Thursday, July 29, 2021
Homeक्रिकेट5 लोकप्रिय विकेटकीपर जिन्होंने मैच में गेंदबाजी की और विकेट भी लिया,...

5 लोकप्रिय विकेटकीपर जिन्होंने मैच में गेंदबाजी की और विकेट भी लिया, नंबर 4 को राष्ट्रपति ने दी थी जान से मारने की धमकी

विकेट कीपिंग के लिए विशिष्ट कौशल की आवश्यकता होती है, और इसलिए, ग्लव्स पहनने वाले खिलाड़ियों को आमतौर पर अन्य विभागों में उनकी सेवाओं की आवश्यकताए नहीं होती हैं. बेशक, हाल के दशकों में, विकेटकीपरों को बल्ले से भारी योगदान देने में सक्षम होना चाहिए. दिलचस्प बात यह है कि ऐसे विकेटकीपरों के कुछ उदाहरण हैं जिन्होंने कभी प्रतिस्पर्धी खेल में गेंदबाजी की थी.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे लोकप्रिय क्रिकेटरों के बारे में जानेगे, जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में गेंदबाजी की और विकेट भी हासिल की.

1) एमएस धोनी

एमएस धोनी यकीनन क्रिकेट इतिहास के सबसे अच्छे विकेटकीपरों में से एक हैं. ऐसी उम्र में जहां ज्यादातर कीपर रिफ्लेक्सिस से परेशान हो जाते हैं, एमएसडी अभी भी उन जटिल स्टंपिंग को आसानी से करते है. रांची का यह खिलाड़ी एक शानदार बल्लेबाज था.

एमएसडी ने भी गेंद से हाथ आजमाया है. चैंपियंस ट्रॉफी के 2009 संस्करण में, धोनी ने वेस्टइंडीज के ट्रैविस डॉवलिन को 14 रन पर क्लीन बोल्ड करके एक विकेट भी अर्जित किया था. उस मैच में, एमएसडी ने दिनेश कार्तिक को कीपिंग दस्ताने दिए थे. उन्होंने 2011 में भारत के इंग्लैंड दौरे और 2013 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में भी गेंदबाजी की. वास्तव में, उन्होंने केविन पीटरसन और महेला जयवर्धने को टूर्नामेंट में आउट किया लेकिन दोनों बल्लेबाज डीआरएस का उपयोग करके बच निकले. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 16 ओवर भी फेंके हैं.

2) एडम गिलक्रिस्ट

टेस्ट करियर में दूसरे सबसे अधिक खिलाड़ियों को आउट करने वाले खिलाड़ी, एडम गिलक्रिस्ट इस युग के उभरते हुए क्रिकेटरों के लिए टेम्पलेट विकेट-कीपर हैं. हालांकि गिली एक बार गेंदबाजी कर चुके हैं और एक विकेट भी अपने नाम कर चुके हैं.

यह आईपीएल 2013 में हुआ था, और गिलक्रिस्ट ने कहा था कि यह उनका अंतिम आईपीएल मैच होगा. उस मैच में, मुंबई को अंतिम ओवर में 51 रनों की जरूरत थी और गिलक्रिस्ट हरभजन सिंह को दाएं हाथ से ऑफ-ब्रेक गेंदबाजी करने आए. प्रवीण कुमार ने स्टंप्स के पीछे गिली की जगह ली थी. जिसके बाद भज्जी ने बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया और गुरकीरत मान को बाउंड्रीपर आसान कैच थमा दिया. गिलक्रिस्ट ने 0 के औसत और 1 की स्ट्राइक रेट के साथ रिकॉर्ड बुक में एंट्री की. विकेट लेने के बाद इस दिग्गज ने ‘गगनम स्टाइल’ में डांस किया था.

3) मार्क बाउचर

999 अंतरराष्ट्रीय शिकार के साथ मार्क बाउचर विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन विकेटकीपरों में से एक थे. हालाँकि, उनके नाम पर एक टेस्ट विकेट भी है, और इसलिए, आप कह सकते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनके कुल 1000 शिकार हुए.

2005 में सेंट जॉन्स में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में, बाउचर ने ड्वेन ब्रावो का विकेट लिया, जिन्होंने शतक बनाया था. एशवेल प्रिंस ने कैच लिया और बाउचर को विकेट दिलाने में मदद की. साथ ही गेंदबाजी करने वाले एक अन्य विकेटकीपर एबी डिविलियर्स ने भी इस स्पेशल पारी में दो विकेट चटकाए.

4) तटेंडा ताइबू

दूसरे सबसे कम उम्र के टेस्ट कप्तान और अब तक के चौथे सबसे कम उम्र के वनडे कप्तान, जिम्बाब्वे के तटेंडा ताइबू भी एक बेहतरीन विकेटकीपर थे. हालाँकि, छोटे कद के खिलाड़ी ने भी कई बार गेंदबाजी की है और यहाँ तक कि उसके नाम कई विकेट भी हैं.

वास्तव में, ताइबू एकदिवसीय मैच में अपने 10 ओवरों के कोटे को पूरा करने वाले एकमात्र विकेटकीपर हैं. उस मैच में उन्होंने दस ओवर में 42 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किये थे. उनके शिकार श्रीलंका की थिलिना कंडम्बी और उपुल चंदना थे. 28 साल की उम्र में संन्यास लेने वाले इस खिलाड़ी के पास कुल 25 एफसी विकेट और 14 लिस्ट ए विकेट हैं.

बता दें की  मुगाबे सरकार (mugabe zimbabwe) ने उन्हें जान से मारने तक की धमकी दे दी. इन सारी चीजों से डरकर टायबू ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया.

5) सैयद किरमानी

सैयद किरमानी भारतीय टीम के एक महान विकेटकीपर थे. वह 1983 में इंग्लैंड में विश्व कप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे. दिलचस्प बात यह है कि सैयद उन विकेटकीपरों में से एक हैं जिन्होंने कभी गेंदबाजी की और विकेट भी लिया.

पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच में, ड्रा की ओर बढ़ रहा हैं. जिस दौरान उन्होंने गेंदबाजी का मौका मिला. किरमानी ने मैच में गेंदबाजी की पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज अजीम हफीज का विकेट भी हासिल कर लिया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments