Sunday, July 25, 2021
Homeआईपीएल5 स्टार विदेशी खिलाड़ी जो IPL नीलामी में रह चुके हैं अनसोल्ड

5 स्टार विदेशी खिलाड़ी जो IPL नीलामी में रह चुके हैं अनसोल्ड

आईपीएल नीलामी शायद क्रिकेट कैलेंडर का सबसे अप्रत्याशित इवेंट है. यह अनुमान लगाना कठिन है कि कौन से खिलाड़ी को सबसे बड़ा कॉन्ट्रैक्ट मिलेगा करेंगा और कौन से खिलाड़ी नीलामी में बिना बिके रहेंगे. नीलामी में अपने आश्चर्यजनक फैसलों से फ्रेंचाइजी ने क्रिकेट जगत में कई लोगों को हैरान किया हैं.

आईपीएल नीलामी की बात करें तो 2021 की नीलामी में विदेशी खिलाड़ी प्रमुख आकर्षण थे. क्रिस मॉरिस, झाए रिचर्डसन, ग्लेन मैक्सवेल, काइल जैमीसन और रिले मेरेडिथ ने नीलामी में बड़ी कमाई की. हालांकि, नीलामी में हर विदेशी खिलाड़ी पर समान ध्यान नहीं जाता है। पिछले कुछ वर्षों में नीलामी में कुछ बड़े विदेशी नाम बिना बिके रह गए हैं, और यहां उनमें से 5 नाम दिए गए हैं.

1) कीरोन पोलार्ड- IPL 2009

कीरोन पोलार्ड आईपीएल इतिहास के सबसे सफल ऑलराउंडरों में से एक हैं. वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान ने आईपीएल में कई उपलब्धियां हासिल की हैं, और उन्होंने मुंबई इंडियंस के साथ पांच ट्राफियां जीती हैं.

हाल ही में, ड्वेन ब्रावो ने खुलासा किया कि उन्होंने 2010 में मुंबई इंडियंस के लिए पोलार्ड की सिफारिश की थी. इससे एक साल पहले, पोलार्ड आईपीएल नीलामी 2009 में अनसोल्ड हो गए थे.

2) स्टीव स्मिथ- आईपीएल 2009

इसी नीलामी में मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई स्टार स्टीव स्मिथ को भी बोली नहीं मिली. 2009 की नीलामी में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का आधार मूल्य 75,000 अमेरिकी डॉलर था.

कई प्रशंसकों को पता होगा कि स्मिथ तब लेग स्पिनर के रूप में खेले थे और उन्होंने निचले मध्य क्रम में बल्लेबाजी की. स्मिथ को नीलामी में कोई बोली लगाने वाला नहीं मिला क्योंकि वह एक विदेशी स्पिन गेंदबाज थे.

3) ब्रायन लारा- आईपीएल 2011

ब्रायन लारा अपने दौर के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक थे. बाएं हाथ के बल्लेबाज हाल ही में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज़ प्रतियोगिता के दौरान एक्शन में थे, जहाँ उन्होंने वेस्टइंडीज लीजेंड्स का प्रतिनिधित्व किया था.

लारा ने 2011 की आईपीएल नीलामी के लिए खुद को नामांकित किया था. वह एक आकर्षण हो सकता था, लेकिन फ्रेंचाइजी ने उसे नजरअंदाज कर दिया क्योंकि वह 2011 की नीलामी में बिना बिके रह गया था.

4) जेम्स एंडरसन- आईपीएल 2011

इस सूची में शामिल होने वाले एक और दिग्गज खिलाड़ी इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन हैं. इंग्लिश पेसर साल 2011 में ऑक्शन पूल का हिस्सा थे.

एंडरसन ने तब सक्रिय रूप से सफेद गेंद वाला क्रिकेट खेला. हालांकि, एक भी फ्रेंचाइजी ने इंग्लिश तेज गेंदबाज को साइन करने में दिलचस्पी नहीं दिखाई. एंडरसन को कभी आईपीएल में खेलने का मौका नहीं मिला.

5) लसिथ मलिंगा- आईपीएल 2018

लसिथ मलिंगा श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं, जिन्होंने वर्ष 2014 में अपने देश को ICC T20 विश्व कप ट्रॉफी तक पहुँचाया. मलिंगा ने भारत के खिलाफ अंतिम मैच के डेथ ओवरों में शानदार गेंदबाजी की. उनके स्पेल ने द्वीपवासियों को बांग्लादेश में ICC T20 विश्व कप खिताब पर कब्जा करने में मदद की.

आईपीएल में भी मलिंगा सबसे प्रभावशाली तेज गेंदबाजों में से एक रहे हैं. वह केवल मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं, और आज तक वह प्रतियोगिता के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. मलिंगा मुंबई इंडियंस में शामिल हो गए और 2017 सीज़न तक उनके साथ रहे. हालांकि, 2018 में मेगा नीलामी से पहले, मुंबई स्थित फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिलीज कर दिया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments