Thursday, July 29, 2021
Homeक्रिकेटप्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले 5 भारतीय बल्लेबाज

भारत एक शानदार बल्लेबाजी प्रधान देश रहा है. हर पीढ़ी में, कम से कम एक भारतीय बल्लेबाज रहा है जो रन मशीन के नाम से जाना जाता रहा हैं. भारत इतने सारे गुणवत्ता वाले बल्लेबाजों का उत्पादन किया गया है, उनके पूरे प्रथम श्रेणी करियर में सबसे अधिक शतकों वाले भारतीय खिलाड़ियों का विश्लेषण करना दिलचस्प है.

आज इस लेख में हम सबसे अधिक प्रथम शतक लगाने वाले 5 इंडियन बल्लेबाजों के बारे में जानेंगे.

5) वसीम जाफर- 260 मैचों में 57 शतक

सूची में नंबर 5 पर, हमारे पास घरेलू दिग्गज वसीम जाफर हैं. वह घरेलू क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वालों में से एक थे और उनका एक अच्छा अंतरराष्ट्रीय करियर भी था. रणजी स्तर पर, वसीम ने अपने अधिकांश शतक मुंबई और विदर्भ का प्रतिनिधित्व करते हुए लगाए.

मुंबई में जन्मे इस सलामी बल्लेबाज का भारतीय सरजमीं पर रन बनाने का भी शानदार रिकॉर्ड है. भारत में खेलते हुए उनके नाम 50 से ज्यादा शतक हैं. उनके करियर का एक और सराहनीय पहलू यह था कि अपने चालीसवें वर्ष तक खेलने के बावजूद, उन्हें बमुश्किल ही बंजर फॉर्म का सामना करना पड़ा.

4) विजय हजारे- 238 मैचों में 60 शतक

प्रथम श्रेणी क्रिकेट में सबसे अधिक शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ियों की इस सूची में विजय हजारे भी शामिल हैं. उन्हें अक्सर भुला दिया जाता है, लेकिन अगर आप आंकड़ों पर नजर डालें तो वह आज भी कई रिकॉर्ड्स के मालिक हैं.

विजय हजारे सबसे कम मैचो में 50 प्रथम श्रेणी शतक लगाने वाले इंडियन हैं. खिलाड़ी ने यह मुकाम हासिल करने के लिए सिर्फ 159 पारियां लीं. हजारे भारतीय धरती पर एफसी क्रिकेट में 50 शतक बनाने वाले पहले क्रिकेटर भी हैं.

3) राहुल द्रविड़- 298 मैचों में 68 शतक

भारत के सबसे मशहूर नंबर 3 बल्लेबाज इस लिस्ट में भी नंबर 3 पर हैं. ‘द वॉल’ के नाम से भी जाने जाने वाले राहुल ने अपने करियर में 68 प्रथम श्रेणी शतक बनाए. हालाँकि उनके करियर की शुरुआत एक सॉलिड नोट पर हुई थी, एक बार जब वह टीम में फिट हो गए तो उन्होंने अपने संन्यास तक कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

राहुल को ज्यादातर विदेशी पिचों पर बल्लेबाजी विभाग में उनकी स्थिरता के लिए जाना जाता था. यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उन्होंने अपने होम ग्राउंड की तुलना में विदेशी धरती पर अधिक शतक बनाए हैं. यह उनके शानदार करियर की खासियतों में से एक थी.

2) सुनील गावस्कर- 348 मैचों में 81 शतक

81 प्रथम श्रेणी शतकों के साथ सुनील गावस्कर इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं. सचिन तेंदुलकर से पहले, गावस्कर ने बल्लेबाजी विभाग में कई रिकॉर्ड बनाए थे.

सुनील गावस्कर ही वही क्रिकेटर थे जिन्होंने टेस्ट मैच बल्लेबाजी की कला को फिर से परिभाषित किया. आमतौर पर ओपनिंग स्लॉट पर खेलते हुए, सुनील गावस्कर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 34 शतक जड़े.

1) सचिन तेंदुलकर- 310 मैचों में 81 शतक

इस लिस्ट में सबसे ऊपर सचिन तेंदुलकर का नाम देखना कोई आश्चर्य की बात नहीं है. मास्टर ब्लास्टर के नाम आज भी कई बल्लेबाजी रिकॉर्ड हैं, और जब भारतीय रिकॉर्ड की बात आती है, तो लगभग सभी बल्लेबाजी रिकॉर्ड उनके नाम हैं.

सचिन और गावस्कर दोनों ने ही प्रथम श्रेणी क्रिकेट में बराबर शतक जड़े हैं लेकिन सचिन को इस सूची में टॉप पर रखा गया हैं. इसके पीछे का कारण ये हैं कि सचिन ने ये कारनामा 310 मैचों में किया जबकि गावस्कर ने ये उपलब्धि 348 मैचों में हासिल की थी.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments