राहुल द्रविड़ का ऐसा रिकॉर्ड जो आज तक कोई बल्लेबाज नही तोड़ पाया

0

Rahul Dravid Unique Test Record: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और दिग्गज खिलाड़ी राहुल द्रविड़ की बल्लेबाजी का मुरीद न सिर्फ भारतीय फैन्स बल्कि दुनिया भर के दिग्गज क्रिकेटर भी है। राहुल द्रविड़ को उनकी बल्लेबाजी तकनीक के चलते सार्वकालिक महान खिलाड़ियों में शुमार किया जाता है। इतना ही नहीं अब राहुल द्रविड़ की फैन लिस्ट में क्रिकेट की सबसे बड़ी संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का नाम भी शुमार हो गया है।

भारतीय बल्लेबाज द्रविड़ की तारीफ करते हुए आईसीसी ने शनिवार को उनके एक खास टेस्ट रिकॉर्ड को शेयर किया है जिसमें उनके अलावा दुनिया का कोई और बल्लेबाज अब तक पहुंच नहीं पाया है। यूं तो द्रविड़ के नाम टेस्ट क्रिकेट के दर्जनों रिकॉर्ड दर्ज हैं लेकिन आईसीसी ने जो रिकॉर्ड शेयर किया है उसमें यह बताया गया है कि वह भारतीय टेस्ट क्रिकेट के इतने अहम खिलाड़ी क्यों माने जाते रहे हैं।

Rahul Dravid Unique Test Record

आईसीसी ने अपने ट्विटर हैंडल से राहुल द्रविड़ के टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा गेंद खेलने के रिकॉर्ड को शेयर किया है जिसके अनुसार क्रिकेट इतिहास में इतनी गेंदों का सामना किसी ने नहीं किया जितनी गेंदों का सामना द्रविड़ ने किया है।

आईसीसी ने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘ राहुल द्रविड़ ने अपने टेस्ट करियर में 31,258 गेंदों का सामना किया है जो कि टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी खिलाड़ी के द्वारा सबसे ज्यादा गेंदों का सामना करने का रिकॉर्ड है। राहुल द्रविड़ के अलावा किसी भी अन्य बल्लेबाज ने आज तक 30,000 से ज्यादा गेंदों का सामना नहीं किया है। द्रविड़ का हर टेस्ट मैच में गेंद खेलने का औसत 190.6 है।’

गौरतलब है कि द्रविड़ को विश्व क्रिकेट में ‘द वॉल’ के नाम से जाना जाता है। वह 1994 से 2012 तक भारतीय टीम के अहम सदस्य रहे और उन्होंने अपने खेल से टीम को कई मैचों में जीत दिलाने का काम भी किया। इसके अलावा आईसीसी ने राहुल द्रविड़ पर दिए ब्रायन लारा के एक कोट को भी शेयर किया है। लारा ने द्रविड़ की बल्लेबाजी की प्रशंसा करते हुए कहा था कि अगर मैं जीवनभर किसी की बैटिंग देखना चाहूंगा तो वह राहुल द्रविड़ ही होंगे।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.