Thursday, July 29, 2021
Homeऑफ द फील्ड5 विदेशी क्रिकेटर जिन्होंने भारत को माना अपना दूसरा घर और इस...

5 विदेशी क्रिकेटर जिन्होंने भारत को माना अपना दूसरा घर और इस तरह दिखाया प्यार

भारत एक ऐसा देश हैं, जहां क्रिकेट बेहद पसंद किया जाता हैं. भारत सहित अन्य खिलाड़ियों को भी क्रिकेट फैन्स ये भारत में काफी प्यार मिलता हैं. आईपीएल की शुरुआत के बाद से कई विदेशी खिलाड़ी भी भारत का अपना दूसरा घर मान चुके हैं और अलग-अलग अंदाज़ में भारत के प्रति अपना प्यार दिखाते रहते हैं. आज इस लेख में हम 5 ऐसे क्रिकेटरों के बारे में जानेगे.

1) जोंटी रोड्स- साउथ अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जोंटी रोड्स पिछले कुछ वर्षों में भारत में एक नियमित चेहरा रहे हैं. कभी वे आईपीएल फ्रेंचाइजी के साथ उनकी प्रतिबद्धताओं के कारण और कभी छुट्टियों के कारण भारत में आते रहते हैं. वह यकीनन क्रिकेट के इतिहास में सबसे अच्छे फील्डरोन में से एक है और एक प्रथम श्रेणी के मैच में अपनी फील्डिंग के लिए मैन ऑफ द मैच जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी भी हैं.

पूर्व खिलाड़ी ने भारत देश के प्रति अपना प्यार और सम्मान दिखाने के लिए अपनी बेटी का नाम इंडिया रखा. इससे पहले, रोड्स ने कहा था कि “इस देश में समृद्ध विरासत, संस्कृति और परंपरा का उचित संतुलन है. और, उन्हें अपनी बेटी के लिए भी यही उम्मीद है.”

2) मैथ्यू हेडन- ऑस्ट्रेलिया

मैथ्यू हेडन पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर को मैदान पर टीम इंडिया के साथ एक कट्टर प्रतिद्वंद्विता के लिए जाना जाता है. लेकिन, इंडियन प्रीमियर लीग के आने के बाद सब कुछ बदल गया. उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) ने चुना और स्थानीय प्रशंसकों से बहुत प्यार मिला.

हेडन ने भारत में मिले प्यार को खुली बाहों के साथ स्वीकार किया और भारत की एक परंपरागत ड्रेस पहनकर दिखाई दिए. विभिन्न अवसरों पर, उन्हें पारंपरिक लुंगी पहने देखा गया. इससे पहले, हेडन ने भी कहा था कि उन्हें भारतीय व्यंजन पसंद हैं.

3) स्टीव स्मिथ- ऑस्ट्रेलिया

फैन्स को यह जानकर आश्चर्य होगा कि स्टीव स्मिथ भी भारत में समय बिताना पसंद करते हैं. 2017 में, जब वह राइजिंग पुणे सुपरजायंट के लिए खेल रहे थे, तब उन्होंने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर महाराष्ट्र की पारंपरिक पोशाक पहने हुए एक तस्वीर साझा की थी.

उस फोटो में स्मिथ को अजिंक्य रहाणे के साथ खड़े देखा जा सकता था. जो उस सीजन में एक ही फ्रैंचाइज़ी के लिए भी खेल रहे थे. स्मिथ ने पगड़ी और मराठा के शाही पोशाक को ‘कोल्हापुरी’ छप्पल के साथ फोटो शेयर की थी.

4) ड्वेन ब्रावो- वेस्टइंडीज

ड्वेन ब्रावो एक मजाकिया किरदार है, जो हमेशा मैदान पर खुद को शांत रखता है. वह गेंद और बल्ले के साथ मैदान में अपने प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं. वह इंडियन प्रीमियर लीग का नियमित चेहरा हैं और वर्तमान में, वह तीन बार आईपीएल विजेता चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं.

वह भारत के सबसे प्रिय विदेशी क्रिकेटर में से एक हैं, जिनकी देश में बड़ी संख्या में फैन फॉलोइंग है. ब्रावो ने हाल ही में पंजाबी गायक जस्सी गिल के साथ एक गीत रिकॉर्ड किया. उन्होंने बॉलीवुड के लिए अपने प्यार को स्वीकार किया और कई अभिनेताओं को फॉलो किया हैं.

5) ब्रेट ली- ऑस्ट्रेलिया

ब्रेट ली पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज एक और खिलाड़ी है, जो भारत के प्रति काफी सम्मान और प्यार रखते है. ली अपने क्रिकेट के ऑलटाइम महान तेज गेंदबाजों में से एक हैं. लेकिन, उनका तिरंगा झंडा राष्ट्र के साथ एक मजबूत भावनात्मक जुड़ाव है. पूर्व खिलाड़ी ने भारतीय संगीत जगत की दिग्गज अभिनेत्री आशा भोसले के साथ एक एल्बम रिकॉर्ड किया, जोकि भारत में फैन्स द्वारा काफी पसंद किया गया था.

वह भी अक्सर भारत के लिए अपना प्यार दिखाते हुए दिखाई देते रहते हैं. इससे पहले, उन्हें टीएनपीएल के टी20 लीग गेम के दौरान पारंपरिक लुंगी पहने हुए दिखाई दिए जिसे ‘वेशी’ कहा जाता था. ब्रेट ली गुरूद्वारे में सेवा करते हुए कई बार नजर आये हैं, जो की इंडियन फैन्स को भी काफी पसंद आता हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments