टेस्ट इतिहास में लगातार सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 4 भारतीय बल्लेबाज, नंबर 1 ने पांच शतक लगाकर दुनिया को कर दिया हैरान

 


Centuries in consecutive tests by Indian players: टेस्ट फॉर्मेट भारतीय खिलाड़ियो को खेलना काफी ज्यादा पसंद है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी एक भारतीय बल्लेबाज के नाम ही दर्ज है और उनका नाम सचिन तेंदुलकर है। सचिन के अलावा भी कई भारतीय दिग्गज ऐसे हुए हैं, जिनकी टेस्ट फॉर्मेट में तूती बोलती रही है। इनमें सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़, गौतम गंभीर और वीरेंदर सहवाग जैसे कई खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं। अब टीम इंडिया अगली टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को चुनौती देती नजर आएगी। इस आर्टिकल में हम उन 4 भारतीय खिलाड़ियों का जिक्र करेंगे, जिन्होंने टेस्ट में लगातार लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक।

4 बल्लेबाज जिन्होंने टेस्ट में लगातार लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक

4. सचिन तेंदुलकर

दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के लिए साल 2010 काफी शानदार रहा था। उन्होंने उस साल 14 टेस्ट में 78.10 की औसत से 1562 रन बनाए थे। इस दौरान उन्होंने सात शतक और चार अर्धशतक ठोके थे। इस दौरान सचिन ने बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले 4 टेस्ट में लगातार चार शतक बनाए थे।

3. राहुल द्रविड़

भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान राहुल द्रविड़ ने 2002 में लगातार चार टेस्ट मैचों में शतक लगाने का कारनामा किया था। उन्होंने तीन शतक इंग्लैंड के खिलाफ लगाए थे, जबकि एक शतक वेस्टइंडीज के विरुद्ध आया था। द्रविड़ ने 2002 में 16 टेस्ट मैचों में 1357 रन बनाए थे।

2. सुनील गावस्कर

लिटिल मास्टर यानी सुनील गावस्कर इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर काबिज हैं। गावस्कर टेस्ट फॉर्मेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे पायदान पर हैं। 1977 के दौरान वह बेहतरीन फॉर्म में नजर आए थे। गावस्कर ने इस दौरान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 4 मैचों में लगातार इतने ही शतक लगाए थे। उस साल खेले 7 मैचों में उन्होंने 650 रन बनाए थे।

1. गौतम गंभीर

टेस्ट में लगातार सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भारतीय टीम के मौजूदा हेड कोच गौतम गंभीर के नाम दर्ज है। गंभीर ने 2009-10 के दौरान पांच मैचों में लगातार पांच शतक जड़े थे। ये शतक न्यूजीलैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश के खिलाफ आए थे। 

0/Post a Comment/Comments