भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट में किसका पलड़ा है भारी? जानें हेड टू हेड रिकॉर्ड

 


India vs New Zealand Head to Head record in Test format: भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट की टक्कर शुरू होने जा रही है। इनके बीच 16 अक्टूबर से 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होगा, जिसके लिए दोनों ही टीमें पूरी तरह से तैयार हैं। भारत और न्यूजीलैंड की टीमें इस वक्त बेंगलुरू में हैं, जहां चिन्नास्वामी स्टेडियम में पहला टेस्ट मैच होना है।

16 अक्टूबर से शुरू होगी भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज

रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को इस सीरीज का फेवरेट माना जा रहा है। लेकिन नए कप्तान के साथ भारत के दौरे पर आई कीवी टीम भी कम नहीं है, जो टॉम लैथम की अगुवाई में भारतीय टीम को सरप्राइज कर सकती है। ऐसे में दोनों ही टीमों के बीच इस टेस्ट सीरीज मे एक रोचक जंग होने की उम्मीद की जा रही है।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के फाइनल के लिए अहम मानी जा रही इस सीरीज में फैंस को जबरदस्त टक्कर देखने को मिल सकती है। दोनों ही टीमों का टेस्ट में एक लंबा इतिहास रहा है, जहां कांटे की टक्कर देखी गई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले 5 टेस्ट मैच में टीम इंडिया को सिर्फ 1 जीत मिली है, तो न्यूजीलैंड ने 3 मैच जीते हैं, वहीं एक मैच ड्रॉ रहा। ऐसे में घरेलू सरजमीं पर खेल रही टीम इंडिया को न्यूजीलैंड को हल्के में लेने की गलती नहीं करनी चाहिए। चलिए आपको बताते हैं कि अब तक दोनों ही टीमों के बीच कैसा है हेड टू हेड रिकॉर्ड।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक ऐसा रहा है आमना-सामना

टेस्ट क्रिकेट में भारत और न्यूजीलैंड का एक लंबा इतिहास रहा है। दोनों ही टीमों के बीच अब तक कुल 62 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं। इन टेस्ट मैचों में जहां भारतीय क्रिकेट टीम ने 22 मैच जीते हैं, तो वहीं न्यूजीलैंड के खाते में 13 जीत रही हैं। इसके अलावा 27 मैच ड्रॉ के रूप में समाप्त हुए हैं। ऐसे में साफ है कि टीम इंडिया ने कीवी टीम पर डोमिनेट किया है। अब यहां ये देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम अपना दबदबा कायम रख पाती है या न्यूजीलैंड इतिहास को बदलता है।

0/Post a Comment/Comments