क्रिकेट के खेल से जुड़े 6 रोचक नियम जो शायद आप नही जानते होंगे

0

Cricket Rules: हमारे देश में क्रिकेट के बारे में सभी को थोड़ी बहुत जानकारी होती है, क्योंकि हमारे यहां क्रिकेट सिर्फ खेल नहीं बल्कि धर्म माना जाता है और हर गली मोहल्ले में इसका अभ्यास करते बच्चे और युवा मिल ही जाएंगे। हमारे यहां तो नौनिहालों के हाथों में भी बैट बॉल देखने को मिल जाता है और बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इसमें हाथ आजम ही लेते हैं। अगर आप भी क्रिकेट प्रेमी हैं तो हमारा ये खास लेख आपके लिए ही है, जिसमें हम क्रिकेट के उन इंटरेस्टिंग रूल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में पेशेवर खिलाड़ियों को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर लोगों को पता नही होता। जी हां, आपको इन रोचक नियमों के बारे में पता है या नहीं, आप खुद चेक कर लीजिए। (Cricket Rules)

टाइम आउट

Cricket Rules

अगर विकेट गिरने के तीन मिनट के अंदर बैटिंग टीम का दूसरा बैट्समैन क्रीज पर नहीं पहुंचता है, तो फिर फील्डिंग टीम की अपील पर उसे टाइम आउट दे दिया जाएगा।

लॉस्ट बॉल पर रन

अगर मैच के दौरान बॉल खो जाती है, तो फील्डिंग टीम लॉस्ट बॉल की अपील करती है। ऐसे में वो बॉल को डेड मानी जाएगी। लेकिन, इस दौरान बैट्समैन जितने रन लेता है, वो उसे मिल जाएंगे। (Cricket Rules)

हेल्मेट से लगती है बॉल तो बैट्समैन नहीं होगा आउट

अगर फील्डर के द्वारा कैच पकड़ते समय बॉल उसके किसी भी प्रोटेक्टिव चीज़ जैसे हेल्मेट, पैड या एल्बो गार्ड से टकरा जाती है तो फिर कैच के बावजूद बैट्समैन आउट नहीं होगा।

Cricket Rules

अंपायर को बिना बताए फील्डर के जाने पर बैटिंग टीम को मिलेंगे 5 रन

मैच के दौरान कोई भी फील्डर अंपायर की बिना परमिशन के फील्ड से बाहर चला जाता है तो फिर उसके चलते बैटिंग टीम को एक्स्ट्रा 5 रन मिल जाते हैं। (Cricket Rules)

आउट टाइम में बैटिंग-बोलिंग नहीं

जी हां, अगर कोई भी प्लेयर इंजरी के वजह से बाहर जाता है, तो जितने समय तक वो फील्ड से बाहर रहता है, लौटने पर वो उतने ही वक्त तक बैटिंग या बॉलिंग नहीं कर सकता।

नो अपील-नो आउट

Cricket Rules

एलबीडब्लू और कैच के मामले में अगर फील्डिंग टीम आउट की अपील नहीं करती है तो फिर बैट्समैन के आउट होने पर अंपायर भी आउट नहीं दें सकते।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी नीचे कमेंट करके अवश्य बताइए। इस पोस्ट को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी पड़ते रहने के लिए आप हमें सोशल मीडिया फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम पर फॉलो करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.