 22 मैच में कप्तानी की, जिसमें से उन्होंने सिर्फ 7 मैच गंवाए और 14 मैचों में जीत हासिल की। वो WTC के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले तीसरे कप्तान हैं।

2. बेन स्टोक्स (इंग्लैंड)

इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस वक्त टेस्ट क्रिकेट की सबसे खतरनाक टीमों में से एक बन चुकी है। जब से टीम की कमान ऑलराउंडर बेन स्टोक्स ने संभाली है, उसके बाद उन्होंने जबरदस्त सफलता हासिल की है। स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लिश टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 2022 से अब तक कुल 25 मैच में कप्तानी करते हुए अपनी टीम को 15 मैचों में जीत दिलायी। तो वहीं ये अंग्रेज कप्तान सिर्फ 8 मैच हारा है। स्टोक्स सबसे ज्यादा जीत की लिस्ट में दूसरे स्थान पर खड़े हैं।

1.पैट कमिंस (ऑस्ट्रेलिया)

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस का जलवा छाया हुआ है। इस कंगारू स्टार खिलाड़ी ने जब से अपनी टीम की कप्तानी का जिम्मा उठाया है, उसके बाद तो कमिंस ने कामयाबी की नई मिसाल कायम की है। जिसमें वो WTC 2021-2024 का खिताब जीतने के साथ ही अब तक 28 मैचों में सबसे ज्यादा 17 मैच जीते हैं, तो वहीं सिर्फ 6 मैच हारे हैं। कमिंस WTC में अब तक के सबसे सफलतम कप्तान हैं।

रोहित शर्मा ने WTC में जीते हैं इतने मैच

अब जहां तक भारतीय टीम के मौजूदा टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा के आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में आंकड़ों की बात करें तो हिटमैन ने 2022 से अब तक 18 मैच में कप्तानी करते हुए 12 मैच जीते हैं। टीम इंडिया के कप्तान सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले कप्तान की लिस्ट में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट के साथ संयुक्त रूप से चौथी पोजिशन पर हैं।

0/Post a Comment/Comments