Sunday, August 1, 2021
Homeक्रिकेट4 ‘SENA’ देशों में ODI मैन ऑफ द मैच जीतने वाले 3...

4 ‘SENA’ देशों में ODI मैन ऑफ द मैच जीतने वाले 3 भारतीय खिलाड़ी

द क्रिकेट ‘SENA’ देशों में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. उपमहाद्वीप के ज्यादातर बल्लेबाज इन देशों में अकसर संघर्ष करते हुए दिखाई देते हैं. इंग्लैंड में स्विंग और सीम आदर्श हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया में गति और उछाल बल्लेबाजों को हमेशा परेशान करती हैं. न्यूज़ीलैंड और दक्षिण अफ्रीका में भी भारत में सूखे, टर्निंग पिचों के विपरीत हैं, और अधिकांश टूरिंग बल्लेबाजों को वहां के मौसम और मैच की परिस्थितियों को समायोजित करना बहुत मुश्किल है.

हालाँकि भारतीय बल्लेबाजों ने SENA देशों में बेहतर प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है, जिसका प्रमुख कारण ज्यादातर घरेलू मैचों में तेज गेंदबाजी का उदय हैं.एमएस धोनी और विराट कोहली जैसे काबिल कप्तानों के नेतृत्व में मेन इन ब्लू विदेशों में जीत हासिल करके इतिहास रचा हैं.

आज इस लेख में हम SENA देशों में वनडे मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले 3 इंडियन खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

3) रोहित शर्मा

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा मुश्किल विदेशी पिचों पर खेलते हुए भी अच्छा प्रर्शन कर रहे हैं.; उसके पुल और हुक जैसे कठिन शॉट को आसानी से लगाने की कला उन्हें हिटमैन बनाती हैं. रोहित ने सभी 4 पेसर के अनुकूल SENA देशों में मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं.

इंग्लैंड में रोहित ने 5 मैन ऑफ मैच जीते हैं जिसमे से 4 उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में जीते थे. जबकि ऑस्ट्रेलिया में मुंबई इंडियंस के कप्तान दो मैन ऑफ द मैच जीते थे जोकि उन्होंने आईसीसी वर्ल्ड कप 2015 में जीते थे. इसके आलावा उन्होंने साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड में 1-1 मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता हैं.

2) कपिल देव

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव भी सभी 4 SENA देशों में मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने का गौरव प्राप्त करने वाले पहले खिलाड़ी हैं. हरियाणा के तेज गेंदबाज रोहित जीतने सफल बल्लेबाज नहीं रहे हैं लेकिन उन्होंने अपनी ऑलराउंड क्षमता से उपलब्धि हासिल की हैं.

140 ओवरसीज मैचों में कपिल देव ने 8 बार मैन ऑफ द मैच जीता हैं. कपिल ने ऑस्ट्रेलिया में दो, जबकि इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका ने 2-2 बार मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता था.

1) सचिन तेंदुलकर

सचिन तेंदुलकर भी इस सूची में शामिल हैं. सचिन ने चारों SENA देशों में वनडे मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीतने वाले खिलाड़ी हैं. सचिन ने इंग्लैंड की सरजमी पर खेले 26 मैचों में 43.79 की औसत से रन बनाये है और 3 मैन ऑफ द मैच जीता हैं.

ऑस्ट्रेलिया ने ऑस्ट्रेलियाई सरजमी पर 3 बार वनडे क्रिकेट में मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीता हैं. इसके आलावा उन्होंने साउथ अफ्रीका में 4 मैन ऑफ द मैच जीते हैं, जिस दौरान उन्होंने 3 शतक लगाये थे जबकि एक बाद वे 98 रन बनाकर आउट हुए थे. न्यूजीलैंड की सरजमी पर सचिन ने 22 मैचों में 3 बार मैन ऑफ द मैच जीता हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments