बाबर की जगह टीम में आए कामरान गुलाम ने डेब्यू पर शतक ठोककर बनाया बवाल रिकॉर्ड, 42 साल बाद हुआ ऐसा कमाल


Pakistan vs England 2nd Test: पाकिस्तान के दाएं हाथ के बल्लेबाज कामरान गुलाम (Kamran Ghulam) ने इंग्लैंड के खिलाफ मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन (15 अक्टूबर) पहली पारी में शतक ठोककर इतिहास रच दिया। अपने इंटरनेशनल डेब्यू पर नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए 224 गेंदों में 118 रन की पारी खेली, जिसमें उन्होंने 11 चौके और 1 छक्का जड़ा। 

इस शतक के साथ ही गुलाम का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया। वह पाकिस्तान के 13वें खिलाड़ी बन गए हैं, जिसने टेस्ट डेब्यू पर शतक लगाया है। इसके अलावा वह गुलाम पाकिस्तान के दूसरे खिलाड़ी बने हैं, जिन्होंने नंबर 4 पर बल्लेबाजी करते हुए टेस्ट डेब्यू पर शतक लगाया है।  इससे पहले साल 1982 में सलीम मलिक ने यह कारनामा किया था।  

साथ ही वह दुनिया के छठे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टेस्ट डेब्यू पर नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया है।  उनके और सलीम के अलावा इस लिस्ट में नवाब ऑफ पटौदी सीनियर, गुंडप्पा विश्वनाथ और अमिनुल इस्लमाम और फ्रैंक हेज का नाम शामिल है।

बता दें कि गुलाम को इस मुकाबले में बाबर आजम की जगह मौका मिला है। जो पिछली 18 पारियों में एक भी अर्धशतक बनाने मे नाकाम रहे थे। पहले टेस्ट में फ्लॉप होने के बाद उन्हें आखिरी दो मैच के लिए टीम में मौका नहीं मिला है। 

गौरतलब है कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने पहले दिन के अंत तक पहली पारी में 5 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना लिए हैं। गुलाम के अलावा सईम अयूब ने 77 रन की पारी खेली। पाकिस्तान ने पहले 2 विकेट सिर्प 19 रन पर गवा दिए थे, जिसके बाद गुलाम ने अयूब के साथ मिलकर 149 रन की शानदार साझेदारी की। 

इंग्लैंड के लिए जैक लीच ने 2 विकेट, मैथ्यू पॉट्स, ब्रायडन कार्से और शोएब बशीर ने 1-1 विकेट लिया। 

0/Post a Comment/Comments