Sunday, July 25, 2021
Homeआईपीएलअंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हिट और IPL में फ्लॉप रहने वाले 5 विदेशी...

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हिट और IPL में फ्लॉप रहने वाले 5 विदेशी क्रिकेटर

आईपीएल में 4 विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग इलेवन में चुनने का नियम हैं. इसने प्रदर्शन पर क्रिकेट की उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करने के अलावा टूर्नामेंट में रोमांच जोड़ा. फ्रेंचाइजी के लिए, अन्य टी20 लीग के खिलाड़ियों के आंकड़ों के अलावा, वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक क्रिकेटर के प्रदर्शन पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं. आमतौर पर कोई विदेशी खिलाड़ी अपने देश के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के बाद ही आईपीएल में चुना जाता है. हालांकि, कुछ मौकों पर कुछ खिलाड़ी आईपीएल में असफल भी हुए हैं.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे विदेशी खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर अपने देश के लिए अद्भुत प्रदर्शन किया लेकिन आईपीएल में पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए.

1) मार्टिन गप्टिल

सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय मैच: 186 एकदिवसीय मैचों में 6927 रन || 102 टी20 मैचों में 2939 रन

इंडियन प्रीमियर लीग: 13 मैचों में 270 रन

बहुत लंबे समय तक, मार्टिन गप्टिल टी20I में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे. हालाँकि वह सूची में अब टॉप का स्थान गवा चुने हैं. कीवी अभी भी चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने के लिए बहुत उत्साहित है.

हालांकि, जब आईपीएल की बात आई तो न्यूजीलैंड का यह ओपनर हमेशा विफल रहा. आईपीएल में, एक विदेशी सलामी बल्लेबाज के लिए विफलता का अंतर बहुत कम होता है. यदि वे तुरंत परिणाम नहीं देते हैं, तो वे ड्राप कर दिए जाते हैं. 13 मुकाबलों में केवल 270 रन बनाने के बाद गप्टिल के साथ ऐसा ही हुआ.

2) एरोन फिंच

सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय मैच: 132 एकदिवसीय मैचों में 5232 रन || 71 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2346 रन

इंडियन प्रीमियर लीग: 85 मैच में 2005 रन

एरोन फिंच ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज हैं. हालाँकि वह आईपीएल में अपने कुछ हमवतन खिलाड़ियों की तरह सफल नहीं रहे. फ़िंच का करियर स्ट्राइक रेट 152.14 है, जो एक बड़ी उपलब्धि है. T20I में ऑस्ट्रेलियाई टीम का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 172 है.

हालांकि फिंच आईपीएल में असफल रहे हैं. तथ्य यह है कि उन्होंने टूर्नामेंट में कई फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है, जो उनके प्रदर्शन के बारे में बहुत कुछ बताता है. दाएं हाथ का यह बल्लेबाज फिलहाल आईपीएल का हिस्सा नहीं है, लेकिन निश्चित रूप से उसके पास भारतीय टी20 लीग में खुद को भुनाने के कुछ मौके मिलेंगे.

3) कॉलिन मुनरो

सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय मैच: 57 एकदिवसीय मैचों में 1271 रन और 7 विकेट || 65 T20I खेलों में 1724 रन और 4 विकेट

इंडियन प्रीमियर लीग: 13 मैचों में 177 रन और 1 विकेट

अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट में कॉलिन मुनरो एक विनाशकारी बल्लेबाज के रूप में सामने आए और उन्होंने बहुत लंबे समय तक प्रतिष्ठा कायम रखी. ऑलराउंडर दुनिया भर में विभिन्न टी20 लीग में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है.

आईपीएल में कीवी क्रिकेटर ने अपनी प्रतिभा के साथ न्याय नहीं किया है. ऐसा नहीं है कि उन्हें ज्यादा मौके नहीं मिले. खिलाड़ी मैचों खेलों का हिस्सा रहा है, जो लगभग एक पूर्ण आईपीएल सीज़न के बराबर है.

4) तिलकरत्ने दिलशान

सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय मैच: 330 एकदिवसीय मैचों में 10290 रन और 106 विकेट || 80 T20I खेलों में 1889 रन और 9 विकेट

इंडियन प्रीमियर लीग: 52 मैचों में 1153 रन और 5 विकेट

दिलशान आईपीएल के शुरुआती संस्करणों के फ्लॉप खिलाड़ियों में शामिल रहे हैं. श्रीलंका के एक प्रमुख सलामी बल्लेबाज, दिलशान एक सलामी बल्लेबाज के रूप में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले थे और उन्होंने श्रीलंका के लिए गेंद के साथ भी अच्छा प्रदर्शन किया.

दिलशान ने आईपीएल में खेले 52 मैचों में 9 अर्द्धशतक जड़े लेकिन दिलशान का विदेशी खिलाड़ियों के रूप में खेलते हुए अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा. उन्होंने ज्यादातर टॉप क्रम पर बल्लेबाजी भी की. उनका आईपीएल करियर का स्ट्राइक रेट सिर्फ 114.5 है, जो औसत दर्जे का है.

5) रिकी पोंटिंग

सीमित ओवरों के अंतरराष्ट्रीय मैच: 375 एकदिवसीय मैचों में 13704 रन || 17 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 401 रन

इंडियन प्रीमियर लीग: 9 मैचों में 91 रन

रिकी पोंटिंग वनडे के दिग्गज क्रिकेटरों में से एक हैं. हालाँकि उन्होंने बहुत कम T20I खेले, लेकिन उनमें वह अच्छा था. हालांकि, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आईपीएल में असफल रहे.

जहां एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन जैसे खिलाड़ियों ने टूर्नामेंट में खूब धमाल मचाया, पोंटिंग के लिए रन बनाना हमेशा मुश्किल भरा रहा. उन्होंने अपने आईपीएल करियर में केकेआर और मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया. वर्तमान में, वह दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments