Sunday, August 1, 2021
Homeक्रिकेट5 खिलाड़ी जिन्होंने मैच फिक्सिंग के आरोप के बाद की क्रिकेट में...

5 खिलाड़ी जिन्होंने मैच फिक्सिंग के आरोप के बाद की क्रिकेट में वापसी, लिस्ट में 2 भारतीय शामिल

इंटरनेशनल क्रिकेट में मैच फिक्सिंग और स्पॉट फिक्सिंग वो दाग है जिसने कई क्रिकटरों का करियर तबाह किया है। इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे ऐसे 5 क्रिकेटर्स के बारे में जिनपर मैच फिक्सिंग या फिर स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा था लेकिन इसके बावजूद उन्होंने क्रिकेट के मैदान पर दोबारा वापसी की थी।

मोहम्मद आमिर: पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर पर साल 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ लार्ड्स में खेले गए टेस्ट मैच के दौरान स्पॉट फिक्सिंग का आरोप लगा था। इस मामले में नवंबर 2011 में मोहम्मद आमिर, सलमान बट और मोहम्मद आसिफ को लंदन की एक अदालत ने मैच फिक्सिंग का दोषी करार देते हुए सजा सुनाई थी। पांच साल के बैन के बाद मोहम्मद आमिर ने 2016 में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में वापसी की थी।

मोहम्मद अजहरूद्दीन: भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद अजहरूद्दीन पर साल 2000 में मैच फिक्स करने का आरोप लगा था। जिसके बाद उनपर लाइफ टाइम का बैन लगा दिया गया था। साल 2006 में बीसीसीआई ने अजहर से लाइफ बैन हटा दिया बैन हटने के बाद उन्होंने घरेलू क्रिकेट में वापसी की और रणजी मैच खेला था।

हर्शल गिब्स: साउथ आफ्रिका के स्टार खिलाड़ी हर्शल गिब्स भी मैच फिक्सिंग को लेकर बैन झेल चुके हैं। साउथ आफ्रिका के ही बदनाम खिलाड़ी हैंसी क्रोनिए ने गिब्स को इस मामले में उलझाया था। उन्होंने गिब्स को 20 से कम रन बनाने के लिए 15 हजार डॉलर की पेशकश की थी। गिब्स ने पहले इस डील को स्वीकार कर लिया था लेकिन बाद में गिब्स ने ऐसा करने से मना कर दिया था जिसके कारण उनपर सिर्फ 6 माह का प्रतिबंध लगा। उस मैच में हर्शल गिब्स ने 74 रनों की पारी खेली थी।

सलमान बट्ट: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट को 2010 के लॉर्ड्स टेस्ट के दौरान स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था। सलमान पर 10 साल का बैन लगाया। बैन के बाद सलमान ने घरेलू क्रिकेट में पाकिस्तान सुपर लीग में वापसी की थी। हालांकि, उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी का मौका नहीं मिला।

एस श्रीसंत: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज श्रीसंत पर आईपीएल 2013 के दौरान फिक्सिंग का आरोप लगा था। इसके बाद उन्हें क्रिकेट से बैन कर दिया गया था। श्रीसंत ने 8 साल बाद क्रिकेट में वापसी की। श्रीसंत ने केरल की ओर से सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शिरकत की और धारधार गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments