टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने वाले टॉप 5 बल्लेबाज, लिस्ट में 2 भारतीय बल्लेबाज


 Fastest Test Century : टेस्ट क्रिकेट में एक से ज्यादा बार तिहरा शतक लगाना कोई आसान काम नहीं है. टेस्ट क्रिकेट में तिहरा शतक जड़ने के लिए एक बल्लेबाज को साहस और तकनीक की जरूरत है. हालाँकि बिना आक्रामकता के भी तिहरा शतक (Fastest Test Century) जड़ना आसान काम नहीं है. बल्लेबाज को अपनी पारी के दौरान समय-समय पर संघर्ष करने की भी जरूरत होती है. टेस्ट क्रिकेट में खिलाड़ियों का असली पेशेंस नजर आता है. शायद यहीं वजह है कि क्रिकेट के इस फॉर्मेट में प्लेयर्स को खास तौर पर देखा जाता है.

विश्वभर से कई ऐसे खिलाड़ी आए हैं. रेड बॉल क्रिकेट में अपना अमित छाप छोड़ता है. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तीसरा शतक जड़ने का रिकॉर्ड इस प्रकार है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं, वर्ल्ड क्रिकेट के टॉप 5 खुंखार बल्लेबाजों के बारे में जिन्होंने क्रिकेट टेस्ट में सबसे तेज (Fastest Test Century) तिहरे शतक मारे है.

1. वीरेंद्र सहवाग

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज तीसरा शतक (Fastest Test Century) जड़ने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय दिग्गज बल्लेबाज क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के नाम दर्ज है. वीरेंद्र ने साल 2008 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ़ कोलोराडो में 278 गेंदों में तिहरा शतक जड़ा था. इस मैच में उन्होंने 304 गेंदों में 319 रन बनाए थे. ये दुनिया कि टेस्ट में सबसे तेज सेंचुरी हैं जिसका रिकॉर्ड आज भी कायम हैं. वहीं 2004 में उन्होंने 375 गेंदों में 309 रनों की खूंखार पारी खेली थी. ये किस भी बल्लेबाज द्वारा लगाई गई टेस्ट में तीसरी सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी थी. हालांकि ये रिकॉर्ड अब हैरी ब्रूक द्वारा टूट चुका हैं. अब ये चौथी सबसे तेज ट्रिपल सेंचुरी बन गई है.

2. हैरी ब्रूक

इंग्लैंड के बल्लेबाज हैरी ब्रूक ने गुरुवार यानि आज इतिहास रच दिया. वह टेस्ट क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज तिहरा शतक (Fastest Test Century) बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ मुल्तान टेस्ट में चौथे दिन ब्रुक ने ये करिश्मा किया हैं. उन्होंने 310 गेंदों पर अपना तिहरा शतक पूरा किया. अपने तिहरा शतक उन्होंने 28 चौके और 3 चक्के लगाए. ब्रुक ने इसके साथ ही मैथ्यू हेडन को पीछे छोड़ दिया.

3. मैथ्यू हेडन

अब्ब तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई पूर्व क्रिकेटर मैथ्यू हेडन का नाम आता है. हेडन ने पर्थ में जिम्बाब्वे के खिलाफ 362 गेंदों में तिहरा शतक (Fastest Test Century) पूरा किया था. इस मैच में वह 437 गेंद में 38 चौकों और 11 छक्कों की मदद से 380 रन बनाने में सफल रहे थे.

4. करुण नायर

भारतीय टीम की स्टार बल्लेबाज रहें करुण नायर का नाम आता है. नायर ने साल 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में जोरदार तूफानी पारी खेलकर 381 गेंदों में तिहरा शतक (Fastest Test Century) जमाया था. इस दौरान उनके बल्ले से 32 चौके और चार छक्के निकले थे.

5. डेविड वार्नर

ऑस्ट्रेलियाई पूर्व बल्लेबाज डेविड वॉर्नर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. वॉर्नर ने साल 2019 में पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट में 389 गेंदों का सामना करते हुए तीहरा शतक (Fastest Test Century) जड़ दिया था. इस पारी में उन्होंने कुल 418 गेंदों का सामना करते हुए 39 चौकों और एक छक्के की मदद से 335 रन बनाए थे.

0/Post a Comment/Comments