क्रिकेट इतिहास के 5 कप्तान जिन्होंने जीते हैं सबसे ज्यादा टॉस

0

क्रिकेट के मैच में किसी भी टीम के लिए टॉस जीतना बहुत ही मायने रखता है। क्योंकि टॉस जीतने वाला कप्तान पिच के हिसाब से यह तय करता है कि उसे पहले बल्लेबाजी करनी है या गेंदबाजी। टॉस क्रिकेट मैच के जीतने या हारने में अहम भूमिका निभाता है। आज हम आपको ऐसे कप्तानों के बारे में बताने वाले हैं। जिन्होंने सबसे ज्यादा बार टॉस जीता है। आइए जानते हैं

1- रिकी पोंटिंग

Ricky Ponting

सबसे ज्यादा बार टॉस जीतने वाले कप्तानों की सूची में रिकी पोंटिंग पहले नंबर पर है। रिकी पोंटिंग ऑस्ट्रेलियाई टीम के बेहतरीन बल्लेबाज हैं। रिकी पोंटिंग ने अपने करियर में 324 मैचों में कप्तानी थी। जिसमें से उन्होंने 170 बार टॉस जीता।

2- ग्रीम स्मिथ

greme smith

ग्रीम स्मिथ दक्षिण अफ्रीकी टीम के पूर्व कप्तान रह चुके हैं। ग्रीम स्मिथ ने अपने करियर में 286 मैचों में कप्तानी की। जिसमें से उन्होंने 148 बार टॉस जीता।

3- स्टीफन फ्लेमिंग

stephan fleming

स्टीफन फ्लेमिंग इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं। स्टीफन फ्लेमिंग ने अपने करियर में 303 मैचों में न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी की। जिसमें स्टीवन फ्लेमिंग 147 बार टॉस जीतने में कामयाब रहे।

4- एलन बोर्डर

allan border

एलन बोर्डर ने अपने करियर में 271 मैचों में अपनी टीम की कप्तानी की। जिसमें वे 132 बार टॉस जीतने में कामयाब हो गए।

5- महेंद्र सिंह धोनी

MS_Dhoni

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस लिस्ट में पांचवें नंबर पर आते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने करियर में 256 मैचों में कप्तानी की है। जिसमें महेंद्र सिंह धोनी 123 बार टॉस जीतने में कामयाब हुए हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर को फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.